TRP रेटिंग क्या होता है ? पूरी जानकारी । What is a TRP Rating in Hindi

नमस्कार दोस्तों स्वागत आपका हमरी इस वेबसाइट ndtva1hindi.com पे । तो दोस्तों आज हम बात करेने टीवी चैनल्स की TRP के बारेमे । तो चलिए सुरु करते हे ।

Advertisement

टीआरपी को टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट के रूप में जाना जाता है। यह टीवी चैनल की रेटिंग और सबसे ज्यादा देखे जाने वाले serial को दर्शाता है। आइए हम टीआरपी पर नजर डालते हैं, टीआरपी रेटिंग क्या है, कार्यक्रम या टीआरपी के चैनल पर क्या प्रभाव पड़ता है और इसकी गणना कैसे की जाती है आदि।tips and tricks

सभी को टीवी देखने में मज़ा आता है लेकिन वे अपनी पसंद के अनुसार चैनल और शो देखते हैं। अक्सर लोगों को टीवी सीरियल देखने की आदत होती है, इसलिए वे अक्सर टीआरपी के बारे में सुनते हैं। आपने यह भी सुना होगा कि ऐसे कई लोग हैं जो TRP के मामले में पहले स्थान पर आते हैं और पलक झपकते ही वे TRP के मामले में जमीन पर गिर जाते हैं। टीआरपी शब्द कई बार सुना होगा लेकिन आपको इसका सही मतलब भी नहीं पता होगा। आज हम आपको TRP का सही मतलब बताने जा रहे हैं, इस पोस्ट के माध्यम से आप देखेंगे कि TV में सीरियल के लिए TRP का क्या मतलब है।

Advertisement

ज्यादातर बार हमने लोगों को टीवी देखते देखा है और हमने चैनल या कार्यक्रम की टीआरपी के बारे में सुना है जैसे किसी चैनल की टीआरपी दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

क्या आप जानते हैं कि एक टीवी चैनल की टीआरपी की गणना कैसे की जाती है और साथ ही साथ एक चैनल पर चलने वाले शो भी? विभिन्न कारक हैं जो एक टीवी चैनल या कार्यक्रम की टीआरपी को परिभाषित करते हैं। TRP टेलीविज़न के लिए एक प्रसिद्ध पैरामीटर है। आइए इस लेख के माध्यम से टीआरपी के बारे में अध्ययन करते हैं कि टीआरपी की गणना करने के लिए क्या तंत्र या प्रक्रिया है, क्या यह चैनल को प्रभावित करता है आदि।

टीआरपी क्या है?

टीआरपी एक टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट है। यह वह उपकरण है जो हमें बताता है कि कौन सा चैनल और कार्यक्रम सबसे अधिक देखा जाता है या यह एक टीवी चैनल या एक कार्यक्रम की लोकप्रियता को इंगित करता है।

यह दिखाता है कि लोग कितनी बार किसी चैनल या किसी विशेष कार्यक्रम को देख रहे हैं। टीआरपी विज्ञापनदाताओं और निवेशकों को लोगों के मूड को समझने में सक्षम बनाता है।

एक टीवी चैनल या कार्यक्रम के टीआरपी के अनुसार विज्ञापनकर्ता यह तय करते हैं कि अपने विज्ञापन कहां प्रदर्शित करने हैं और investors पैसे के इन्वेस्ट के बारे में फैसला करेंगे।

TRP की गणना या जांच कैसे की जाती हे ?

क्या आप जानते हैं कि TRP की गणना भारतीय एजेंसियों INTAM और DART द्वारा की जाती है? INTAM एक भारतीय टेलीविजन ऑडियंस मेजरमेंट है। इससे पहले, DART यानी दूरदर्शन ऑडियंस रिसर्च टीवी रेटिंग्स का इस्तेमाल इन रेटिंग्स की गणना के लिए किया जाता था क्योंकि उस समय उपलब्ध एकमात्र चैनल केवल दूरदर्शन था।

फिर भी, DART मौजूद है और एक एजेंसी है जो ग्रामीण लोगों के टीवी देखने के पैटर्न को ध्यान में रखती है। वे बेतरतीब ढंग से लोगों को उठाते हैं और उनसे विभिन्न चैनलों और टीवी कार्यक्रमों के बारे में सवाल करते हैं और दर्शकों के आंकड़े प्राप्त करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक तरीकों का भी उपयोग करते हैं।

बारकोड क्या है और इसे कैसे बनाया जाता है?

  • TRP की गणना के लिए लोगों के मीटर डिवाइस को कुछ स्थानों पर स्थापित किया जाता है या चयनित घरों में सेट किया जाता है। इस तरह, कुछ हजार दर्शकों का न्याय और नमूने के रूप में सर्वेक्षण किया जाता है। ये गैजेट परिवार के सदस्यों या चुने हुए लोगों द्वारा देखे गए चैनल या प्रोग्राम के बारे में डेटा रिकॉर्ड करते हैं।
  • इस मीटर के माध्यम से, एक मिनट के लिए टीवी चैनल या कार्यक्रम की जानकारी INTAM द्वारा एक निगरानी टीम यानी भारतीय टेलीविजन लेखा परीक्षा माप द्वारा की जाती है। जानकारी का विश्लेषण करने के बाद, टीम तय करती है कि चैनल या कार्यक्रम की टीआरपी क्या है। या हम कह सकते हैं कि इस डेटा का बाद में एजेंसी द्वारा विभिन्न टीवी चैनलों और टीवी कार्यक्रमों का एक राष्ट्रीय टीआरपी डेटा बनाने के लिए analyse किया जाता है।
  • दूसरी विधि को चित्र मिलान के रूप में जाना जाता है जहां लोग मीटर टीवी पर देखे जाने वाले चित्र के एक छोटे हिस्से को रिकॉर्ड करते हैं। यह डेटा चित्रों के रूप में घरों के एक सेट से एकत्र किया जाता है और बाद में टीआरपी की गणना के लिए analyse किया जाता है।

टीआरपी बढ़ने या घटने पर क्या होता है?

किसी भी कार्यक्रम की टीआरपी में वृद्धि या कमी सीधे उस टीवी चैनल की इनकम को प्रभावित करती है जिसमें यह कार्यक्रम आ रहा है। क्या आप जानते हैं कि कोई भी टीवी चैनल जैसे Sony, Star Plus, Z Channel, आदि विज्ञापनों के माध्यम से पैसा कमाते हैं?

अगर मान लें कि किसी प्रोग्राम या चैनल की TRP कम है, जिसका मतलब है कि लोग इसे कम देख रहे हैं, तो विज्ञापनदाता कम विज्ञापन देंगे और कम भुगतान करेंगे।

लेकिन, अगर टीआरपी कार्यक्रम के लिए अधिक है, तो अधिक विज्ञापन, विज्ञापनदाताओं और पैसे। इसलिए, हम कह सकते हैं कि टीआरपी न केवल चैनल पर बल्कि कार्यक्रम पर भी निर्भर करती है। उदाहरण के लिए, यदि किसी प्रोग्राम की TRP कहती है कि राइजिंग स्टार किसी अन्य प्रोग्राम से अधिक है, तो विज्ञापनदाता उस प्रोग्राम में विज्ञापन देना चाहेंगे और अधिक भुगतान भी करेंगे।

टीआरपी रेट क्या है?

टीआरपी दर वह है जिस पर एक टीवी चैनल की टीआरपी की गणना की जाती है। किसी भी चैनल या प्रोग्राम की टीआरपी उस प्रोग्राम पर निर्भर करती है जो प्रदर्शित होता है। यह समझा जा सकता है कि जब कोई फिल्म स्टार अपनी फिल्म के प्रचार के लिए किसी कार्यक्रम में आता है, तो उस कार्यक्रम की टीआरपी अपने आप बढ़ जाती है क्योंकि लोग उस फिल्म स्टार को अधिक देखना पसंद करते हैं।

तो अब आप समझ गए होंगे कि TRP टेलीविज़न रेटिंग पॉइंट है, जो किसी भी प्रोग्राम या चैनल की लोकप्रियता और दर्शकों को ट्रैक करने में मदद करता है।

TRP स्केम क्या हे ?

मुंबई पुलिस के अनुसार, रिपब्लिक टीवी सहित तीन टीवी चैनलों की टीआरपी या टेलीविजन रेटिंग पॉइंट्स में हेरफेर के आरोप में जांच की जा रही है। मुंबई पुलिस कमिश्नर परम बीर सिंह ने कहा कि रिपब्लिक टीवी, अर्नब गोस्वामी और दो अन्य टीवी चैनलों- फेक मराठी और बॉक्स सिनेमा की रेटिंग में हेरफेर के लिए जांच चल रही है।

तो दोस्तों उम्मीद करता हु की हमारा यह लेख आपको जरूर ही पसंद आया होगा और आपको TRP रेटिंग के बारेमे सबकुछ समज आ गया होगा । तो फ्रेंड्स ऐसी ही जानकारी पाने के लिए हमरे साथ जुड़े रहिये और आपके मनमे कोई भी प्रश्न हो तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताये । धन्यवाद ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *