Youtube पर वीडियो वायरल कैसे करे ? पूरी जानकारी【2021】

हेलो दोस्तों आप सबको मेरा प्यार भरा नमस्कार और मै हु आपका दोस्तों पियूष । तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में मै आपको बताने वाला हु की आप एक अपना Viral YouTube Video कैसे बना सकते है । 

Advertisement

आप हमारे साथ बने रहिये और इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े ।

  • वायरल वीडियो कैसे बनाये ? How To Make Viral Videos

जब वायरल वीडियो की बात आती है तो किस्मत और संयोग कारक होता है, वायरल होने वाले अधिकांश वीडियो कड़ी मेहनत, स्मार्ट टाइमिंग, अनुसंधान-नेतृत्व वाली अंतर्दृष्टि और भाग्य के पानी का एक उप-उत्पाद हैं।

इसका मतलब यह है कि जब आप वायरल वीडियो बनाने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं, तो आपके गंतव्य तक पहुंचने का कोई एक तरीका नहीं है।

Advertisement

इसके अलावा, वायरल वीडियो बनाने के एकल-दिमाग लक्ष्य के साथ सेटिंग करने से अंत में प्रति-उत्पादक हो सकता है।

इसे वायरल करने के इरादे से एक वीडियो बनाना शुरू करने के बजाय, यह पहचानना सबसे अच्छा है कि आप अपने दर्शकों को मूल्य कैसे दे सकते हैं।

यदि आप इस महत्वपूर्ण तत्व को नजरअंदाज करते हैं, तो आप एक वीडियो के साथ समाप्त हो सकते हैं जो बहुत कुछ नहीं देता, जिसके कारण दर्शकों द्वारा इसे अनदेखा किया जाता है।

अब, आइए समझते हैं कि वायरल वीडियो कैसे बनाएं जो मूल्य जोड़ते हैं और आपके लक्षित दर्शकों के साथ प्रभाव डालते हैं।

हालांकि ये अंतर्दृष्टि, संकेत और तकनीक आपको वायरल वीडियो की नींव पर मार्गदर्शन करेंगे, लेकिन वे जल्दी ठीक नहीं होते हैं।

इसके बजाय, इन युक्तियों का उपयोग आधार रेखा के रूप में अपने स्वयं के गुप्त सूत्र को विकसित करने के लिए करें जो काम करता है ।

1 . Make The First 10 Seconds Captivating

सबसे अधिक वायरल वीडियो में एक बात सामान्य है कि पहले 10 सेकंड दिलचस्प, लुभावना या किसी तरह से उलझाने वाले होते हैं।

समझ में आता है, यह नहीं है? फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसी सोशल मीडिया साइटें इतनी अधिक सामग्री से संतृप्त हैं कि जब तक आपके वीडियो में कुछ अनोखा नहीं होगा, लोग आसानी से चले जाएंगे।

यही कारण है कि दर्शकों को व्यस्त करने के लिए किसी वीडियो की शुरुआत में कुछ भावनात्मक, चौंकाने वाला, प्रभावशाली या नाटकीय होना समझ में आता है।

2 . Keep It Short and To The Point 

हम जानते हैं कि पिछले एक दशक में औसत व्यक्ति का ध्यान काफी कम हो गया है। हम सभी तुरंत संतुष्टि के लिए इतने अभ्यस्त हो गए हैं कि किसी चीज़ पर अपना अविभाजित ध्यान देना मुश्किल है।

कार्य कॉल, परिवार के सदस्य, ईमेल, विज्ञापनदाता, समाचार चैनल, सोशल मीडिया प्रभावकार, सामग्री निर्माता, क्लिकबैट लेख, और इतने सारे लोग लगातार हमारे ध्यान के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। यही कारण है कि लगभग सभी सफल वायरल वीडियो इंटरप्टिव और शॉर्ट हैं।

सर्वोत्तम परिणामों के लिए, सुनिश्चित करें कि आपका वीडियो संक्षिप्त है और केवल वही है जो सूचना के दृष्टिकोण से प्रासंगिक और महत्वपूर्ण है।

दर्शकों को एक वीडियो पर ध्यान देने की अधिक संभावना है जो मजबूत शुरू हुआ और 60 सेकंड के भीतर समाप्त हो गया। कहने की जरूरत नहीं है, जो वीडियो पूरा होने के लिए देखे जाते हैं, वे साझा किए जाने की अधिक संभावना है।

3 . Your Video Should Make Sense Even With The Sound Turned Off

जब तक आप अकेले घर पर नहीं होते हैं या आपके पास अपने ईयरफ़ोन होते हैं, ज्यादातर लोग समय के साथ समय सीमा और समाचार फ़ीड पर स्क्रॉल नहीं करते हैं।

इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि आपके दर्शक काम पर हो सकते हैं, एक ऑनलाइन क्लास में भाग ले रहे हैं, या दूसरों की कंपनी में, यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि आपके वीडियो में कोई आवाज़ नहीं होने पर भी यह समझ में आए।

दिलचस्प रूप से पर्याप्त है, 80% उपभोक्ताओं को उपशीर्षक या कैप्शन होने पर एक संपूर्ण वीडियो देखने की अधिक संभावना है।

यदि आप वायरल वीडियो बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो मजबूत दृश्य कारक हैं। लेकिन इसके साथ ही कहा जा रहा है, सबटाइटल सिर्फ यह सुनिश्चित करता है कि आपका संदेश तब भी गुजरे, जब दृश्य वापस करने के लिए कोई आवाज न हो।

4 . Release on the Right Days

हम जानते हैं कि कुछ दिन सिर्फ तब बेहतर होते हैं जब वीडियो जारी करने या ऑनलाइन पोस्ट अपलोड करने की बात आती है।

जबकि ब्रांडों के लिए काम करने की बारीकियों में अंतर होता है, जब वीडियो की बात आती है, तो सुनिश्चित करें कि आप सोमवार या मंगलवार को अपना वीडियो प्रकाशित करें।

इसके बारे में थोड़ा सोचें। सोमवार और इसके साथ आने वाले ब्लूज़ भी कर्मचारियों को सबसे अधिक विचलित कर सकते हैं।

इससे उन्हें अपने फ़ीड के माध्यम से ब्राउज़ करने और आपके वीडियो को पकड़ने की अधिक संभावना है।

इसके अतिरिक्त, यदि संभव हो, तो सुनिश्चित करें कि आप दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने वाली ब्रेकिंग न्यूज के साथ एक दिन में अपना वीडियो जारी नहीं करेंगे।

5 . Make Sure It’s Relevant

विपणक के रूप में, हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर प्रवृत्ति जीवनचक्र बहुत कम है। आज का एक गर्म विषय क्या हो सकता है, कल तक भूल और अप्रासंगिक हो सकता है।

बस क्षण विपणन की सफलता को देखें और आप समझेंगे कि ट्रेंडिंग टॉपिक, जब सही तरीके से लीवरेज किए जाते हैं, तो ब्रांडों और रचनाकारों के लिए बहुत जुड़ाव ला सकते हैं।

इस अंतर्दृष्टि को ध्यान में रखते हुए, सुनिश्चित करें कि आपका वीडियो प्रासंगिक और लोगों के लिए दिलचस्प है, जबकि यह भी सुनिश्चित करना है कि इसमें ऐसी जानकारी है जो आपके दर्शकों द्वारा पहले कभी नहीं देखी गई है।

6 . Amplify Your Video’s Reach

हालांकि ऊपर दिए गए सभी चरण महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं जब यह आपके वीडियो को वायरल करने की बात आती है, तो इसकी पहुंच को बढ़ाना संभवतः सबसे महत्वपूर्ण कदम है।

ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका आपके शस्त्रागार में अर्जित, स्वामित्व और यहां तक कि भुगतान किए गए मीडिया का मिश्रण है।

शुरुआत करने के लिए, इंस्टाग्राम, फेसबुक, यूट्यूब और यहां तक कि ट्विटर पर अपने वीडियो को बढ़ावा देने की दिशा में एक निश्चित बजट आवंटित करना समझ में आता है।

हां, हमने ट्विटर कहा। औसतन, लोग हर दिन ट्विटर पर 2 बिलियन वीडियो देखते हैं। इस रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर का उपयोग करने वाले लोगों में तीसरा सबसे लोकप्रिय कारण वीडियो देखना है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि अपने वीडियो के लिए ट्विटर के प्रचार को न छोड़ें।

इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अपने वीडियो को बढ़ावा देने के अलावा, आप इसे संबंधित वेबसाइटों और मीडिया आउटलेट्स को भी सबमिट करना चाह सकते हैं।

हालांकि ये कदम निश्चित रूप से इस सवाल को ध्वस्त कर सकते हैं कि वायरल वीडियो कैसे बनाएं, वे केवल संकेत देने वाले हैं।

ऐसा कोई फॉर्मूला या क्विक फिक्स नहीं है जो आपको एक परफेक्ट वायरल वीडियो देगा जो दुनिया भर के दर्शकों को पसंद आएगा।

हालांकि, ऊपर चर्चा की गई किसी न किसी रूपरेखा का उपयोग करने से आपके पास प्रभावशाली वीडियो बनाने का एक बेहतर मौका होगा जो लोकप्रिय या वायरल भी होगा।

आपकी पसंदीदा सामग्री रचनाकारों और प्रभावित करने वालों से लेकर आपकी पसंदीदा वेबसाइटों तक, हर कोई इन पॉइंटर्स का उपयोग अपने वीडियो को बढ़ाने के लिए करता है, जो कि हमारी बढ़ती प्रतिस्पर्धी डिजिटल दुनिया में इसकी जरूरत है।

यह कोर्स आपको उन सभी कौशलों को सीखने में मदद करेगा जो आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग, कंटेंट मार्केटिंग, ब्रांडिंग, मार्केटिंग एनालिसिस और पीआर में विशेषज्ञ बनने के लिए चाहिए।

  • वीडियो देखना न भूले ।

तो दोस्तों हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल बहोत पसंद आया होगा और आपकी काफी हेल्प की होगी की आप अपना YouTube Viral Video कैसे करे । धन्यवाद ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *