T-Shart Printing बिज़नेस शरू कैसे करे और पैसा कैसे कमाए -पूरी जानकारी

दोस्तों आज के इन बहोत भीड़ भाड़ वाले समय में हर कोई अपना एक बिजनेस चाहता है । लेकिन एक अछि नॉलेज के बिना वह यह काम नहीं कर पता । दोस्तों आज के समाया में कोई भी बिजनेस आसान नहीं है लेकिन नामुनकिन भी नहीं है । तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने वाले है की जिसमे आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट भी नहीं करना पड़ेगा और वो हैं की आप अपना खुद का टी – शर्ट प्रिंटिंग बिज़नेस शरू कैसे करे , टी शर्ट प्रिंटिंग मशीन,टी शर्ट बनाने की मशीन की कीमत, टी शर्ट बनाने की फैक्ट्री ।

Advertisement

नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से आप सभी का स्वागत है यहां पर आप सबके सवाल होते हैं टॉपिक आप बताते हैं और हम उन पर पूरी रिसर्च करके आपके लिए लेख लेकर आते हैं तो आज बात करेंगे की कैजुअल रेसिंग गाते हुए जवाब T-Shirt और जीन्स पहनते हैं तो अक्सर T-Shirt पर कुछ प्रिंटेड मटीरियल पहनना ज़रूर प्रेफर करते हैं। कोई पिक्चर हो सकती है कोई मोटिवेशनल कोड कोई मिन या फिर कोई फनी लाइफ तो आजकल का यूथ ऐसी ही चीजें पसंद करता है।

                        टी – शर्ट प्रिंटिंग बिज़नेस शरू कैसे करे

लड़के लड़कियां आउटफिट की तरह T-Shirt पहनना आजकल एक बहुत ही नॉर्मल बात है। ऑफिस,  पार्टी , ट्रैवलिंग डे टू डे लाइफ में हम अक्सर ही टीशर्ट पहनते रहते हैं। वैसे भी आजकल बहुत सारी कंपनीज अपने लोगो ,ब्रैंडेड और स्पेशल कैंपेन के लिए भी टीशर्ट ही छुपाती हैं। इसके अलावा इंडिविजुअल्स भी अपनी पसंद का कस्टमाइज्ड T-Shirt प्रिंट करवा के पहन रहे हैं और ऑनलाइन टीशर्ट प्रिंटिंग का बिजनेस काफी ग्रो कर रहा है तो इसीलिए आज हम आपको बताएगा कि कैसे आप अपना करियर सोच सकते हैं।

सबसे पहले बात करते हैं टी शर्ट प्रिंटिंग इंडस्ट्री की T-Shirt प्रिंटिंग बिजनेस की बात करें तो 2014 में ये 1.92 बिलियन डॉलर्स का था जो कि 12 % की ग्रोथ रेट के साथ बढ़ते हुए 2018 में 3.34 बिलियन डॉलर्स का हो गया और आज भी बढ़ता ही जा रहा है। टेक्नो एनालिसिस ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि इंडियन टी शर्ट मार्केट का साइज लगभग 5 हजार 400 करोड़ रुपये का है। इसमें मेंसवेर 83 % लगभग परसेंट है पर अब विमेंस टी शर्ट मार्केटिंग 17 % के कंपाउंड एनुअल ग्रोथ रेट के साथ आगे बढ़ रहा है। आप सुनेंगे तो यकीन करना थोड़ा मुश्किल पर यह सच है कि दुनिया भर में हर साल लगभग 2 बिलियन यानी 200 करोड़ टी शर्ट बिकते हैं।

Advertisement

अगर हम इंडिया की बात करें तो ठीकठाक क्वॉलिटी वाली टी शर्ट का बेसिक रेंज 199 रुपये से शुरू होता है पर ऑर्गनाइज्ड रिटेल मार्केट में टी शर्ट की कीमत 499 से 999 रुपए के बीच में है और मिड प्रीमियम रेंज टी शर्ट 1099 से 2500 यानी कि ढाई हजार रुपए के बीच है। इंटरनैशनल स्टैंडर्ड के हिसाब से टी शर्ट का कॉस्ट 1 डॉलर से 4 डॉलर के बीच जाता है जो कॉटन के बने गुड क्वॉलिटी शॉर्ट्स होते हैं। इनकी कीमत मैन्युफैक्चरर ब्रैंड कलर के हिसाब से अलग होती है ।

  • t-shart-printing बिज़नेस इनवेस्टमेंट कितना होता है ?

और बात करते हैं इनवेस्टमेंट की क्योंकि अक्सर बजाज कैपिटल की बात सुनकर लोग अपनी एनर्जी लूज कर देते हैं और टी शर्ट प्रिंटिंग में ऐसा नहीं है।

इस बिजनेस को लार्ज स्केल पर शुरू करने के लिए 50 हजार से एक लाख का बिजनेस कैपिटल काफी है जिसमें मशीन और रॉ मटीरियल आ जाएंगे। फिर भी बजाज कैपिटल की कमी है तो बैंक लोन पर्सनल क्रेडिट या कहीं और से भी फंड अरेंज कर सकते हैं ।

  • t-shart-printing कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करे ?

और इसके बाद कंपनी रजिस्ट्रेशन की बात करे तो यूं तो T-Shirt प्रिंटिंग का बिजनेस बिना कंपनी बनाए भी शुरू कर सकते हैं पर बात जब अपना खुद का ब्रैंड बनाने की हो तो कंपनी रजिस्ट्रेशन करवाना सही डिसीजन होगा।

बढ़ते बिजनेस को नाम और पहचान कंपनी से ही मिलती है इसलिए कंपनी रजिस्ट्रेशन करवा कर , ट्रेड लाइसेंस GST , ब्रैंडेड लोगों और इम्पोर्ट एक्सपोर्ट कोड ले लेंगी तो आपका काम हमेशा आसान रहेगा। वैसे शुरुआत से ही लीगल फोर्मलिटी इसके साथ चलेंगे तो कोई आपको कॉपी नहीं कर पाएगा। अब लीगल इशू से बचे रहेंगे और मार्केट में लोग आपको पहचानने लगेंगे।

कंपनी रजिस्टर्ड रहने से आपको बिजनेस इनक्वायरी मिलेगी इनवेस्टर मिल सकते हैं और आगे चलकर अपना गारमेंट का बिजनेस भी बढ़ा सकते हैं या फिर फ्रेंचाइजी भी दे सकते हैं। हम अक्सर अपने लेख में कंपनी रजिस्ट्रेशन के नियम बताते रहते हैं। उसे जरूर चेक कीजिएगा तो कंपनी रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद अगला कदम है।

  • टी शर्ट प्रिंटिंग मशीन एंड इक्विपमेंट कहा से लाये ?

मशीन एंड इक्विपमेंट T-Shirt प्रिंटिंग मशीन ज्यादा महंगी नहीं आती है। सिंगल हैंडेड मैनुअल टीशर्ट प्रिंटिंग मशीन जिस पर एक बार में एक ही प्रिंट पॉसिबल है वो 15 से 20 हजार की रेंज में आपको मिल सकती है और बहुत ज्यादा हुआ तो 30 से 35 हजार रुपये तक बहुत अच्छी क्वॉलिटी की मशीन आपको मिल जाएगी।

इसके अलावा भी अगर मल्टी प्रिंटर्स की बात करें तो हाई क्वॉलिटी T-Shirt प्रिंटिंग मशीन जिसमें एक साथ कई प्रिंट हो सकते हैं उनकी कीमत एक लाख रुपये से शुरू होती है। ऐसे ढेर सारे ऑप्शंस आपको मिल जाएंगे। इसके अलावा टी शर्ट प्रिंटिंग मशीन प्रिंट हैट लगभग ढाई से तीन लाख रुपये और सेमी ऑटोमैटिक दाम डिजिटल प्रिंटिंग 35 से 40 हजार रुपये के बीच आपको पड़ेगी। आपको इनकी रेंज और इनकी कीमत का पता लगा सकते हैं जो इनकी कपैसिटी , क्वॉलिटी और बिल्ड क्वॉलिटी पर डिपेंड करेगा।

indiamart.com और amazon.in पर भी ऐसे काफी सारे प्रोडक्ट्स अवेलेबल हैं जहां से आप इनके मैन्युफैक्चरर्स और सप्लायर्स का भी पता लगा सकते हैं ।

  • t-shart-printing बिज़नेस के लिए रो मटीरियल कहा से लाये ?

रो मटीरियल की बात करें तो T-Shirt प्रिंटिंग के लिए रॉ मटीरियल में आपको ब्लैंड शॉर्ट्स , कलर प्रिंटर की इंक टेक्नॉलजीज पेज सभी नेशन पेपर जैसी चीजों की जरूरत पड़ती है। ब्लाइंड टीशर्ट के बारे में बात करें तो आपकी टी शर्ट की क्वॉलिटी ही सबसे पहला क्राइटेरिया है जो आपको ओवरऑल प्रोडक्ट क्वॉलिटी देगा। इसके लिए आपको वरायटी टी शर्ट लगाने पड़ेंगे अलग अलग कलर और साइज के।

इसके अलावा भी आप jumpers , Hoodies , Cap प्रिंटिंग भी कर पाएंगे। आपका प्रोडक्ट मार्केट में आने के बाद लोगों को पसंद आने लगे तो अलग अलग साइज के टीशर्ट प्रिंट कर सकते हैं। सैंपल के तौर पर आप एवरेज साइज वाली टीशर्ट प्रिंट करके रख सकते हैं। आमतौर पर मार्केट में ब्लाइंड टी शर्ट 80 से  100 रुपए के अंदर आपको मिल जाते हैं। इसलिए आपको ऐसा कोई सप्लायर ढूंढना पड़ेगा जो कम रेट पर अच्छी क्वॉलिटी का टी शर्ट दे जो कॉटन का हो जिनपर जल्दी से रिंकल्स न आता हो और जो पहनने में कंफर्टेबल हों तो गारमेंट के लिए सूरत और दिल्ली का गांधी नगर मार्केट बहुत ही फेमस है जहां आप अपने लिए कोई सप्लायर देख सकते हैं।

इसके अलावा अपने राज्य के बड़े शहरों में भी मार्केट घूम सकते हैं। टेफ़लोन क्षेत्र की बात करें तो इनका इस्तेमाल इसलिए होता है क्योंकि प्रिंटिंग के दौरान कपड़े की हीट पड़ती है इसलिए टेफ़लोन शीट्स कपड़े को खराब होने से बचाते हैं। कई प्रिंटिंग डिजाइन टेफ़लोन शीट पर ही प्रिंटेड होते हैं जिन्हें सीधा प्रिंटिंग पोजिशन पर बिठा दिया जाता है। टेफ़लोन का रोल पेपर 800 से हजार रुपए के बीच मिल जाता है। सब्लिमेशन पेपर की बात करें तो सभी में पेपर वही है जिसमें डिजाइन प्रिंटेड रहता है और उसे हीट देकर टी शर्ट पर प्रिंट कर दिया जाता है।

सब्लिमेशन पेपर की कीमत बेस की क्वॉलिटी पर डिपेंड करती है और उसमें किस तरह का डिजाइन है उसमें भी उनकी शेप और साइज के हिसाब से अलग अलग रेंज आते हैं। आप ऑनलाइन भी जाकर के इनकी प्राइस चेक कर सकते हैं ।

  • t-shart-printing बिज़नेस इंक कौन सी यूज़ करे ?

और बात करते हैं इंक की आपकी प्रिंटिंग जितनी ज्यादा होगी। प्रिंटर की इंक की खपत भी उतनी ही ज्यादा होगी। डिपेंड करता है कि आपकी मशीन के साथ कैसा प्रिंटर लगा हुआ है। किसी अच्छे मैन्युफैक्चरर से अगर आप मशीन ले रहे हैं तो वो भी इसकी जानकारी आपको दे देंगे और आप ऑनलाइन भी देख सकते हैं।

  • सेलो टेप का इस्तेमाल कैसे करे ?

यहां तक करने के बाद आपको सेलो टेप के बारे में भी जानना चाहिए कि इसका इस्तेमाल इसलिए होता है क्योंकि टेक्नीशियन को उसकी जगह पर टिकाया जा सके ताकि प्रिंटिंग के दौरान वह इधर उधर सरक न जाए। इसके सब्लिमेशन पेपर खुद भी प्रिंट कर सकते हैं। इसके लिए भी आपको अलग से प्रिंटर लेना पड़ सकता है। इसके होने से टीशर्ट पर प्रिंट करने के लिए डिजाइन खुद तैयार कर सकते हैं। प्रिंटिंग के साथ साथ आप एम्ब्रॉयडरी का ऑप्शन भी रख सकते हैं और जैसे ही बिजनेस ग्रो करें और मुनाफा बढ़ने लगे तो आप एम्ब्रॉयडरी प्रोडक्ट्स भी दे सकते हैं।

एम्ब्रॉयडरी किए हुए लोगों राइटिंग और डिजाइन भी काफी अच्छे लगते हैं। लाख सवा लाख से एम्ब्रॉयडरी की मशीन रेंज शुरू होती है और क्वॉलिटी के साथ इसकी कीमत बढ़ती जाती है तो इस बारे में आप सोच सकते हैं।

  • t-shart-printing बिज़नेस ऑफिस स्पेस कितना चाहिए ।

ऑफिस स्पेस की बात करें तो सिंगल T-Shirt प्रिंटिंग मशीन है तो आप ऑफिस के कमरे से भी अपना काम शुरू कर सकते हैं जहां पर मशीन , टी शर्ट  , प्रिंटर , ब्लैंक कॉल आफ्टर प्रिंटिंग टी शर्ट रखने की जगह हो।

अगर मशीन को पावर सप्लाई के लिए ज्यादा बिजली चाहिए तो आप अलग से इलेक्ट्रिक कनेक्शन भी ले सकते हैं और ध्यान रखिएगा कि जहां पर भी आप अपनी टी शर्ट रखेंगे वहां पर चूहे ना हों या और भी कोई दूसरे प्रकार के कीड़े ना हों जो कि कपड़ों को नुकसान पहुंचाए।

  • t-shart-printing बिज़नेस की मार्केट डिमांड कितनी है ।

मार्केट डिमांड की बात करें तो टी शर्ट्स दुनिया भर में पहने जाते हैं और आपके लोकल में भी लोग पहनते ही हैं। वैसे भी आज के यूथ को फैशन में कुछ अलग दिखते ही उसे ट्राई करने की जरूर सोचते हैं इसलिए आप बिजनेस ग्रोथ जरूर से करेगा।

इसके लिए पूरी मार्केट रिसर्च भी कर लीजिएगा ताकि मार्केट में किस तरह की क्वॉलिटी प्रोडक्ट्स किस रेंज में मिल गई है उसका अंदाजा आपको लग जाए। अगर के आसपास की जगहों में कोई शॉपिंग मॉल है तो वहां भी बात करके सप्लाई दे सकते हैं या फिर खुद का एक छोटा सा स्पेस ले सकते हैं। इसके अलावा लोकल गारमेंट शॉप के साथ भी प्रॉफिट शेयरिंग से अपना बिजनेस आगे बढ़ा सकते हैं।

जैसे लोगों के बीच आपका प्रॉडक्ट पॉपुलर होगा वैसे वैसे इसकी सप्लाई बढ़ती जाएगी। आप अपने आसपास होने वाले ट्रेड , हैंडीक्राफ्ट मेले में भी हिस्सा ले सकते हैं साथ ही कस्टमाइज्ड टीशर्ट प्रिंट करके भी आप खुद को हाईलाइट कर सकते हैं कि जैसे किसी एनजीओ के लिए कॉरपोरेट हाउस के लिए गवर्मेंट इवेंट्स के लिए क्या सोशल अवेयरनेस कैंपेन का हिस्सा बनकर भी आप खुद के बिजनेस को एंडोर्स कर सकते हैं। लोगों को उनकी पसंद का टीशर्ट छपवाने के लिए बर्थडे  और एनिवर्सरी के लिए त्योहार के लिए भी आपके पास आर्डर आ सकते हैं।

आप लोगों को जितना अट्रैक्ट कर पाएंगे उतना बेहतर रहेगा। आजकल तो लोग कोरोना की वैक्सीन लेकर की भी उसका सर्टिफिकेट प्रिंट करवाकर घूम रहे हैं ताकि लोगों में जागरूकता फैल सके तो आपको नजर चौकन्नी रखनी पड़ेगी और स्कोप ढूंढते रहना होगा। इंटरनेट और सोशल मीडिया के प्रमोशन के मामले में लोगों का काम थोड़ा आसान कर दिया है इसलिए आपका सोशल मीडिया प्रेजेंस होना बहोत जरुरी है । 

  • t-shart-printing मशीन कितने की आती है ?

जानकारों की मानें तो कपड़ों की एक सामान्य प्रिंटिंग मशीन 50 हजार रुपये में आती है और इससे काम शुरू किया जा सकता है. प्रिंटिंग के लिए ली जाने वाली सामान्य क्वालिटी की एक व्हाइट टीशर्ट की कीमत लगभग 120 रुपये है.
  • टी शर्ट पर प्रिंट कैसे करें?

3 विधि 3 का 3: इनकोडाई से शर्ट को प्रिंट करना
  1. इनकोडाई कॉटन शर्ट्स के साथ उत्तम रहती है इसलिए आयरन को कॉटन सेटिंग पर सेट करें |
  2. शर्ट को तब तक आयरन करें जब तक आपने सारी सिलवटें नहीं हटा दी हों, खास तौर से उस स्थान पर से जहाँ आप प्रिंटिंग करना चाह रहे हैं |
  3. बिना स्टीम एक ड्राई आइरनिंग मेथड का इस्तेमाल करें |
  • ऑनलाइन टी शर्ट कैसे बनाते हैं?

  1. साइन इन करें सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, आपको अपनी ईमेल आईडी के साथ साइन-इन करना होगा। …
  2. अपना पासवर्ड और स्टोर का नाम दर्ज करें …
  3. उत्पाद जोड़ें …
  4. स्थानांतरण और सूची प्रबंधित करें …
  5. अपना स्टोर डिजाइन करें

वीडियो देखना न भूले ।

तो दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारे द्वारा दी गई टी – शर्ट प्रिंटिंग बिज़नेस शरू कैसे करे यह जानकारी आपको बहोत पसंद आई होगी । और आप भी चाहते है की जानकारी और लोगो तक पहोचे तो आप इसे अपने दोस्तों और ज्यादा से ज्यादा सोशल मिडिया में शेयर करे  । धन्यवाद । 

यह भी पढे ।

1 . SEO Friendly Unique Article कैसे लिखे ? 9 टिप्स पूरी जानकारी

2 . 12वी बाद Digital Marketing Courses कैसे करे ? In Hindi

3 . Income Tax Officer कैसे बने ? इन हिंदी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *