Income Tax Officer कैसे बने ? इन हिंदी

हेलो दोस्तों स्वागत है आप सबका और मै हु आपका दोस्त पियूष और आज के इस लेख मै आपको बताने वाला हु की आप Income Tax Officer कैसे बनसकते हो । तो चलिए शरू करते है ।

Advertisement
                Income Tax Officer कैसे बने ?

हर कोई एक अलग सपना देखता है और उसे पूरा करने के लिए जुटा रहता है। किसी को डॉक्टर बनना होता है किसी को पायलट तो किसी को IAS ऑफिसर तो कोई एक्टर बनना चाहता है तो कोई राइटर। ऐसे ही कुछ लोगों का सपना इन्कम टैक्स ऑफिसर बनने का होता है और इस सपने को पूरा करने के लिए भी पूरी मेहनत और डेडिकेशन की जरूरत पड़ती है तब जाकर ये सपना पूरा होता है।

ऐसे में अगर आप भी इन्कम टैक्स ऑफिसर बनने के बारे में सोचते हैं तो इससे जुड़ी सभी जानकारी आपके पास होनी चाहिए ताकि आप तय कर सकें कि इस फील्ड में आगे बढ़ने के लिए आपको क्या क्या करने की जरूरत होगी।

इसीलिए आज के इस लेख में आपके लिए इनकम टैक्स ऑफिसर बनने से जुड़ी पूरी जानकारी लेकर आया है। सबसे पहले आप सभी का बहुत बहुत स्वागत करता हूं । तो चलिए शुरु करते हैं और सबसे पहले जानते हैं कि इनकम टैक्स क्या होता है।

Advertisement
  • इनकम टैक्स क्या होता है।

इनकम टैक्स डायरेक्ट टैक्स की कैटेगरी में आने वाला टैक्स होता है। ये टैक्स भारत सरकार का एक इम्पॉर्टेंट रेवेन्यू सोर्स है। ये टैक्स हमारी इनकम पर लगाया जाता है और हर साल हमें अपनी इनकम में से एक फिक्स पाठ सेंट्रल गवर्मेंट को देना होता है ताकि सरकारी खर्चे को पूरा किया जा सके। इनकम टैक्स क्या होता है ।

  • इनकम टैक्स ऑफिसर की ड्यूटी क्या होती है ?

ये जानने के बाद अब बात करते हैं इनकम टैक्स ऑफिसर की ड्यूटी की सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस CBDT भारत में सेंट्रल गवर्मेंट का एक डिपार्टमेंट है जिसका एक ऑफिसर इनकम टैक्स ऑफिसर होता है।

इनकम टैक्स ऑफिसर ITO इस डिपार्टमेंट में इनकम रिलेटेड इशूज को हैंडल करता है। इनकम टैक्स ऑफिसर की ये ड्यूटी होती है कि इनकम डिफाल्टर्स को पकड़ें और उन्हें नोटिस भेजे ताकि वो अपना इनकम टैक्स चुकाएं। इस पोस्ट पर बने रहना इतना आसान नहीं होता है। इसके लिए ऑफिसर का ओनर्स हार्ड वर्किंग और प्रेम होना बहुत जरूरी होता है।

साथ ही उसमें इतनी स्मार्ट स्किल्स होनी भी जरूरी होती हैं जो डिफॉल्टर्स को हैंडल करने में काम आए और देश के प्रति प्रेम का जज्बा भी जरूरी है ।

  • इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए क्राइटेरिया क्या है।

और अब बारी है ये जानने की कि इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए क्राइटेरिया क्या है ।एजुकेशनल , क्वालिफिकेशन इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट ने किसी भी स्ट्रीम में ग्रैजुएशन की डिग्री ले रखी हो।

  • इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए मिनिमम एज लिमिट्स ।

अब बात करते हैं एज लिमिट्स इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए मिनिमम एज 18 साल है और मैक्सिमम एज 27 साल। ईयर की एक जुलाई को कैंडिडेट की कम से कम 18 साल और ज्यादा से ज्यादा 27 साल का होना चाहिए। रिजर्व्ड कैटिगरीज और गारमेंट इंप्लाइज को मैक्सिमम एज लिमिट में थोड़ी छूट दी गई है ।

  • इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के एग्जाम से जुड़े प्रोसीजर क्या है ।

1 . एप्लिकेशन फॉर्म।

इनकम टैक्स ऑफिसर बनने की प्रक्रिया में आपको SSC या CGL एग्जाम क्लियर करना होगा। इसलिए सबसे पहले आपको ऐप्लिकेशन फॉर्म भरना होता है।

2 .प्रिलिमिनरी एग्जामिनेशन ।

कैंडिडेट्स को प्रिलिमिनरी एग्जामिनेशन क्लियर करना होगा जो केवल एक क्वालिफाइंग एग्जाम होता है और इसके मार्क्स फाइनल रिजल्ट में जुड़ते नहीं हैं। इस प्री एग्जाम में दो पेपर होते हैं।

पहला पेपर पार्ट वन जनरल इंटेलिजेंस एंड जनरल अवेयरनेस का होता है। 100 नंबर के इस पेपर में टोटल क्वेश्चन सौ होते हैं और ये पेपर दो घंटे का होता है। दूसरा पेपर अर्थ मेडिकल 100 नंबर के इस पेपर में टोटल क्वेश्चन सौ होते हैं और ये पेपर भी दो घंटे का होता है।

3 . मेन एग्जामिनेशन ।

प्रिलिमिनरी को क्लियर करने वाले कैंडिडेट्स फाइनल एग्जाम देते हैं और ये एग्जाम दो पार्ट में होता है। पहले पार्ट में रिटन एग्जाम और दूसरे पार्ट में पसीना लेटेस्ट बात करते हैं। रिटन एग्जाम की इसमें जनरल ,स्टडीज इंग्लिश अर्थमेटिक लैंग्वेज और कम्युनिकेशन स्किल्स एंड राइटिंग सब्जेक्ट्स होते हैं।

4 . पर्सनैलिटी टेस्ट ।

जो कि मेन एग्जाम का दूसरा पार्ट होता है। इंटरव्यू के दौरान कैंडिडेट की पर्सनैलिटी और मेंटल एबिलिटी का टेस्ट लिया जाता है और उसके बाद सेलेक्शन प्रोसेस पूरा होता है।

  • इनकम टैक्स ऑफिसर को सैलरी कितनी होती है ।

जहां तक सैलरी की बात है तो इनकम टैक्स ऑफिसर को सैलरी करंट पे स्केल के अनुसार मिलती है जो शुरुआत में लगभग 40 हजार रुपए पर मंथ हो सकती है और ये अमाउंट पोस्टिंग लोकेशन के अनुसार अलग अलग भी हो सकता है।

दोस्तो अब आप जान चुके हैं कि इनकम टैक्स ऑफिसर का क्या काम होता है और इस पोस्ट तक पहुंचने के लिए आपको कौन सा प्रोसेस फॉलो करना होगा। याद रखिए प्रॉसेस फॉलो करने के दौरान आपको कई बार ही टास्क पूरा करना मुश्किल भी लग सकता है लेकिन आपको डटे रहना होगा और अपना फोकस हिलाए बिना फुल डिटरमिनेशन और पेशेंस से हार्डवर्क और स्मार्टफोन करते रहना होगा। आखिरकार पोजिशन भी तो इनकम टैक्स ऑफिसर की है।

  • यह भी पढ़े ।

इनकम टैक्स इंस्पेक्टर का क्या काम होता है ।

आयकर अधिकारी का काम – Work of Income Tax Officer

Income Tax Officer का कार्य Income Tax Department के under होता है। इनका मुख्य कार्य सरकार द्वारा चलाएं जाने वाले आय कर प्रक्रिया को सही तरीके से बनाए रखना होता है। इसके साथ साथ यह किसी suspect के घर Raid मारने भी जाते है। जैसा कि अक्सर फिल्मों में दिखाया जाता है।
  • आयकर भरने की क्या योग्यता है?
यदि आप भारतीय राजस्व सेवा (आयकर) में शामिल होना चाहते हैं, तो आपको हर साल UPSC द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा (CSE) के लिए आवेदन करना चाहिए। सीएसई के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक न्यूनतम योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक है।
  • इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आखिरी तारीख क्या है?
आयकर विभाग (Income Tax) ने गुरुवार को बड़ा ऐलान करते हुए असेसमेंट ईयर 2021-22 की पर्सनल इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Returnभरने की मियाद को बढ़ा दिया है. पहले इसकी डेडलाइन 31 जुलाई 2021 थी, जिसे अब बढ़ाकर 31 सितंबर 2021 कर दिया गया है ।
  • आईटी रिटर्न कैसे भरे?
ऑफलाइन ITR फाइल
  1. इनकम टैक्स की ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाएं. …
  2. आईटी रिटर्न प्रिपरेशन सॉफ्टवेयर पर क्लिक करें और उसके बाद मेन्यू में जाकर डाउनलोड पर क्लिक करना है. …
  3. आईटीआर फॉर्म को भरें. …
  4. आईटीआर फॉर्म में भरी गई सभी जानकारी को वैलिडेट करें और टैक्स की गणना करें.
  5. एक्सएमएल को जेनेरेट कर सेव करें ।
  • रिटर्न फाइल क्या है?
इनकम टैक्स रिटर्न भरने का मतलब सरकार को अपनी आमदनी-निवेश और खर्च की जानकारी देना है. आईटीआर भरने के बाद अगर आप पर टैक्स देनदारी बनती है तो आपको टैक्स चुकाना पड़ता है.
  • इनकम टैक्स रिटर्न कैसे चेक करें?
  1. सबसे पहले www.incometaxindiaefiling.gov.in वेबसाइट पर जाएं.
  2. पैन, पासवर्ड और कैप्चा कोड जैसी डिटेल को डालकर अपने अकाउंट में लॉग-इन करें.
  3. ‘रिव्यू रिटर्न्स/फॉर्म्स’ पर क्लिक करें.
  4. ड्रॉप डाउन मेनू से ‘इनकम टैक्स रिटर्न्स’ सेलेक्ट करें. …
  5. अपने एकनॉलेजमेंट नंबर यानी हाइपरलिंक पर क्लिक करें.
  • वीडियो देखना न भूले ।

इस तक पहुंचने के लिए इतना करना तो बनता है। दोस्तो हमें उम्मीद है की इस लेख मिली जानकारी आपके लिए बहुत हेल्पफुल होगी और इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए आपका जो विजन है उसे क्लियर करने में मदद कर पाई होगी। आगे भी ऐसे ही इनोवेटिव और इनोवेटिव जानकारी लेने के लिए हमारे जुड़े रहिये ताकि हर और इनोवेटिव जानकारी सबसे पहले आप तक पहुंचे तो फिलहाल दीजिए इजाजत। एक नई लेख के साथ मैं आपसे फिर से मुलाकात होगी। तब तक के लिए । धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *