Cryptocurrency कैसे ख़रीदे ? पूरी जानकारी

हेलो दोस्तों आप सबको मेरा प्यार भरा नमस्कार मै हु आपका दोस्त पियूष । दोस्तों आज के इस लेख हम आपको Cryptocurrency कैसे ख़रीदे ? मतलब How to Buy Cryptocurrency? इस टॉपिक के बारे में बताने वाले है । 

Advertisement

अगर आप सच में जानकारी चाहते है तो इस लेख पूरा जरूर पढियेगा क्यूंकि यह लेख आपकी काफी हेल्प करेगा तो चलिए शरू करते है ।

बिटकॉइन की लांचिंग के कुछ टाइम बाद से ही क्रिप्टो करेंसी की पॉपुलैरिटी बढ़ती जा रही है और आज इसका फील्ड इतना तेजी से एक्सपैंड हो रहा है कि आज बिटकॉइन के अलावा 4000 से भी ज्यादा क्रिप्टो करेंसीज मौजूद हैं।

Advertisement

इनमें से कुछ पॉपुलर क्रिप्टो करेंसीज हैं अथेरियम  ,लाइट कौन तीथर ,ड्रोन ,कारडानो ,पोल्का डॉट ,स्टेलर मोनरो और बायर्स क्वाइन। वैसे अब ये तो जानते होंगे कि बिटकॉइन ऐसी वर्चुअल यानी डिजिटल मनी है जो क्वाइंस या टोकन की फॉम्र्स में होती है।

लेकिन अगर आप इसके बारे में ज्यादा जानना चाहते हैं तो हमने इस पर पहले भी एक लेख लिखा है  बनाया है जिसमें आपको क्रिप्टो करेंसीज का बेसिक कांसेप्ट मिल जाएगा।

इसलिए आपने अभी तक वो लेख  नहीं पढ़ा है तो ऊपर बटन पर क्लिक करके आप उस लेख को भी पढ़ लीजिए और आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि क्रिप्टो करेंसी कैसे खरीदें। इंटरेस्टिंग टॉपिक है ना। इसलिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़िए ।

तो चलिए शुरू करते हैं सबसे पहले जानते हैं कि इंडिया में क्रिप्टो करेंसी खरीदने और बेचने के क्या रूल्स एंड रेगुलेशंस हैं। इंडिया में क्रिप्टो करेंसी को खरीदना बेचना ट्रेडिंग करना और होल्ड लीगल है।

हालांकि अभी तक गवर्मेंट ऑफ इंडिया ने क्रिप्टो रेगुलेशंस के लिए कोई लो पास नहीं किया है फिर भी क्रिप्टो करंसी को खरीदना और बेचना पूरी तरह लीगल है। हां वैसे ये बात जरूर है कि आप इंडिया में क्रिप्टो करेंसी को लीगल टेंडर की तरह यूज नहीं कर सकते।

यानी कोई सामान और कोई सर्विस खरीदने बेचने में आप अभी बिटकॉइन और दूसरी क्रिप्टो करेंसीज का इस्तेमाल नहीं कर सकते लेकिन ऐसा तो गोल्ड के साथ होता है।

हैना गोल्ड का यूज भी तो हम कुछ खरीदने और बेचने में नहीं करते हैं फिर भी उसकी वैल्यू हमारे लिए बहुत ज्यादा ही बनी रहती है और कुछ ऐसा ही फंडा क्रिप्टो करेंसीज पर भी लागू होता है। चलिए लेख में आगे ये जान लेते हैं ।

  • क्रिप्टो करेंसी को खरीदने का क्या प्रोसेस होता है ।

तो दोस्तों बिटकॉइन जैसी क्रिप्टो करेंसीज खरीदने से पहले आपके पास क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज अकाउंट पर्सनल आइडेंटिफिकेशन डॉक्युमेंट्स सिक्यॉर इंटरनेट कनेक्शन और पेमेंट मैथड होना चाहिए और क्रिप्टो करेंसी खरीदने के लिए आपको ये स्टेप्स पूरे करने होंगे।

1 . क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज चूज करें।

जब आप एक क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज पर साइनअप करेंगे तभी आप क्रिप्टो करेंसी को बाय सेल और होल्ड कर सकेंगे। इसके लिए आपको बहुत से क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज मिल जाएंगे जिनमें से आपको बेस्ट एक्सचेंज चूज करना है जिसके लिए आपको अच्छे से रिसर्च करना चाहिए कि बेस्ट एक्सचेंज वही है जिसका यूज करना सुपर ऐसी हो जो सिक्योर को और अधिक सटीक भी।

जैसे कि इंडिया का सिम्पल बेस्ट बिटकॉइन ऐप CoinDCXgo  जो इंडिया के लार्जेस्ट और से बेस्ट क्रिप्टो एक्सचेंज CoinDCX डेवलप हुआ है ये ऐप ISO सर्टिफाइड है और KYC AML सीजर्स जैसी सभी ने सेंसरी रूल्स एंड रेगुलेशंस को फॉलो करता है CoinDCXgo बिगेनर्स के लिए बेस्ट बिटकॉइन एप्लिकेशन है क्योंकि कॉइन डीसी एक्स को उसे बिटकॉइन खरीदना इतना आसान है जितना अपने स्मार्ट फोन पर टैप करना।

अगर आप क्रिप्टो करेंसी के फील्ड में नई हैं तो CoinDCXgo आपके लिए बेस्ट चॉइस हो सकता है क्योंकि यहां पर इनवेस्टमेंट प्रोसेस एकदम एक्सपर्ट लेस होता है और इस ऐप में आप बिटकॉइन यानी कि BTC ,ETH ,XRP , TRX और भी कई सारी क्रिप्टो करेंसीज में इनवेस्टमेंट स्टार्ट कर सकते हैं।

क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज चूज करते टाइम आप उस सेफ्टी आप्शन पर भी गौर करना होगा और CoinDCXgo आप पार्टी या ट्रस्टेड ऑथेंटिक ऐप के जरिए आपके अकाउंट में सिक्यॉरिटी की एक्स्ट्रा लेयर ऐड करता है और इस ऐप पर आपको मल्टिपल सिक्योरिटी फीचर्स के साथ से बेस्ट एक्सचेंज भी मिलता है जिसमें टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन और विड्रॉल पासवर्ड फीचर शामिल है।

वैसे यहां पर आपके पासपोर्ट्स पोस्टल डेट और बाकी सारी सेंसिटिव इन्फर्मेशन सिक्यॉर रहती है और हर क्रिप्टो करेंसी विड्रॉल को भी मल्टिपल कन्फर्मेशन के बेस पर वेरिफाई करने के बाद ही प्रोसेस किया जाता है। यानी CoinDCXgo ऐप में सेफ और सुपर इजी एक्सचेंज की सारी क्वॉलिटीज मौजूद हैं। चलिए अगले स्टेप पर चलते हैं ।

2 . अपने एक्सचेंज को पेमेंट ऑप्शन से कनेक्ट करिए।

जी हां अपने लिए बेस्ट एक्सचेंज सिलेक्ट करने के बाद आप अपने परसनल डॉक्युमेंट्स की जरूरत होगी जिसमें आपके एक्सचेंज के अकॉर्डिंग पैन आधार जैसे डॉक्युमेंट्स स्क्वायड होंगे।

वैसे ज्यादातर एक्सचेंज स्ट्रिक्ट केवाईसी प्रोसेस को प्रिफरेंस देते हैं ताकि इन करेंसीज के इल्लीगल यूज को अवॉइड किया जा सके जिसे CoinDCXgo एप एक बार जब आपके आइडेंटिटी कन्फर्म हो जाए उसके बाद आप पेमेंट ऑप्शन से कनेक्ट कर सकते हैं जिसके लिए आप डायरेक्ट बैंक अकाउंट से कनेक्ट कर सकते हैं और डेबिट और क्रेडिट कार्ड भी यूज कर सकते हैं।

इन क्रियाओं को पेस में वैरिएशन मिल सकता है और बहुत अधिक चेंजेस ट्रांजेक्शन फीस भी चार्ज करते हैं। CoinDCXgo ऐप के जरिए आप क्रिप्टो इन्वेस्टमेंट डिजिटली अपना बैंक अकाउंट यूज करके कर सकते हैं और इस क्रिप्टो बाय और सेल करने पर आपको जीरो ट्रांजेक्शन फीस देनी होगी।

CoinDCXgo ऐप में पेमेंट ऑप्शन से कनेक्ट करने में आपको 20 मिनट से ज्यादा का टाइम नहीं लगेगा। इसके लिए बस आपको रजिस्टर करना है अपना बैंक अकाउंट लिंक करना है और अब सौ रुपए डिपॉजिट करके भी शुरुआत कर सकते हैं और आसानी से 24/7 डिपॉजिट और विड्रॉल कर सकते हैं।

3 . आर्डर प्लेस कीजिए ।

मतलब ये कि एक्सचेंज चूज करने और पेमेंट ऑप्शन से कनेक्ट करने के बाद आप बिटकॉयन और दूसरी क्रिप्टो करेंसीज को खरीद सकते हैं। CoinDCXgo में क्रिप्टो खरीदने और बेचने का प्रोसेस हर किसी के लिए एकदम सिम्पल और आसान है।

इसमें आप सिर्फ 10 रुपए से भी क्रिप्टो खरीदने की शुरुआत कर सकते हैं। इससे ज्यादा आसान और अफोर्डेबल और क्या हो सकता है तो इस तरीके से इंट्री स्टेप्स को फॉलो करके आप क्रिप्टो करेंसी खरीद सकते हैं लेकिन जहां करेंसी की बात होती है वहां पर सेफ की स्टोरेज की बात भी तो होनी चाहिए। राइट इसलिए बिटकॉयन और क्रिप्टो करेंसी खरीदने के बाद आप उसे कैसे सिक्यॉर रखें ये जानने के लिए स्टेप नंबर 4 को अच्छे से जान लीजिए।

4 . अपनी क्रिप्टो करेंसी को सेफ स्टोरेज में रखिए।

मतलब ये कि क्रिप्टो करेंसी खरीदने के बाद आपको इन्हें सेफ स्टोरेज यानी क्रिप्टो करेंसी वॉलेट में रखना चाहिए जहां ये ज्यादा सिक्यॉर रह सके।

कुछ वॉलेट्स में केवल बिटकॉइन स्टोरेज की फैसिलिटी मिलती है जबकि कुछ में बहुत तरीके क्रिप्टो करेंसी स्टोर करने का अवसर मिलता है। कुछ वॉलिट में आप एक टोकन को दूसरे में स्वैप भी कर सकते हैं। बिटकॉइन वॉलिट चूज करते टाइम आपको फास्ट वॉलिट और पूर्ण वॉलिट जैसे आप्शन मिल सकते हैं।

यहां पर हॉट वॉलेट यानी ऑनलाइन वॉलिट्स और कोल्ड वॉलिट ज्ञानी पेपर या हार्ड वेयर वाले हॉट वॉलिट्स कंप्यूटर्स फोन्स और टैबलेट जैसी इंटरनेट कनेक्टेड डिवाइसिस पर टच करते हैं और इनके जरिए आप कुछ भी ट्रांजैक्शन कर सकते हैं लेकिन ये ध्यान रखिए कि अपनी प्राइवेट की किसी इंटरनेट कनेक्टेड डिवाइस पर स्टोर करना हैकिंग रिस्क को बढ़ा सकता है।

ये वॉलेट्स क्रिप्टो करेंसी के स्मॉल अमाउंट के लिए बेस्ट रहते हैं जिसको आप किसी एक्सचेंज पर ऐक्टिव भी ट्रेंड कर रहे हो। कॉल वॉलिट इंटरनेट से कनेक्टेड नहीं होते हैं और इनमें रिस्क बहुत ही कम रहता है। इन्हें आफलाइन वॉलेट्स और हार्डवेयर वॉलेट्स भी कहते हैं।

ये वॉलेट्स यूजर की प्राइवेट की को ऐसी जगह पर रखते हैं जो इंटरनेट से कनेक्टेड नहीं होती है पर क्रिप्टो करेंसी को स्टोर करने का मोस्ट सिक्योर वे पेपर वॉलेट होता है जिस पर्टिकुलर वेबसाइट से जनरेट किया जा सकता है।

इसके बाद ही पब्लिक और प्राइवेट कीज प्रड्यूस करता है जिसका पेपर पर प्रिंटआउट लिया जा सकता है और इन एजेंसियों पर क्रिप्टो करेंसी ऐक्सेस के लिए आपके पास प्राइवेट की वाला वो पेपर होना जरूरी है।

वैसे बहुत से लोग इसे लेमिनेट करवाकर के बैंक की सेफ्टी डिपॉजिट बॉक्स में स्टोर कर देते हैं या घर पर सेफ अली रख लेते हैं। इस्लामिक टर्म इन्वेस्टमेंट के लिए होते हैं क्योंकि आप इन्हें तुरंत ट्रेड या सेल नहीं कर सकते।

इसी तरह हार्डवेयर वाले छोटे हैं जो यूएसबी ड्राइव डिवाइस होती हैं जो यूजर की प्राइवेट की को आफलाइन सिक्यॉरिटी स्टोर करती हैं। ये वॉलिट पीपर वॉलिट से ज्यादा कॉमन ली यूज किए जाते हैं यानी अपना वॉलेट सेटअप करने के लिए आपके पास तीन चीजें जरूरी हैं।

1 .एक्सचेंज अकाउंट 
2 . क्रिप्टो स्मॉल से मीडियम अमाउंट को रखने के लिए हॉट वॉलिट और

3 . ऑप्शन है क्रिप्टो को लॉन्ग टर्म ड्यूरेशन तक होल्ड करने के लिए एक कोल्ड वॉलेट।

वैसे तो ये भी पता होना चाहिए कि बिटकॉइन को बिटकॉयन एटीएम और P2P यानि पीयर तू पीयर एक स्ट्रेंजर्स के जरिये भी खरीदा जा सकता है। दोस्तों तरीके से भाग क्रिप्टो करेंसी को खरीदने का प्रोसेस तो जान ही चुके हैं और अगर क्रिप्टो करेंसी और ब्लॉक चेन के बारे में डिटेल में जानना चाहते हैं तो इसके DCXLearn प्लैटफॉर्म यानी की DCXLEARN.com से आप सीख सकते हैं जो coindcxgo का फ्री एजुकेशनल पोर्टल है ।

  • यह भी जान लीजिये 
  • बिटकॉइन का मतलब क्या होता है?

बिटकॉइन एक वर्चुअल यानी आभासी मुद्रा है, आभासी मतलब कि अन्य मुद्रा की तरह इसका कोई भौतिक स्वरुप नहीं है यह एक डिजिटल करेंसी है। … अगर किसी के पास बिटकॉइन है तो वह आम मुद्रा की तरह ही सामान खरीद सकता है।
  • Bitcoin Loophole क्या है?

बिटकॉइन लोफोल एक अग्रणी और सहज व्यापारिक ऐप है सोने के बाजार में। यह सॉफ्टवेयर उस दिशा का निर्धारण करने के लिए बाजारों का विश्लेषण करता है कि सोने की कीमत बढ़ेगी। … Bitcoin loophole सॉफ़्टवेयर का एक और लाभ यह है कि यह स्वचालित है। इसका मतलब यह है कि एक बार ट्रेडिंग सिग्नल चालू होने के बाद यह बाजार में खुलेगा।
  • बिटकॉइन का मालिक कौन है?

  • बिटकॉइन की शुरुआती कीमत क्या थी?

वहीं मात्र 10 साल पहले 2011 में एक बिटकॉइन की कीमत 1 डॉलर थी यानी इस वक्त के हिसाब से करीब 50 रुपये के आस-पास थी.
  • प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी कौन कौन सी है?

इसके बाद मार्च 2020 में सुप्रीम कोर्ट ने भारत में क्रिप्टोकरेंसी के विनियमन पर सवाल खड़ा कर दिया था। क्रिप्टोकरेंसी एक ऐसी मुद्रा है जो कंप्यूटर एल्गोरिथ्म पर बनी होती है। यह एक स्वतंत्र मुद्रा है जिस पर किसी का अधिकार नहीं होता। यह एक डिजिटल करेंसी होती है जिसके लिए क्रिप्टोग्राफी का प्रयोग किया जाता है।
  • सबसे बड़ी मुद्रा कौन सी है?

कुवैत : इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आता हैं कुवैत का। जी हां.. आपको बता दे दुनिया में सबसे महंगी मुद्रा कुवैत की दीनार हैं। एक दीनार जहाँ 3.32 डॉलर के बराबर होती है वही भारतीय मुद्रा से इसकी तुलना करे तो एक दीनार 222 रूपये होती हैं।
  • दुनिया की सबसे मजबूत करेंसी कौन सी है?

  • नंबर 1 – कुवैती दिनार (1 KWD = 3.29 USD.
  • मुद्रा कोड – KWD.
  • 1 KWD = 3.29 USD.
  • कुवैती दिनार अमेरिकी डॉलर के खिलाफ दुनिया की सबसे अधिक मूल्य वाली मुद्रा है ।
  • कुवैत एक छोटा सा देश है जिसके पास अकूत संपत्ति है। …
  • नंबर 2 – बहरीन दिनार (2.65 USD)
  • मुद्रा कोड – BHD.
  • 1 BHD = 2.65 USD (डॉलर में आंका गया)

वीडियो देखना न भूले ।

और इसी के साथ ही जानकारियां लेख आपको कैसा लगा कमेंट बॉक्स में क्लिक करके जरूर शेयर कीजिएगा और आगे अपने सवाल हमें भेजते रहिए और ऐसी फायदे वाली  भी जानकारियां हमेशा आपको मिलती रहे ।  प्लीज से शेयर भी जरूर करें। मिलेंगे आगे और इसी जानकारियों के साथ तब तक के लिए मैं आपसे कहूंगा।  धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *