DRDO Scientist कैसे बने ? पूरी जानकारी

दोस्तों आप सबको मेरा प्यार भरा नमस्कार मै हु आपका दोस्तों पियूष और आज इस लेख मै आपको बताने वाला हु की आप DRDO Scientist कैसे बने ? यानि की How to Become a DRDO Scientist ? तो आप इस लेख को पूरा जरूर पढ़े । 

Advertisement

एक बार फिरसे आप सभी का स्वागत है जहां पर लेकर आते हैं हम ऐसी जानकारियां जिनके बारे में आप जानना चाहते हैं ।

जिनके बारे में आप जानकर भी करियर बनाना चाहते हैं और भी बहुत सारी बातें तो उन्हीं में से कुछ बहुत सारे सवालों में से एक सवाल है कि DRDO ये होता क्या है ?

तो चलिए DRDO जो है न वो हमारे देश की लीडिंग मिलिट्री डिसीजन डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन है जो गवर्मेंट इंडिया के अंडर काम करती है।

Advertisement

इंडिया की इस लार्जेस्ट रिसर्च ऑर्गनाइजेशन के पास अपनी लेबोरेटरीज का नेटवर्क है जो एरोनॉटिक्स , आर्मी मैन , इलेक्ट्रॉनिक्स लैंड कॉम्बेट , इंजीनियरिंग लाइफ , साइंसेज मटीरियल्स , मिसाइल सॉफ्ट , नेवल सिस्टम जैसे डिफेंस टेक्नोलॉजीस को डेवलप करती है।

अग्नि और पृथ्वी जैसी मिसाइलें तेजस , पिनाका और आकाश DRDO की ही देन है तो ये ऑर्गनाइजेशंस इसके फील्ड साइंटिस्ट को डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट सर्विस नामक टेक्निकल सर्विस के लिए रिक्रूट करती है।

ऐसे में अगर आप भी DRDO में साइंटिस्ट बनना चाहते हैं तो आपको इससे जुड़ी सभी जरूरी इन्फॉर्मेशन लेनी चाहिए और इसीलिए आज हम अपने इस लेख में आपके लिए DRDO साइंटिस्ट बनने से जुड़ी इम्पॉर्टेंट इन्फॉर्मेशन लेकर आया है इसीलिए आप इस लेख को पूरा जरूर पढ़े ।

तो चलिए शुरू करते हैं और DRDO साइंटिस्ट बनने के प्रोसेस को समझते हैं। DRDO की फुल फॉर्म Defence Research And Development Organisation यानि कि रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन डीआरडीओ में साइंटिस्ट बनने के लिए आपको कैट एग्जाम क्लियर करना होगा।

  • GATE एग्जाम के थ्रू होने वाले सिलेक्शन प्रोसेस 

अब GATE एग्जाम के थ्रू होने वाले सिलेक्शन प्रोसेस के बारे में जानते हैं। हर साल GATE एग्जाम के थ्रू डियाजियो साइंटिस्ट को रिक्रूट करता है।

इस एग्जाम के जरिए मोस्टली एंट्री लेवल यानि की साइंटिस्ट पर रिक्रूटमेंट किया जाता है। इसके अलावा रिसोर्सेज डेवलपमेंट के स्पेशलाइज्ड एरियाज में रिक्वायरमेंट के अकॉर्डिंग साइंटिस्ट C से साइंटिस्ट H जैसी हायर ग्रेड्स के लिए भी रिक्रूटमेंट निकाली जाती है।

DRDO में जॉब पाने के लिए आपको सबसे पहले GATE आने की ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग एग्जाम क्लियर करना होगा और इसके बाद एक रिटन डिस्क्रिप्टिव टेस्ट पर्सनल इंटरव्यू क्लियर करना होगा।

इसके बाद ही अब DRDO में साइंटिस्ट की जॉब पा सकते हैं ।

  • साइंटिस्ट B सब्जेक्ट्स

तो आगे साइंटिस्ट B की पोस्ट के लिए सब्जेक्ट्स की बात की जाए तो

  1. इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग
  2. कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग
  3. मैकेनिकल इंजीनियरिंग
  4. इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग या इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग
  5. एरोनॉटिकल इंजीनियरिंग या एयरोस्पेस इंजीनियरिंग

6 . कैमिकल इंजीनियरिंग और इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियरिंग।

  • साइंस C सब्जेक्ट्स

अब आगे जाते हैं साइंस C पोस्ट के लिए सब्जेक्ट्स की बात हो तो

  1. इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग

कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग या फिर इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी

  • साइंटिस्ट D सब्जेक्ट्स

साइंटिस्ट D की पोस्ट के लिए सब्जेक्ट्स की बात करे तो कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग या इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी साइंटिस्ट पोस्ट के लिए सब्जेक्ट की बात की जाए तो कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग या इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी तो इस बारे में आपने जान लिया है ।

  • GATE एग्जाम देने के लिए क्राइटेरिया क्या है ?

तो आप जानते हैं कि GATE एग्जाम देने के लिए क्राइटेरिया क्या होना चाहिए। कैंडिडेट के इंडियन सिटीजन होना जरूरी है।

कैंडिडेट का ग्रैजुएट यानि कि B.TECH के BE होना जरूरी है जिसमें कम से कम 60% परसेंट मार्क्स हो या 6.75 का CGPA मेन्टेन होना चाहिए।

कैंडिडेट को जर्मन , फ्रेंच , रशियन , जैपनीज और चाइनीज जैसे लैंग्वेज आनी चाहिए ये कंडीशन कंपल्सरी नहीं है लेकिन ऐसे कैंडिडेट्स को प्रिफरेंस दी जाती है जो ऐसी भाषा जानते हैं।

  • GATE एग्जाम के लिए एज लिमिट क्या है ?

आइये आपको बताते है कि GATE एग्जाम के लिए एज लिमिट क्या है।

साइंटिस्ट B के रिक्रूटमेंट के लिए क्लोजिंग डेटा कैंडिडेट की मैक्सिमम एज 28 साल हो सकती है इसमें एज रिलैक्सेशन भी दी जाती है जो कि इस तरह है SSC या ST कंडीडेट के लिए पांच साल OBC कैंडिडेट के लिए 3 साल PWD कैंडिडेट्स के लिए 10 साल तक।

PWD के OBC कैंडिडेट्स के लिए 13 साल PWD के SSC या ST कैंडिडेट्स के लिए 15 साल सेंट्रल सिविलियन गवर्मेंट एम्प्लॉयर्स के लिए 5 साल तक का एज रिलैक्सेशन दिया जा सकता है ।

तो GATE एग्जाम में अपीयर होने के लिए आपको आपके किशन फॉर्म भरना होगा जिसमें पुल ये स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

सबसे पहले कैंडिडेट को रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके बाद बायोडेटा फील किया जाएगा जिसमें कैंडिडेट पर्सनल डीटेल्स , एकेडमिक क्वॉलिफिकेशन , शॉर्ट कॉन्टैक्ट डीटेल्स डाली जाएगी। ‘

इसके बाद कैंडिडेट को डॉक्युमेंट्स अपलोड करने होंगे जिनमें BORTH सर्टिफिकेट , कास्ट सर्टिफिकेट मार्कशीट और अदर एक्वायर डॉक्युमेंट शामिल होते हैं। 

गेट एग्जाम के लिए अप्लाई करने के लिए जनरल और OBC कैटिगरी के कैंडिडेट्स को ऑनलाइन की फीस सब्मिट करनी होती है जो 100Rs रुपए है जबकि SC , ST , PWD और विमन कैंडिडेट्स को फीस में छूट दी जाती है।

अप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद GATE एग्जाम में शॉर्टलिस्ट एप्लीकेंट्स उनके GATE स्कोर और बाकी क्राइटेरिया के अकॉर्डिंग रिटन टेस्ट और पर्सनल इंटरव्यू में अपीयर होना होता है।

इन सभी लेवल्स को क्लियर करने वाले कैंडिडेट को DRDO में साइंटिस्ट की पोस्ट पर अपॉइंट किया जाता है।

  • DRDO सैलरी कितनी मिलती है ?

जहां तक सैलरी के बाद तो गेट एग्जाम के थ्रू DRDO में जॉब पाने वाले। को साड़ी 15 हजार से लगभग 40 हजार रुपए सैलरी मिलती है ।

जिसकी ग्रेड पे 5400 रुपए होती और इस तरह ज्वाइनिंग टाइम पर ये अमाउंट लगभग 60 हजार रुपए पर महीना होता है ।

तो दोस्तो अब आपके पास DRDO साइंटिस्ट बनने से जुड़ी इन्फॉर्मेशन आ गई है। इसलिए अगर आप वाकई में DRDO जैसे प्रेस्टीज ऑर्गनाइजेशन में बतौर साइंटिस्ट काम करना चाहते हैं तो अभी से जुट जाइए और हमारी बहुत सारी शुभकामनाएं आप सभी के लिए हैं।

वीडियो देखना न भूले ।

इसी के साथ आगे इस विषय में आप जानना चाहते हैं कौनसे टॉपिक के बारे में जानना चाहते हैं वो आप हमें बता सकते हैं कमेंट बॉक्स में क्लिक करके और DRDO साइट्स से जुड़ी ये इन्फॉर्मेशन आपको कैसी लगी प्लीज हमारे साथ जरूर शेयर कीजिएगा।

अगर आपके आसपास कोई है जो वाकई में इस फील्ड में जाना चाहता है या जाना चाहती है तो आप उनके साथ इस लेख को शेयर करना एकदम न भूलें । मिलेंगे बहुत जल्दी ही नई नई जानकारियों के साथ तब तक के लिए रखी अपना बहुत सारा ध्यान मुस्कुराते रहिये । धन्यवाद।

 

यह भी पढ़े ।

1 . YouTube Channel पर Subscribers कैसे बढ़ाये ?

2 . Geologist कैसे बने ?How to Become a Geologist ? – [Hindi]

3 . टाइम को सही यूज़ करने के 7 तरीके 

4 . ब्लॉग पोस्ट कितने सब्दो में लिखे ?

5 . Network Marketing क्या है और कैसे करे ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *