Photography क्या है ? Photography में करियर कैसे शुरू करें?

हेलो दोस्तों आप सबको मेरा प्यार भरा नमस्कार मै हु आपका दोस्त पियूष और आज इस लेख मै आपको बताने वाला हु की Photography क्या है ? और Photography में करियर कैसे शुरू करें? 

Advertisement

दोस्तों आपको मै ऐसे 7 स्टेप बताऊंगा जिससे आप फोटोग्राफी कर सकते है और आपने करिअर को बना सकते है ।

https://ndtva1hindi.com/wp-content/uploads/2021/05/Photography-कय-ह-Photographer-2-1-1.mp3?_=1

यूं तो फोटो क्लिक करना बहुत ही आसान काम नजर आता है लेकिन असल में फटॉग्रफी एक आर्ट है जिसमें टेक्निकल और आर्टिस्टिक स्किल्स का ब्लैंड है। पैशन और प्रैक्टिस के जरिए ही एक अच्छा फोटोग्राफर बना जा सकता है और आज के टाइम में एडवरटाइजिंग और मीडिया सेक्टर्स में फटॉग्रफी में तेजी से एम्प्लॉयमेंट और अपॉच्र्युनिटीज बढ़ी है जिससे इसके स्कोप का पता चलता है।

Photography क्या है ?

ऐसे में अगर आप भी फटॉग्रफी में इंट्रेस्ट रखते हैं और इसे अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आज यह  लेख आपके लिए है इसे पूरा जरूर पढ़े । तो चलिए शुरू करते हैं और फटॉग्रफी में करियर बनाने के प्रोसीजर को स्टेप बाई स्टेप समझते हैं।

Advertisement

यह भी पढ़े । English को जल्दी सीखने के 8 आसान तरीके

1 . क्राइटेरिया।

वैसे तो एक अच्छा फोटोग्राफर बनने के लिए आपको कैमरे के साथ आपको घंटों बिताने होंगे फटॉग्रफी की हॉबी को पैशन बनाना होगा लेकिन इस पैशन को प्रोफेशन बनाने के लिए आपको किसी अच्छे फटॉग्रफी कोर्स में एडमिशन लेना होगा जिसके लिए आपका कम से कम 12वी पास होना तो जरूरी ही होगा जो किसी भी स्ट्रीम से हो सकता है।

2 .फटॉग्रफी कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं ।

जैसे डिप्लोमा इन फोटोग्राफी जिसकी टोटल फीस उपरोक्त पांच हजार से पांच लाख रुपए तक हो सकती है। बैचलर अब फाइन आर्ट इन फटॉग्रफी या डिजिटल इमेजिंग जिसकी टोटल बेस प्राइस 40 हजार से 3 लाख रुपए तक हो सकती है।

बैचलर ऑफ आर्ट इन विजुअल आर्ट्स इन फटॉग्रफी जिसकी टोटल फीस स्पोक्स 50 हजार से 3 लाख तक हो सकती है।

प्रोफेशनल सर्टिफिकेट इन वेडिंग एंड एवं फटॉग्रफी यानी EEMA जिसकी टोटल भी स्पोक्स पाँच हजार से पांच लाख रुपये तक हो सकती है तो कोर्स करना इसलिए जरूरी होता है ताकि आप फोटोग्राफी के थ्योरेटिकल और प्रैक्टिकल पार्ट को अच्छे से समझ सकें इसके लिए जरूरी स्किल्स और टेक्नीक्स की आपको नॉलेज हो और जब आप एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर के तौर पर जॉब लेना चाहे तो आपकी डिग्री आपके टैलेंट को सपोर्ट भी कर सके।

  • फोटोग्राफी की कॉलेज ।

ट्वेल्थ क्लास पास करने के बाद आप इंडिया के इन बेहतरीन कॉलेज से फटॉग्रफी में कोर्स कर सकते हैं।

  • नेशनल इंस्टीटय़ूट ऑफ फटॉग्रफी मुम्बई
  • दिल्ली कॉलेज ऑफ फोटोग्राफी न्यू डेली
  • नेशनल इंस्टीटय़ूट ऑफ डिजाइन अहमदाबाद
  • लाइट इन लाइफ एकेडमी ऊटी
  • एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन नोएडा
  • जवाहरलाल नेहरू आर्किटेक्चरल फाइन आर्ट्स यूनिवर्सिटी हैदराबाद
  • पिक्सेल इंस्टीटय़ूट ऑफ फटॉग्रफी न्यू डेली
  • और उस्मानिया यूनिवर्सिटी हैदराबाद।

तो दोस्तो ये बात हुई फटॉग्रफी कोर्स क्राइटेरिया और कॉलेजेस की अब आगे बढ़ते हैं और इसके बाद अगले स्टेप के बारे में जानते हैं कि वो क्या हो सकता है ।

3 . इंटर्नशिप कीजिए।

किसी भी प्रैक्टिकल सब्जेक्ट में कोर्स करना ही काफी नहीं होता है। आपको इस इंडस्ट्री के वोटिंग पैटर्न को समझने के लिए और उसके एक्सपीरियंस लेने के लिए इंटर्नशिप भी जरूर करनी चाहिए जो आपको बेहतर जॉब ऑप्शंस दिलाने में भी काफी मददगार रहती है। इसलिए इंटर्नशिप को कभी भी स्किप ना करें। इसके साथ आपको डफरिन प्रोजेक्ट पर काम करके एक्सपीरियंस ले सकते हैं।

यह भी पढ़े । Amazon से Affiliate Marketing कैसे करे ? पूरी जानकरी

4 . कॉम्पटीशन में पार्ट ले।

इंटर्नशिप के अलावा ऐसे कॉम्पटीशन में भी पार्ट लेते रहिए जहां प्रीति डॉक्टर के तौर पर अपना टैलेंट शो कर सकें। यहां पर वैसे एक बात आपको बहुत अच्छे से समझनी होगी कि अगर आप किसी प्रैक्टिकल फील्ड में उतरने के लिए कोर्स और इंटर्नशिप कर रही हैं तो उसके साथ अपने दायरे को भी बढ़ाइए।

लोगों से मिलिए कनेक्शन्स बनाइए और कॉम्पटीशन में पार्टिसिपेट करें। इंटर्नशिप में एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी परफॉर्मेंस दे और फिर देखिए बहुत जल्द ही आपको बहुत अच्छे जॉब ऑप्शंस भी मिलने शुरू हो जाएंगे। क्यूंकि आप अपने फील्ड के धुरंधर बन जाएंगे।

5 . अपना पोर्टफोलियो बनाइए।

आपने काफी काम सीख लिया लेकिन लोगों को ही कैसे पता चलेगा। आपके पोर्टफोलियो से या फिर आपके ब्लॉग या वेबसाइट से। इसलिए अपना पोर्टफोलियो जरूर बनाइए ताकि जब एक प्रफेशनल फटॉग्रफर की जरूरत हो तो लोग आप तक अप्रोच कर सकें।

6 . एडिशनल स्किल्स को डवलप करें।

फटॉग्रफर बनने के लिए आपने अच्छी फोटो क्लिक करने की स्किल तो होनी ही चाहिए लेकिन इसके अलावा भी कुछ ऐसे स्किल्स आपको डिवेलप करने होंगे जो आपके पैशन और प्रफेशन में परफेक्शन ला सके। जैसे कि गुड कम्युनिकेशन स्किल्स टेक्निकल स्किल्स ब्रॉड मिशन और कंसंट्रेशन स्किल्स।

7 . पर्टिकुलर फील्ड चुनिए।

फटॉग्रफी को अपना करियर बनाने के लिए आपको अपना टाइम पैसा और एफर्ट्स तो इनवेस्ट करने ही होंगे। इसलिए बेहतर यही होगा कि आप किस फील्ड में फटॉग्रफी करना चाहती हैं ये भी आप जल्दी ही क्लियर कर लेता कि उसी डायरेक्शन में आपके सारे एफर्ट ज्यादा इफेक्टिव तरीके से काम आ सके।

जैसे कि स्पोर्ट्स फटॉग्रफी ट्रैवल फटॉग्रफी एनवायरमेंट या प्रॉडक्ट पिटा ग्राफिक पैशन फटॉग्रफी वेडिंग फटॉग्रफी फूड फटॉग्रफी एरियल फटॉग्रफी साइन्स फटॉग्रफी या फिर फोटो जर्नलिस्ट बनने का ऑप्शन भी आपके पास है।

यानी फटॉग्रफी में आफिसर्स की कमी नहीं है। बस आपको स्पेसिफिक होना होगा कि आप इसमें स्किल्ड हैं किसके लिए पाश नेट है और किसमें आपके लिए करियर ग्रोथ और पॉसिबिलिटी ज्यादा है।

7 स्टेप्स और टिप्स के बाद अब एम्प्लॉयमेंट सेक्टर्स की बात करें तो फटॉग्रफर के रूप में तैयार होने के बाद आपकी स्किल्स और इंटरेस्ट के बेस पर मैगजीन्स स्टूडियोज़ ,प्रेस पब्लिशिंग ,हाउसेज न्यूजपेपर्स एडवर्टाइजिंग ,एजेंसीज एवं मैनेजमेंट ,ऑर्गनाइजेशंस एनजीओ में काम करने के अलावा एक फ्रीलांसर के तौर पर भी काम कर सकते हैं।

अब बात करें सैलरी की तो एक फटॉग्रफर।

साढ़े तीन लाख पर एनम सैलरी ॠण करता है जिसमें फटॉग्रफी के हर सेक्टर के कॉस्टिंग इसमें डिफरेंस आता है जिसे वेडिंग फोटोग्राफर को एक दिन के 10 हजार से 1 लाख तक अर्निंग हो सकती है।

एक न्यूजपेपर और मैगजीन फोटोग्राफर को 15 से 20 हजार हर महीने सैलरी मिल सकती है और एक फैशन फोटोग्राफर 25 हजार पर मंथ अटेंड कर सकता है।

ये सैलरी आपकी परफॉर्मेंस और कंपनी के अकॉर्डिंग हो सकती है। दोस्तो फटॉग्रफी का प्रोफेशन यूं तो बहुत एक्साइटिंग लगता है लेकिन इस में जितना स्कोप है उतना ही ज्यादा कॉम्पिटिशन भी है।

यानी आपको को डिजायन जॉब दिला पाएगा और फिर ये कोई 9 to 5 वाली जॉब तो है नहीं। इसमें ना का कोई फिक्स टाइम सेट होगा और ना ही पिक्स पाटन है इसलिए आपस में एक्सीलेंट परफॉमेंस तभी दे पाएंगे जब आप इसे एन्जॉय करेंगे। हम समजते है की आप समझ गए होंगे कि इस लेख में बताए गए 7 स्टेप्स सौ सजेशंस को फॉलो करके आप एक प्रफेशनल फटॉग्रफर बन सकते हैं।

  • फोटोग्राफी कितने प्रकार की होती है?

Types of photography- फ़ोटोग्राफ़ी के प्रकार
  • पोर्ट्रेट फोटोग्राफी (Portrait Photography) …
  • शादी की फोटोग्राफी (Wedding Photography) …
  • भोजन फोटोग्राफी (Food Photography) …
  • वन्यजीव फोटोग्राफी (Wildlife Photography) …
  • मैक्रो फोटोग्राफी (Micro Photography) …
  • लैंडस्केप फोटोग्राफी (Landscape Photography) …
  • टाइम लैप्स फोटोग्राफी (Time Lapse Photography)
  •  फोटोग्राफर क्या है ?

फोटोग्राफी का अर्थ और परिभाषा क्या है? –  फोटोग्राफी एक कला है जिसमें फोटोग्राफी करने वाले व्यक्ति की व्यक्तिगत दृष्टि, उसका अपना अनुभव, सृजन क्षमता, किसी विषय-वस्तु से प्रतिक्रिया व्यक्त करने की दक्षता अर्थात किसी विषय वस्तु को देखन एवं उसके विशिष्ट भाग को महत्व देने का नजरिया सर्वोपरि होता है।
  • फोटोग्राफी में किसका उपयोग किया जाता है?

फोटोग्राफी में सामान्यतः प्रयोग किए जाने वाले हाइपो का रासायनिक नाम क्या है? फोटोग्राफी में प्रयोग किए जाने वाले ‘हाइपो’ का रासायनिक नाम है सोडियम थायोसल्फेट है ।
  • वायु फोटो चित्र क्या है?

किसी भी उच्च स्थान से, ऊँची इमारतों से एरियल फोटोग्राफी किया जा सकता है एरियल फोटोग्राफी के लिए ऊंचाई पर स्थित मंच, हवाई मंच का उपयोग किया जाता है. यह हवाई मंच स्थिर या गतिशील होता है. वायुयान या हेलीकाप्टर द्वारा लिए गए फोटो चित्र को वायु फोटो या वायब फोटो कहा जाता है।
  • DSLR कैमरा क्या होता है?

DSLR कैमरा क्या है (What is DSLR ) DSLR Camera एक डिजिटल सिंगल लैंस रिफ्लेक्स कैमरा है जो की Digital Format में फोटोज और विडियो Capture करता है तथा उसे इलेक्ट्रॉनिक इमेज सेंसर की मदद से रिकॉर्ड करता है. इस कैमरे में आप फोटो लेने के तुरंत बाद उसे देख सकते है, उसे डिलीट कर सकते है और उसकी जगह नया फोटो ले सकते है.
  • सबसे सस्ता कैमरा कौन सा है?

Nikon Z5 कंपनी की जेड सीरीज का सबसे सस्ता कैमरा है। निकॉन के इस कैमरे में एक नया सेंसर दिया गया है और साथ ही इसमें इन-बॉडी इमेज स्टेबलाइजेशन (IBIS) भी मिलेगा।
  • फोटो खींचने वाला कैमरा कितने का आता है?

कंपनी ने इन कैमरों को फुजीफिल्म मिनी8, मिनी 25, मिनी 50एस तथा मिनी 90 नाम से उतारा है। इन सभी कैमरों की कीमत क्रमश: 6441 रूपए, 8045 रूपए, 9147 रूपए तथा 10999 रूपए है। फुजीफिल्म मिनी 8 एक साधारण ऑपरेशनल सिस्टम वाला कैमरा जिससें फोटो खींच कर हाथों हाथ उसका प्रिंटआउट लिया जा सकता है।

वीडियो देखनें न भूले ।

तो ये लेख आपको कैसा लगा ये जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट बॉक्स में क्लिक करके जरूर शेयर कीजिएगा फिर भी कोई सवाल है तो प्लीज आप हमें क्लिक करके जरूर बताइए। साथ ही साथ जो अभी अभी हमसे जुड़े हैं उनसे यही रिक्वेस्ट की ऐसे इनोवेटिव लेख को आप बिल्कुल मजे करना चाहते हैं जो आपकी हेल्प करते हैं आगे बढ़ने में ग्रो करने में आपके गोल्स को अचीव करने में तो आप हमारे साथ जुड़े रहिये ।आपसे मिलेगी और ऐसी जानकारियों के साथ तब तक के लिए । धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *