Google AdSense क्या है ? इससे पैसे कैसे कमा सकते है ? 2021 in Hindi

हेलो दोस्तों आप सबको मेरा प्यार भरा नमस्कार और मै हु आपका दोस्त पियूष । और आज के इस आर्टिकल मै आपको बताऊंगा की आखिर Google AdSense क्या है और Google AdSense से पैसे कैसे कमाए जाते है ? 

Advertisement

अगर आप भी Google AdSense से पैसे कामना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े । तो चलिए शरू करते है ।

  • Google AdSense क्या है ?  

Google AdSense : Google AdSense से एक विज्ञापन मंच है जिसके माध्यम से आप अपनी वेबसाइट में विज्ञापन रखकर पैसे कमा सकते हैं लेकिन जब आप इसकी नीतियों को पूरा करेंगे तो यह संभव हो सकता है।

Advertisement

Google AdSense एक विज्ञापन प्रोग्राम है जो आपको अपनी वेबसाइट, ब्लॉग या यूट्यूब वीडियो पर विज्ञापन चलाने की अनुमति देता है और जब विज़िटर उन पर क्लिक करते हैं तो भुगतान मिलता है।

विज्ञापन उन व्यवसायों से उत्पन्न होते हैं जो Google के AdWords प्रोग्राम का उपयोग करते हैं जो आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर एक विशेष ऐडसेंस कोड का उपयोग करके फ़ीड करते हैं।

नई वेबसाइटों या ब्लॉग के लिए, Google AdSense प्रोग्राम आय उत्पन्न करने के सबसे तेज़ तरीकों में से एक हो सकता है, यही कारण है कि यह इतना लोकप्रिय है।

  • AdSense विज्ञापनों के प्रकार । Types of AdSense Ads

Google आपकी वेबसाइट पर चलाने के लिए विभिन्न प्रकार के विज्ञापन प्रकार प्रदान करता है, जिनमें निम्न शामिल हैं ।

  • Text:

Text: विज्ञापन शब्दों का उपयोग करते हैं, या तो विज्ञापन इकाई (एक प्रस्ताव) या एक लिंक इकाई (ऑफ़र की सूची) के रूप में, और विभिन्न आकारों में आते हैं। आप बॉक्स, टेक्स्ट और लिंक के रंग को अनुकूलित कर सकते हैं।

Images: 

इमेजेज विज्ञापन ग्राफिक विज्ञापन हैं। वे विभिन्न आकारों में आते हैं। आप एक विज्ञापन फ़ीड विकल्प चुन सकते हैं जो टेक्स्ट और छवि विज्ञापनों दोनों को मिश्रित करता है।

Rich Media:

ये इंटरैक्टिव विज्ञापन प्रकार हैं जिनमें HTML, वीडियो और फ्लैश शामिल हो सकते हैं।

  • Video
  • Animated Image

AdSense for Search

यह आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर Google खोज बॉक्स रखने की अनुमति देता है। जब कोई उपयोगकर्ता एक शब्द में प्रवेश करता है और एक खोज आयोजित करता है, तो एक खोज परिणाम पृष्ठ AdSense विज्ञापनों के साथ खुलता है।

आप अपनी वेबसाइट के साथ सामंजस्य बनाने के लिए खोज परिणाम पृष्ठ की रंग योजना को अनुकूलित कर सकते हैं।

  • Google ऐडसेंस भुगतान । Google AdSense Payments

Google प्रत्यक्ष जमा के माध्यम से भुगतान करता है या प्रत्येक महीने आपकी कमाई पहुंचने या $ 100 से अधिक की जांच करता है।

यदि आप एक महीने में $ 100 नहीं कमाते हैं, तो आपकी कमाई रोल खत्म हो गई है और अगले महीने में जोड़ा जाता है।

प्रत्येक बार जब आप $ 100 थ्रेसहोल्ड तक पहुंचते हैं, तो Google अगली भुगतान अवधि पर भुगतान जारी करेगा।

आपके ऐडसेंस खाते के माध्यम से, आप अपनी वर्तमान कमाई देख सकते हैं, कौन से विज्ञापन सबसे अधिक क्लिक उत्पन्न कर रहे हैं, और अन्य सहायक डेटा।

  • ऐडसेंस के साथ पैसा बनाना । Making Money With AdSense

Google के नियमों को पढ़ें और पालन करें: वेबमास्टर्स को Google की वेबमास्टर नीतियों के साथ-साथ ऐडसेंस प्रोग्राम नीति का पालन करना होगा।

अपने विज्ञापनों पर क्लिक न करें या दूसरों को उन पर क्लिक करने के लिए कहें: प्रोत्साहन करना, क्लिक प्रति क्लिक (पीपीसी) स्पेस खरीदना, या ऐडसेंस पृष्ठों पर यातायात को चलाने के लिए डिज़ाइन किए गए प्रोग्राम का उपयोग नियमों के खिलाफ हैं।

याद रखें, Google नियमों को तोड़ने के बारे में बहुत क्षमा नहीं कर रहा है, इसलिए उनका पालन करना सुनिश्चित करें।

आपकी महान सामग्री को लक्ष्य बाजार पढ़ना चाहता है: अंत में, पैसा बनाया गया है, चाहे आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर मूल्यवान सामग्री और गुणवत्ता यातायात प्रदान करके ऐडसेंस या अन्य मुद्रीकरण विधियों के माध्यम से।

कार्बनिक यातायात-निर्माण वेबसाइट विपणन तकनीकों का उपयोग करें: Search engine optimization अनुकूलन और article marketing आपकी साइट पर मुफ्त यातायात प्राप्त करने में प्रभावी हैं।

सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट / ब्लॉग मोबाइल (उत्तरदायी) के लिए अनुकूलित है: मोबाइल उपकरणों का उपयोग करने वाले लोगों की संख्या अधिक है। यह भी सुनिश्चित करें कि आप उत्तरदायी विज्ञापनों का उपयोग कर रहे हैं ताकि Google आपकी साइट को देखने वाले मोबाइल डिवाइस पर उचित विज्ञापन आकार भेज सके।

परीक्षण विज्ञापन प्रकार और प्लेसमेंट उन विकल्पों को ढूंढने के लिए जो सबसे अधिक आय का कारण बनता है: मानक आकार (300 × 250, 728 × 9 0, और 160 × 600) से शुरू करें, और फिर उन्हें यह देखने के लिए स्विच करें कि क्या एक आकार अधिक क्लिक की ओर जाता है या नहीं एक और।

अपने विज्ञापन प्लेसमेंट को अधिकतम करें: आपको प्रति पृष्ठ तीन मानक विज्ञापन प्लेसमेंट की अनुमति है। अधिकतम लाभ के लिए उन सभी का उपयोग करें।

ऊपर विज्ञापन रखें: यह आपके पृष्ठ का अनुभाग है जो स्क्रॉलिंग के बिना देखने योग्य है।

अपने हेडर / लोगो के नीचे एक लीडर बोर्ड विज्ञापन रखें: पृष्ठ के शीर्ष पर विज्ञापन डालने के बजाय, इसे अपने लोगो के पास रखें जहां इसे ध्यान देने की अधिक संभावना है।

दृश्यता के लिए सामग्री विज्ञापन शामिल करें: इसका मतलब है कि आपके लेखों के भीतर विज्ञापन होना, जो क्लिक बढ़ा सकते हैं क्योंकि वे पोस्ट पढ़ने के दौरान देखे जाएंगे।

अपने परिणामों की निगरानी करें: Google आपको टूल और फीडबैक के साथ अभिभूत कर सकता है लेकिन आपके डेटा का विश्लेषण करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें ताकि यह देखने के लिए कि यह आपके परिणामों के बारे में क्या कहता है ताकि आप अपना अधिकांश प्रयास कर सकें।

Google से ईमेल पढ़ें: यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो सकता है यदि Google आपकी साइट पर किसी चीज़ के बारे में चेतावनी भेज रहा है। Google की शिकायतों से निपटने में विफलता कार्यक्रम में समाप्ति हो जाएगी।

  • उन्नत ऐडसेंस टिप्स । Advanced AdSense Tips

एक बार आपके पास अपनी साइट पर विज्ञापन चलाने के बाद, आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपको अपने अधिकांश ऐडसेंस प्रोग्राम मिल रहे हैं।

जब आप अपनी ऐडसेंस आय को बढ़ावा देने के लिए तैयार हों तो विचार करने के लिए यहां कुछ अतिरिक्त युक्तियां दी गई हैं।

प्रयोग चलाएं: आप A / B ऐडसेंस के माध्यम से अपने विज्ञापनों का परीक्षण कर सकते हैं।

लिंक और बॉक्स रंगों के साथ प्रयोग: यदि आपके रंग आपकी थीम से मेल खाते हैं, तो उन्हें देखने के लिए उन्हें बदलने पर विचार करें कि यह परिणामों को प्रभावित करता है या नहीं।

प्लेसमेंट लक्ष्यीकरण सक्षम करें: यह विज्ञापनदाताओं को यह चुनने की अनुमति देता है कि उनके विज्ञापन कहां दिखाई देते हैं।

कस्टम चैनल सेट अप करें: इससे आपको क्या काम कर रहा है और आपकी साइट पर आय उत्पन्न करने के लिए काम नहीं कर रहा है।

  • Google ऐडसेंस क्या है और यह कैसे काम करता है?

ऐडसेंस आपकी ऑनलाइन सामग्री के बगल में विज्ञापन प्रदर्शित करके पैसे कमाने का एक निःशुल्क, सरल तरीका है। …

ऐडसेंस प्रोग्राम इस बात से भिन्न होता है कि यह Google विज्ञापनों द्वारा आपकी साइट पर विज्ञापन प्रदान करता है।

Google फिर विज्ञापन के प्रकार के आधार पर विज्ञापन या विज्ञापन इंप्रेशन पर उपयोगकर्ता क्लिक के आधार पर आपकी साइट पर प्रदर्शित विज्ञापनों के लिए भुगतान करता है।

  • ऐडसेंस प्रति 1000 विचारों का कितना भुगतान करता है?

लघु उत्तर भारत में 1,000 विचारों प्रति है- आप अपने आला के आधार पर $ 0.5 – $ 2 अमरीकी डालर के बीच कहीं भी कर सकते हैं।

  • मैं Google ऐडसेंस से पैसा कैसे कमा सकता हूं?

यदि आप अपने Google ऐडसेंस मुनाफे को अधिकतम करना चाहते हैं, तो ऐडसेंस के साथ पैसे कमाने के लिए निम्नलिखित तरीकों को देखना सुनिश्चित करें।

  • Google ऐडसेंस के लिए सही प्रकार की वेबसाइट बनाएं। …
  • विभिन्न प्रकार की विज्ञापन इकाइयों का प्रयोग करें। …
  • ऐडसेंस कस्टम खोज विज्ञापन तैनात करें। …
  • यूट्यूब पर Google ऐडसेंस के साथ पैसा बनाना शुरू करें।
  • मुझे ऐडसेंस के लिए कब आवेदन करना चाहिए? When should I apply for AdSense?

मेरे अनुभव के अनुसार, ऐडसेंस खाते के लिए आवेदन करने का सबसे अच्छा समय यह है कि जब आपके पास कम से कम 20 अच्छी गुणवत्ता पोस्ट हों।

आपकी ब्लॉग पोस्ट की लंबाई गुणवत्ता सामग्री के साथ कम से कम 600+ शब्द होनी चाहिए। 

  • ऐडसेंस अप्रूवल प्राप्त करना मुश्किल है? Is it hard to get AdSense approval?

एक ऐडसेंस खाते के लिए अनुमोदित होना मुश्किल नहीं है बशर्ते आप ऊपर बताए गए मानदंडों को पूरा करते हैं।

ऐडसेंस पैसे कमाने का एक शानदार तरीका है लेकिन हमेशा किसी भी कारण से उनके किसी भी दिशानिर्देशों का उल्लंघन नहीं करना याद रखें।

एक बार जब आप नियम तोड़ते हैं तो आप एक बार और सभी के लिए प्रोग्राम से बाहर हैं।

  • मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरी वेबसाइट ऐडसेंस के लिए तैयार है या नहीं?

अपनी साइट की पात्रता की जांच करने के लिए:

  • अपने ऐडसेंस खाते में साइन इन करें।
  • साइट्स पर क्लिक करें।
  • मिलान की गई सामग्री पर क्लिक करें। यदि आप “साइट्स” के अंतर्गत मिलान की गई सामग्री नहीं देखते हैं तो आप वर्तमान में मिलान सामग्री का उपयोग करने के लिए योग्य नहीं हैं।
    “मिलान सामग्री” पृष्ठ पर, यह देखने के लिए जांचें कि आपकी साइट सूचीबद्ध है या नहीं ।
  • ऐडसेंस अस्वीकृत क्यों है? Why is AdSense disapproved?

कई कारण हैं कि आपका ऐडसेंस आवेदन अस्वीकृत क्यों हो सकता है, और सबसे आम अस्वीकृति का कारण यह है कि आपका आवेदन मौजूदा खाते का डुप्लिकेट है।

ऐडसेंस नीतियां केवल प्रति प्रकाशक एक खाते की अनुमति देती हैं, और यह दूसरा खाता बनाने के लिए ऐडसेंस नियम और शर्तों के खिलाफ है।

  • क्या मेरे पास दो ऐडसेंस खाते हो सकते हैं? Can I have two AdSense accounts?

ऐडसेंस नीतियां केवल प्रति प्रकाशक एक खाते की अनुमति देती हैं। हमने नीचे कुछ मार्गदर्शन प्रदान किया है जो आपकी सहायता कर सकता है यदि आप किसी समस्या को हल करने के लिए एकाधिक एप्लिकेशन सबमिट करने का प्रयास कर रहे हैं।

  • क्या हम ऐडसेंस में बैंक खाता बदल सकते हैं? Can we change bank account in AdSense?

दुर्भाग्य से ऐडसेंस में अपने भुगतान पते के देश को बदलना संभव नहीं है। यदि आप एक नए देश या क्षेत्र में चले गए हैं, तो आपको अपने मौजूदा ऐडसेंस खाते को रद्द करने और एक नया ऐडसेंस खाता बनाना होगा।

  • वीडियो देखना न भूले ।

तो दोस्तों हम उम्मीद करते है की आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकरी बहोत पसंद आई होगी की Google AdSense क्या है ? इससे पैसे कैसे कमा सकते है ? 

आगे ऐसी इंट्रेस्टिंग जानकारी के लिए आप हमारे साथ जुड़े रहिये आपको यह आर्टिकल कैसा लगा निचे कमैंट्स बॉक्स में कमैंट्स करके जरूर बताइये । धन्यवाद ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *