Song Writer कैसे बने ? पूरी जानकारी हिंदी में

हेलो दोस्तो आप सबको मेरा प्यार भरा नमस्कार मै आपका दोस्तों पियूष और आज के इस आर्टिकल मै आपको बताने वाला हु की आप एक अच्छे Song Writer कैसे बने ? तो अगर आप भी Song Writer बनानां चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े ।

Advertisement

अगर आज के आर्टिकल की तो आज का आर्टिकल है उन लोगों के बारे में जिनका बहुत बड़ा हाथ होता है।

हमारे इमोशंस को शेयर करने में और वो भी गानों के तो और इन गानों को जो लिखते हैं इनके जो शब्द होते हैं वो होते हैं ।

सॉन्ग राइटर के द्वारा जो किए गाने लिखते हैं क्यूंकि गाने सुन ना बहुत से लोगों को पसंद होता है और ऐसे लोग अपने पसंदीदा गाना सुन कर ही अपने स्ट्रेस को भी दूर कर लेते हैं।

Advertisement

वैसे आपको किस तरह के गाने पसंद है क्लासिकल , पॉप या फिर हिप हॉप  ज़रूर बताइएगा। उसका या कुछ रोमांटिक सॉन्ग्स पसंद हो या फिर रॉक के क्लासिकल सॉन्ग्स आपकी पसंद कुछ भी हो सकती हैं ।

और अपना मूड और माइंड फ्रेश करने के लिए आप भी अपनी चॉइस के गाने सुनना पसंद करते होंगे लेकिन क्या गाने सुनते टाइम सांग के लिरिक्स पर ज्यादा गौर करते हैं ।

और क्या आपको लगता है कि आप भी बेहतरीन गाने लिख सकते हैं तो हो सकता है कि आपने भी गाने लिखने स्किल हों लेकिन एक बढ़िया सॉन्ग राइटर बनने का रास्ता आपको ना दिखाई दे रहा हो ऐसा हो सकता है तो ऐसे में आपकी मदद के लिए एक बार फिर से हम हाजिर है।

एक और आर्टिकल ले करके जिसे पढ़ने के बाद आप समझ जाएंगे कि सॉन्ग राइटर बनने के लिए क्या क्या स्टेप्स फॉलो करने की जरूरत है।

तो चलिए शुरू करते हैं इस म्यूजिकल जोड़ी को और सबसे पहले जानते हैं कि सॉन्ग राइटर होने का मतलब क्या होता है ।

  • सॉन्ग राइटर होने का मतलब क्या होता है ।

सॉन्ग राइटर एक ऐसा प्रफेशनल पोस्ट होता है जो गाने लिखता है और उसके लिखे गानों का इस्तेमाल एडवर्टिजमेंट टीवी मूवीज़ में किया जाता है।

इस सॉन्ग राइटर पर डिपेंड करता है कि वो किस तरह की कंपनी या एजेंसी से जुड़कर के काम करना चाहता है। कुछ सॉन्ग राइटर सॉन्ग के साथ साथ म्यूजिक भी क्रिएट कर लेते हैं और कुछ सॉन्ग राइटर अपने परसनल इंस्टूमेंट के साथ परफार्म करने में भी पीछे नहीं रहते हैं।

इस तरह सॉन्ग राइटर का प्रफेशन आपकी क्रिएटिविटी और डेडिकेशन पर डिपेंडेंट होता है। बॉलीवुड के कुछ फेमस सॉन्ग राइटर से जावेद अख्तर साहब , गुलजार साहब एआर रहमान और प्रसून जोशी जैसे सॉन्ग राइटर क्या होता है ।

ये जानने के बाद बात करते हैं कि इस क्रिएटिव प्रोफेशन को अपनाने के लिए कौन कौन से प्रोसेस को फॉलो करना होता है क्योंकि कोई भी कोर्स करने से पहले ये जानना बहुत इम्पॉर्टेंट है कि आप किस तरह के गाने लिखते हैं ।

और इस फील्ड में आगे बढ़ने के लिए आप तैयार भी हैं या नहीं ये जानने के लिए आपको न खुद को आजमाकर के देखना होगा कुछ इस तरीके से आप जिस तरह का सांग पसंद करते हैं पॉप , हिपहॉप , रोमांटिक क्लासिकल उस तरह का गाना लिखने की कोशिश कीजिए।

गाने को लिखते टाइम अगर आप इसे पार्ट्स में डिवाइड कर लेंगे जैसे इंट्रो वर्ड्स  क्लास और ब्रिज और इन्हें पेपर पर नोट डाउन कर लेंगे तो आपके लिए आसानी होगी।

इसके साथ साथ आप इस सॉन्ग से रिलेटेड म्यूजिक बनाने की कोशिश भी कर सकते हैं। अगर आप एक अच्छा सांग और म्यूजिक तैयार कर लेते हैं तो आपके सॉन्ग राइटर बनने के चांसेस बनने लगते हैं लेकिन इतना करना ही काफी नहीं है।

क्रिएटिविटी के फील्ड में हर दिन कुछ नया करना जरूरी होता है इसलिए अपने पसंदीदा सिंगर्स के गाने सुनिए जो आपको कुछ बेहतर करने के लिए गुड आइडियाज दे सकते हैं।

सॉन्ग और म्यूजिक तैयार होने के बाद आप इन डेमो रिकॉर्ड कीजिए और उसे सुनिए। ऐसा करके आप उस गाने के प्लस और माइनस पॉइंट्स को अच्छी तरीके से समझ जाएंगे और उसमें सुधार कर पाएंगे। हर तरह के गाने और म्यूजिक को सुनने की आदत डालिए।

ऐसा करके आप बेटर स्किल्स डेवलप होने लगेगी। अब चाहे तो आपके गाने में कोई स्टोरी भी शामिल कर सकते हैं क्योंकि स्टोरी बेस्ड सॉन्ग्स बहुत पसंद किए जाते हैं।

गाना लिखते टाइम आप म्यूजिक इंडस्ट्री की डिमांड और लिसनर्स की पसंद का ध्यान जरूर रखें। तभी आप जल्दी अपॉर्चुनिटी मिल पाएंगी।

और हां लिखते समय अपने माइंड और बॉडी को एकदम रिलैक्स रखिए पूरे दिल से लिखिए क्योंकि गानों बिना रियल इमोशंस होना कंपल्सरी होता है वो आपके दिल को छूना चाहिए।

मतलब सैड हैपी किसी भी टेक का गाना किसी भी जॉनर का हो लेकिन अगर उसने आपके दिल को छुआ तो फिर काम कैसे चलेगा। इसलिए इमोशंस का खास खयाल रखें।

इस तरह गाना लिख लेने के बाद उसमें करेक्शन करने के बाद गाने कोई कैची टाइटल दीजिए ताकि ज्यादा से ज्यादा लिसनर्स तक आपका गाना बहुत ही कम टाइम में पहुंच सके।

सॉन्ग तैयार हो जाने के बाद अपने क्लोज फ्रेंड्स के साथ इसे शेयर कीजिए ताकि उनका फीडबैक आपको मिल सके।

फीडबैक अगर पॉजिटिव आया तो आप आगे बढ़ने की तैयारी में जुट जाइए और एक ही गाने को अलग अलग स्टाइल में गाकर के डेमो तैयार कीजिए और अपने पोर्टफोलियो में डेमो को शामिल कीजिए।

अपना पोर्टफोलियो म्यूजिक इंडस्ट्री तक पहुंचाने के प्रयास तेज कर दीजिए। जी हां टाइम हैं अब मार्केटिंग करने का।

इसके लिए आप ऐसी एजेंसीज की मदद ले सकते हैं जो आपको म्यूजिक इंडस्ट्री। पहुँचने में हेल्प करती है या फिर आजकल आप सोशल मीडिया का सहारा भी ले सकते हैं ।

गाना लिखने के साथ अगर आप किसी इंस्टूमेंट को प्ले करना भी जानते हैं और आपकी आवाज में सुर भी शामिल हो तो अपने लिखे गाने आप खुद भी गा सकते हैं और म्यूजिक भी दे सकते हैं या फिर किसी से गवा भी सकते हैं तो ऐसा करने से आपके पास आने वाले करियर ऑप्शंस और अपॉर्चुनिटी काफी ज्यादा बढ़ जाएगी ।

और अब लाइव कॉन्सर्ट में शानदार परफॉर्मेंस भी दे पाएंगे। ऐसा करने से म्यूजिक लवर्स आप तक बहुत ही तेज स्पीड तक पहुंच पाएंगे और आपका कॉन्फिडेंस भी बढ़ता जाएगा।

जब आपको पता लगेगा कि आपके काम को लोग सराह रहे हैं उसकी तारीफ कर रहे हैं तो आपको काफी मोटिवेशन मिलेगा।

आगे बढने में अगर आपका लिखा गाना म्यूजिक इंडस्ट्री के डिमांड से मैच करेगा तो बहुत जल्द ही आपको अच्छे ऑफर्स भी मिलने लगेंगे।

लेकिन कई बार ऐसा भी हो सकता है कि एक अच्छा ऑफर मिलने में ज्यादा टाइम भी लग जाए तो ऐसे में आपको निराश होने की जरूरत बिल्कुल नहीं है बल्कि पैशन और पेशेंस के साथ लगे रहिए।

अपने गाने को इम्प्रूव करने और राइटिंग स्किल्स को और बेहतर बनाने में क्यूंकि जितना आप प्रैक्टिस करेंगे उतना ही आपके स्किल्स बेटर होंगे।

आप चाहे तो सोशल मीडिया पर भी अपना गाना अपलोड कर सकते हैं और अगर आपका सॉन्ग पब्लिक डिमांड के अनुकूल होगा तो बहुत जल्द ही हिट भी हो सकते हैं।

राइटिंग से जुड़े एफर्ट्स पूरे कर लेने के बाद जब आप श्योर हो जाए कि आप एक अच्छे सांग राइटर बन सकते हैं तब आप इस फील्ड से जुड़े कोर्सेस कर सकते हैं ताकि टैलेंट के साथ आपको नई स्किल्स और डिग्री भी मिल जाए और एक सुपरहिट सॉन्ग राइटर बनने की राह आसान हो जाए।

सॉन्ग राइटर बनने के लिए वैसे तो किसी फॉर्मल डिग्री की जरूरत नहीं होती है लेकिन सबसे पहले आपको अपना स्कूल कंप्लीट करना चाहिए और उसके बाद अगर आप जर्नलिज्म कम्यूनिकेशन या म्यूजिक रिलेटेड कोई भी कोर्स कर लेते हैं तो ये आपके लिए बेनिफिट क्षय साबित होगा।

साउंड राइटिंग को इफेक्टिव तरीके से सीखने के लिए आपको गिटार या की बोर्ड जैसी किसी इंस्ट्रूमेंट को प्ले करना भी सीख लेना चाहिए।

ऐसा करने से आपके लिए सॉन्ग लिखना काफी आसान हो जाएगा इंस्टूमेंट प्ले करना सीखने के लिए आप चाहे तो क्रैश कोर्स कर सकते हैं डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं और ये बहुत आसानी से ईजिली आप कर सकते हैं।

  • Song Writer डिग्री कोर्सेस यह है ।

सॉन्ग राइटर से जुड़े कुछ डिग्री कोर्सेस की बात की जाए तो ये है B.A Musicology B.A Music Vocal , B.A (होनेस.) इंस्ट्रूमेंटल म्यूजिक ,B.A Hones म्यूजिक

जी हां सॉन्ग राइटर बनने के लिए ग्रैजुएशन कर लेने के बाद आप मास्टर्स की डिग्री भी ले सकते हैं और मास्टर्स डिग्री बहुत ही बेनिफिशियल साबित होती है ।

क्योंकि सॉन्ग राइटिंग की बारीकियां सीख लेने के बाद आपके पास बहुत से अच्छे जॉब ऑप्शंस आने की पॉसिबिलिटी बढ़ जाती है।

इन कोर्सेस में आपको मल्टी कम्पोजिशन हार्मनी कम्पोजिशन और लिरिक्स राइटिंग की बारीकियां और स्किल्स सिखाई जाती है।

सॉन्ग राइटिंग से रिलेटेड कोर्सेस करने के लिए आप इन यूनिवर्सिटीज में अप्लाई कर सकते हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली यूनिवर्सिटी ऑफ मुम्बई गोवा यूनिवर्सिटी और विश्वभारती यूनिवर्सिटी बीरभूम।

जी हां तो यहां से आप भी कोर्सेस कर सकते हैं और बात करी सॉन्ग राइटर में करियर की तो सॉन्ग राइटर की जॉब में गानों के लिरिक्स लिखने के अलावा उससे रिलेटेड म्यूजिक कंपोज करना होता है आप कमर्शल के जिंगल्स भी छोटे छोटे क्रिएट कर सकते हैं लिख सकते हैं।

एक बार सॉन्ग राइटर का कोर्स करने के बाद बहुत से ऑप्शंस खुल जाते हैं जिसकी म्यूजिक इंडस्ट्री की बहुत सी कंपनीज के लिए फ्रीलांस राइटिंग करना किसी फिल्म के लिए गाने लिखना और म्यूजिक देना ये पूरी तरह से सॉन्ग राइटर की स्किल्स टैलंट और क्रिएटिविटी पर निर्भर करता है कि उसके लिखे गाने और म्यूजिक फिल्म इंडस्ट्री में चलेंगे या किसी म्यूजिक कॉन्सर्ट या टीवी शोज में चलेंगे।

  • Song Writer की सैलरी क्या होती है ।

जहां तक सैलरी की बात है तो क्रिएटिविटी के फील्ड में सैलरी फिक्स नहीं होती है। जितना अच्छा और लेटेस्ट आपका काम होगा उतना ही आपका नाम फेम आपकी इनकम भी होगी।

भले फ्रेशर के तौर पर आपको कुछ कम पेमेंट मिले लेकिन जैसे ही आपका एक्स्पीरियंस बढ़ता जाएगा या फिर आपका काम लोगों के सामने आएगा आपके लिए लाखों रुपए कमा बहुत ही आसान होता जाएगा।

वीडियो देखना न भूले ।

दोस्तों हमें ये पूरी पूरी उम्मीद है कि सॉन्ग राइटर बनने से जुड़ी ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इस जानकारी ने आपकी काफी मदद की होगी इस फील्ड में आगे बढ़ने के लिए या फिर आपके पास कोई ऐसा दोस्त जिसे वाकई में इस इन्फर्मेशन की जरूरत है तो प्लीज इस आर्टिकल को शेयर करना बिल्कुल ना भूले तो आगे भी ऐसी ही इनोवेटिव और इंटरेस्टिंग जानकारियां लेने के लिए हमारे साथ जुड़े रहिये । धन्यवाद।

यह भी पढ़े ।

1 . Blogging क्या है और Blogpost कैसे लिखे ? पूरी जानकारी

2 . DRDO Scientist कैसे बने ? पूरी जानकारी

3 . YouTube Channel पर Subscribers कैसे बढ़ाये ?

4 . Geologist कैसे बने ?

5 . ब्लॉग पोस्ट कितने सब्दो में लिखे ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *