ISO फाइल क्या है ? पूरी जानकारी

ISO फाइल क्या है ?

एक आईएसओ फ़ाइल, जिसे अक्सर एक ISO छवि कहा जाता है, एक एकल फ़ाइल है जो संपूर्ण CD, DVD या BD का एक सही प्रतिनिधित्व है। एक डिस्क की पूरी सामग्री को एकल ISO फ़ाइल में ठीक से डुप्लिकेट किया जा सकता है । एक ISO फाइल के बारे में सोचें, जिसमें एक बॉक्स हो, जिसमें कुछ ऐसे हिस्से हों, जिन्हें बनाने की जरूरत हो- जैसे कि बच्चे का खिलौना जिसे आप खरीद सकते हैं, जिसे असेंबली की आवश्यकता होती है। जिस बॉक्स में खिलौने के टुकड़े आते हैं, वह आपको वास्तविक खिलौने के रूप में अच्छा नहीं लगता है, लेकिन इसके अंदर की सामग्री, एक बार बाहर ले जाने और एक साथ रखने के बाद, आप वास्तव में उपयोग करना चाहते हैं। एक आईएसओ फ़ाइल बहुत कुछ उसी तरह से काम करती है। फ़ाइल ही अच्छी नहीं है जब तक कि इसे खोला, इकट्ठा और इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। 

Advertisement

ध्यान दें : आईएसओ छवियों द्वारा उपयोग किया जाने वाला .ISO फ़ाइल एक्सटेंशन Arbortext IsoDraw दस्तावेज़ फ़ाइलों के लिए भी उपयोग किया जाता है, जो PTC Arbortext उत्पादों द्वारा उपयोग किए जाने वाले CAD चित्र हैं; उन्हें इस पृष्ठ पर बताए गए आईएसओ प्रारूप से कोई लेना-देना नहीं है। इसी तरह के विस्तार के बावजूद थिस फॉरमेट एसओ फाइलों से असंबंधित हैं।

आप आईएसओ फाइलें कहां देखेंगे ?

आईएसओ फोटो का उपयोग अक्सर इंटरनेट पर बड़े कार्यक्रमों को वितरित करने के लिए किया जाता है, इस तथ्य के कारण कि प्रोग्राम की सभी फाइलें बड़े करीने से एकल फ़ाइल के रूप में समाहित हो सकती हैं।

एक उदाहरण मुक्त ओफ्रेक पासवर्ड रिकवरी टूल (जिसमें संपूर्ण ऑपरेटिंग सिस्टम और सॉफ्टवेयर के कई टुकड़े होते हैं) में देखा जा सकता है। प्रोग्राम बनाने वाली प्रत्येक चीज़ को एक फ़ाइल में लपेटा जाता है।

Advertisement

Ophcrack निश्चित रूप से ISO फ़ाइल का उपयोग करने वाला एकमात्र प्रोग्राम नहीं है- कई तरह के प्रोग्राम इस तरह वितरित किए जाते हैं। उदाहरण के लिए, अधिकांश बूट करने योग्य एंटीवायरस प्रोग्राम आईएसओ का उपयोग करते हैं, जैसे बिटडेफेंडर-रेस्क्यू-सीडी-आईसो फाइल जिसका उपयोग बिटडेफेंडर रेस्क्यू सीडी द्वारा किया जाता है।

उन सभी उदाहरणों में, और हजारों लोग वहां से बाहर निकलते हैं, जो भी उपकरण चलाने के लिए आवश्यक प्रत्येक एकल फ़ाइल को एकल आईएसओ छवि में शामिल किया गया है। जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, यह उपकरण वास्तव में डाउनलोड करने में आसान बनाता है, लेकिन यह डिस्क या अन्य डिवाइस को जलाने के लिए भी सुपर आसान बनाता है।

यहां तक कि विंडोज 10, और पहले विंडोज 8 और विंडोज 7, को सीधे आईएसओ प्रारूप में माइक्रोसॉफ्ट द्वारा खरीदा जा सकता है, डिवाइस के लिए निकाला जा सकता है या वर्चुअल मशीन में लगाया जा सकता है।

How to Burn ISO Files in Hindi 

आईएसओ फ़ाइल का उपयोग करने का सबसे आम तरीका इसे सीडी, डीवीडी, या बीडी डिस्क पर जलाना है। यह डिस्क पर संगीत या दस्तावेज़ फ़ाइलों को जलाने की तुलना में एक अलग प्रक्रिया है क्योंकि आपके सीडी / डीवीडी / बीडी जलते सॉफ्टवेयर को डिस्क पर आईएसओ फ़ाइल की सामग्री को “इकट्ठा” करना चाहिए।

विंडोज 10, 8, और 7 सभी किसी भी तृतीय-पक्ष सॉफ़्टवेयर का उपयोग किए बिना आईएसओ छवियों को डिस्क में जला सकते हैं – आईएसओ फाइल को डबल-टैप या डबल-क्लिक करें और फिर दिखाई देने वाले विज़ार्ड का पालन करें।

USB डिवाइस में ISO फ़ाइल को जलाते समय एक ही तर्क लागू होता है, कुछ ऐसा जो अब बहुत अधिक सामान्य है कि ऑप्टिकल ड्राइव बहुत कम आम हो रहे हैं।

ISO छवि को जलाना कुछ कार्यक्रमों के लिए सिर्फ एक विकल्प नहीं है, यह आवश्यक है। उदाहरण के लिए, कई हार्ड ड्राइव नैदानिक उपकरण केवल ऑपरेटिंग सिस्टम के बाहर उपयोग करने योग्य हैं। इसका मतलब यह है कि आपको आईएसओ को हटाने योग्य मीडिया (जैसे डिस्क या फ्लैश ड्राइव) के कुछ रूप में जलाना होगा, जिससे आपका कंप्यूटर बूट हो सकता है।

कम सामान्य होने पर, कुछ कार्यक्रमों को आईएसओ प्रारूप में वितरित किया जाता है लेकिन इन्हें बूट करने के लिए डिज़ाइन नहीं किया जाता है। उदाहरण के लिए, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस को अक्सर आईएसओ फाइल के रूप में उपलब्ध कराया जाता है और इसे जला या माउंट करने के लिए डिज़ाइन किया जाता है, लेकिन चूंकि इसे विंडोज के बाहर से चलाने की आवश्यकता नहीं है, इसलिए इसे बूट करने की आवश्यकता नहीं है (यह भी नहीं होगा) कुछ भी करो अगर तुमने कोशिश की)।

आईएसओ फाइलें कैसे निकालें ? 

यदि आप वास्तव में डिस्क या यूएसबी स्टोरेज डिवाइस के लिए आईएसओ फाइल को जलाना नहीं चाहते हैं, तो मुफ्त 7-ज़िप और पीजिप कार्यक्रमों की तरह, अधिकांश संपीड़न / अपघटन सॉफ्टवेयर प्रोग्राम एक फ़ोल्डर में आईएसओ फाइल की सामग्री को निकाल देंगे।

ISO फ़ाइल को निकालना छवि से सभी फ़ाइलों को सीधे एक फ़ोल्डर में कॉपी करता है जिसे आप अपने कंप्यूटर पर किसी भी फ़ोल्डर की तरह ब्राउज़ कर सकते हैं। हालाँकि नए बनाए गए फ़ोल्डर को सीधे डिवाइस में नहीं जलाया जा सकता है, जैसा कि ऊपर के अनुभाग में चर्चा की गई है, यह जानते हुए कि यह संभव है कि काम में आ सकता है।

उदाहरण के लिए, मान लें कि आपने Microsoft Office को ISO फ़ाइल के रूप में डाउनलोड किया है। आईएसओ छवि को डिस्क पर जलाने के बजाय, आप आईएसओ से इंस्टॉलेशन फ़ाइलों को निकाल सकते हैं और फिर प्रोग्राम को स्थापित कर सकते हैं जैसे कि आप सामान्य रूप से किसी अन्य प्रोग्राम को स्थापित कर सकते हैं।

हर अनज़िप प्रोग्राम के लिए अलग-अलग चरणों की आवश्यकता होती है, लेकिन यहां बताया गया है कि 7-जिप का उपयोग करके आप आईएसओ छवि को कैसे जल्दी से निकाल सकते हैं: फ़ाइल पर राइट-क्लिक करें, 7-ज़िप चुनें, और फिर एक्स्ट्रेक्ट को “\” विकल्प में चुनें।

आईएसओ फाइल कैसे बनाएं ? 

कई कार्यक्रम, उनमें से कई मुफ्त हैं, आप एक डिस्क या आपके द्वारा चुनी गई फ़ाइलों के संग्रह से अपनी खुद की आईएसओ फाइल बनाते हैं।

आईएसओ इमेज बनाने का सबसे आम कारण यह है कि यदि आप किसी सॉफ्टवेयर इंस्टॉलेशन डिस्क या फिर डीवीडी या ब्लू-रे मूवी का बैकअप लेना चाहते हैं।

ISO फाइल को कैसे माउंट करें ?

एक आईएसओ फाइल को माउंट करना जो आपने इंटरनेट से बनाई या डाउनलोड की है, यह आपके कंप्यूटर को यह सोचने में धोखा देने जैसा है कि आईएसओ फाइल एक वास्तविक डिस्क है। इस तरह, आप एक आईएसओ फाइल का “उपयोग” कर सकते हैं, जैसे यह एक असली सीडी या डीवीडी पर था, केवल आपको डिस्क को जलाने की जरूरत नहीं थी, या आपका समय एक जल रहा था।

एक सामान्य स्थिति जहां आईएसओ फाइल को बढ़ाना मददगार होता है, जब आप एक वीडियो गेम खेल रहे होते हैं जिसमें मूल डिस्क डालने की आवश्यकता होती है। वास्तव में डिस्क को अपने ऑप्टिकल ड्राइव में चिपकाने के बजाय, आप बस उस गेम डिस्क की आईएसओ छवि को माउंट कर सकते हैं जिसे आपने पहले बनाया था।

आईएसओ फाइल को माउंट करना आमतौर पर “डिस्क एमुलेटर” नामक किसी चीज के साथ फाइल को खोलने के रूप में सरल होता है और फिर एक ड्राइव अक्षर चुनना होता है जिसे आईएसओ फाइल का प्रतिनिधित्व करना चाहिए। भले ही यह ड्राइव अक्षर एक आभासी ड्राइव है, विंडोज इसे एक वास्तविक के रूप में देखता है, और आप इसे इस तरह से भी उपयोग कर सकते हैं।

बढ़ते आईएसओ छवियों के लिए हमारे पसंदीदा मुफ्त कार्यक्रमों में से एक WinCDEmu है क्योंकि इसका उपयोग करना कितना आसान है (साथ ही यह इस पोर्टेबल डिवाइस में आता है)। एक और एक पिस्मो फाइल माउंट ऑडिट पैकेज है।

यदि आप विंडोज 10 या विंडोज 8 का उपयोग कर रहे हैं, तो आप भाग्यशाली हैं कि आईएसओ बढ़ते आपके ऑपरेटिंग सिस्टम में बनाया गया है! बस टैप-एंड-होल्ड या ISO फ़ाइल पर राइट-क्लिक करें और माउंट चुनें। विंडोज स्वचालित रूप से आपके लिए एक वर्चुअल ड्राइव बनाएगी – कोई अतिरिक्त सॉफ्टवेयर की आवश्यकता नहीं है।

हालाँकि कुछ स्थितियों में ISO फ़ाइल को बढ़ाना बहुत उपयोगी है, लेकिन कृपया यह जान लें कि ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं चलने पर वर्चुअल ड्राइव अगम्य होगा। इसका मतलब यह है कि यह एक आईएसओ फाइल को माउंट करने के लिए पूरी तरह से बेकार है जिसे आप विंडोज के बाहर उपयोग करना चाहते हैं (जैसे कि कुछ हार्ड ड्राइव डायग्नोस्टिक टूल और मेमोरी टेस्टिंग प्रोग्राम के साथ क्या आवश्यक है)।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *