How to start Cold Drink Company | Cold Drink Company कैसे स्टार्ट करे ? हिंदी में जानकारी

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सबका और मै हु आपका दोस्त पियूष और आज के इस लेख मै आपको अपना खुद का Cold Drink Company कैसे स्टार्ट कर सकते है ? इस के बारे में बताने वाला हु | अगर आप सच में अपना बिजनेस शरू करना चाहते है तो आप सही जगह आये हो तो चलिए शरू करते है | 

Advertisement
How to Start Cold Drink Company ? | Cold Drink Company कैसे स्टार्ट करे ? हिंदी में जानकारी

गर्मी लग रही हों मूड रिफ्रेश करना हो घर पर गेस्ट आई हो कि आप किसी चीज को सेलिब्रेट करना हो। हमारे ज्यादातर खुशी के पलों में कोल्ड ड्रिंक्स या सॉफ्ट ड्रिंक्स का अपना एक अलग स्पेस है और ऐसा इसलिए भी है क्योंकि बचपन से हम टीवी रेडियो या अखबार में कोल्ड ड्रिंक्स के इतने सारे विज्ञापन देखते आए हैं कि हमारे दिमाग पर इनका बहुत बड़ा इम्पैक्ट है। इंडिया के ज्यादातर सिलेब्रिटीज भी इनका विज्ञापन करते हैं तो अपने रोल मॉडल से हम बहुत जल्दी ही इंप्रूवमेंट हो जाते हैं। यही वजह है कि इंडिया में कोल्ड ड्रिंक्स का मार्केट बहुत बड़ा है।

इंटरनैशनल से लेकर के लोकल तक मार्केट में कई सारे ब्रैंड्स और प्रोडक्ट्स मौजूद हैं जो गांव से लेकर शहर तक के लोगों को खूब पसंद आते हैं। आज हम आपको बताएगा कि अगर आप अपना खुद का कोल्ड ड्रिंक या सॉफ्ट ड्रिंक का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो ये कैसे पॉसिबल होगा।

अगर सॉफ्ट ड्रिंक की बात करें तो ये कार्बोनेटेड नॉन कार्बोनेटेड इन दो कैटेगरीज में डिवाइड है।

Advertisement

1 . कार्बोनेटेड 

कोला फ्लेवर्ड ड्रिंक्स , लाइम लेमन फ्लेवर्ड ड्रिंक्स , औरेंज फ्लेवर्ड ड्रिंक्स ये कार्बोनेटेड ड्रिंक्स की कैटिगरी में आते हैं |

2 . नॉन कार्बोनेटेड

और ज्यूस , बॉटल वॉटर , एनर्जी ड्रिंक्स , रेडी टू ड्रिंक , T & कॉफी फ्लेवर्ड मिल्क ये सारे नॉन कार्बोनेटेड ड्रिंक्स की कैटिगरी में आते हैं। इंडिया में दोनों ही सेगमेंट्स के कस्टमर्स मौजूद हैं। वरुण बेवरेजेज लिमिटेड जो इंडिया में पेप्सिको की सबसे बड़ी फ्रेंचाइजी है।

उनके मुताबिक 2018 में उनका रेवेन्यू 3 हजार 8 सौ 62 करोड़ रुपये का था। कोका कोला और पेप्सी इंडिया में सबसे बड़े सॉफ्ट ड्रिंक ब्रैंड्स हैं और इनके बाद लोकल ब्रैंड्स ने अपनी जगह बनाई है।

अब बात करते हैं अपनी खुद की सॉफ्टड्रिंक कंपनी बनाने की तो देने वाली बात ये है कि इंडिया में एनुअल पर कैपिटल कंजम्पशन बढ़ती ही जा रही है और सॉफ्ट ड्रिंक्स की खपत हर साल 17% के हिसाब से बढ़ रही है।

इसलिए इस फिल्ड में उद्यमी बनना एक अच्छा ऑप्शन बनकर उभर रहा है |

1 . रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस पाना

रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस पाना सबसे पहला स्टेप होगा। इस बिजनेस की शुरुआत के लिए तो आपको करना ये है कि एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी रजिस्टर्ड करवानी पड़ेगी और ये करना कैसे। 

2 . जीएसटी और टैक्स आइडेंटिफिकेशन नंबर लेना होगा।

इसके बाद आपको जीएसटी और टैक्स आइडेंटिफिकेशन नंबर लेना होगा। सॉफ्टड्रिंक एक फूड आइटम है इसीलिए आपको FSSAI से फूड लाइसेंस लेना होगा और पैकेजिंग के लिए ISI से भी लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी।

3 .Cold Drink Company इनवेस्टमेंट कितना होगा ।

इनवेस्टमेंट के बिना कोई भी कंपनी शुरू नहीं हो पाती इसलिए इसे एक चैलेंज की तरह लेना चाहिए। अगर शॉपिंग कंपनी शुरू करने के बाद है तो स्मॉल स्केल पर भी इसके लिए आपको अच्छी खासी इन्वेस्टमेंट अरेंज करनी पड़ेगी। सबसे पहले फिक्स्ड कैपिटल की बात कर लेते हैं जिसकी जरूरत मशीनरी , इक्विपमेंट , प्रोडक्शन , लाइट , प्लांट्स और फैक्ट्री के लिए जगह लेनी पड़ेगी।

एक छोटी सी बैटरी के लिए भी कम से कम 200 से 400 स्क्वेयर फीट जगह तो चाहिए ही और ये ज्यादा भी हो सकती है डिपेंड करेगा कि आप कितनी वरायटी के प्रोडक्ट्स बना रहे हैं। इसके बाद वर्किंग कैपिटल की बारी आती है जो डेली का काम ऑफिस मैनेजमेंट , एम्प्लॉयीज की सैलरी , मेनटिनेंस , रॉमटीरियल और ट्रांसपोर्टेशन जैसी चीजों में खर्च होगी।

4 .Cold Drink Company के लिए रॉ मटीरियल कहा से लाये ।

रॉ मटीरियल यानी कि कच्चा माल सप्लाई का खयाल आते ही दिमाग में कोला , सोडा , ओरेंज , लेमन जैसे फ्लेवर ही याद आते हैं। जाहिर है कि आप भी इन्हीं से शुरुआत करेंगे इसलिए रॉ मटीरियल के हिसाब से वॉटर सप्लाई स्वेटर्स फ्लेवर,  शुगर , कलर , लेबल , ऐसिड , प्रिजर्वेटिव्स जैसी चीजें चाहिए होंगी। इनके लिए आपको ऐसे सप्लायर को ढूंढना पड़ेगा जो बल्क में सस्ते दामों पर चीजें सप्लाई करें तभी आपका प्रॉफिट मार्जिन सही बैठेगा।

5 .Cold Drink Company के लिए मशीन और इक्विपमेंट

मशीन और इक्विपमेंट यानी कि प्रोडक्शन शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको मशीन और इक्विपमेंट मंगवाने होंगे और फैक्ट्री में इंस्टॉल भी करवाना होगा। आपको मार्केट में प्रॉडक्शन कपैसिटी के हिसाब से अलग अलग मशीन मिल जाएगी जो 1 लाख से लेकर के 10 से 12 लाख रुपये तक की रेंज में मिल जाएंगे।

अगर आप indiamart.com पर सर्च करेंगे तो आपको अलग अलग तरह के मैन्युफैक्चरिंग और डिस्पेंसिंग मशीन के मॉडल मिल जाएंगे। इसके अलावा भी आप अपनी तरफ से थोड़ी रिसर्च कर लीजिएगा या फिर आसपास कोई कोल्ड ड्रिंक भी विजिट कर सकते हैं।

 6 .Cold Drink Company मैन पावर और टीम 

फैक्ट्री चलाने से लेकर के प्रॉडक्ट को मार्केट में पहुंचाने तक के लिए आपको अपनी टीम तैयार रखनी पड़ेगी। प्लांट में लेबर , कोल्ड ड्रिंक बनाने वाली एक्सपोर्ट , पैकेजिंग और लेबलिंग के लिए लोग सेल्स मार्केटिंग टीम ऑफिस मैनेजमेंट जैसे कई सारे और भी काम होंगे जिनके लिए आपको अपनी टीम खड़ी करनी पड़ेगी। याद रखिएगा कि अच्छे स्किल्ड और नॉलेज बल टीम ही आपको अच्छा बिजनेस दिला सकती है।

7 .Cold Drink Company पैकेजिंग एंड लेबलिंग।

पैकेजिंग एंड लेबलिंग। जब कोई सामान खरीदने जाते हैं तो सबसे पहले आप उसके लुक्स से प्रभावित होते हैं। कई बार मार्केट में आया कोई नया प्रॉडक्ट हम इसलिए खरीदकर ट्राई करते हैं कि उसके पैकेजिंग बड़े जबर्दस्त होती है इसलिए आपको भी कंपनी का लोगो और अपने प्रोडक्ट्स के लेबल को प्रफेशनल कैसे डिजाइन करवाना होगा।

8 .Cold Drink Company ब्रैंडिंग मार्केटिंग

ब्रैंडिंग मार्केटिंग आपके प्लांट पर बने सॉफ्ट ड्रिंक को मार्केट और कस्टमर्स तक पहुंचाने के लिए आपको ब्रैंडिंग मार्केटिंग और एडवरटाइजमेंट पर अच्छा खासा खर्चा करना पड़ेगा। अगर बिजनेस को बड़े स्केल पर ले जाना चाहते हैं तो शॉपिंग मॉल्स में अपने प्रोडक्ट्स का आउटलेट छोटे बड़े शहरों में डीलरशिप सुपर मार्केट में अपनी पहुंच बनानी होगी।

इसके लिए आपको अपने प्रोडक्ट्स के प्राइज डिस्काउंट्स और ऑफर्स पर भी काम करना होगा। बड़े शहरों में लोग ज्यादातर ब्रैंड्स पर जाते हैं इसीलिए आप छोटे शहर गांव और कस्बों को टारगेट कर सकते हैं क्योंकि लोगों की बाइंग केपिसिटी बढ़ रही है और कोल्ड ड्रिंक पीना लोगों की लाइफस्टाइल का हिस्सा भी बनता जा रहा है। धीरे धीरे जब आपका बिजनेस ग्रो करने लगेगा तो आप किसी लोकल या नैशनल सिलेब्रिटी के साथ अपना ब्रैंड एंडोर्समेंट भी करवा सकते हैं। इससे आपकी कंपनी को काफी माइलेज मिल सकती है

9 . ट्रेनिंग सर्टिफिकेशन कोर्स

ट्रेनिंग सर्टिफिकेशन कोर्स की अगर इस एरिया में आपकी नॉलेज जीरो है तो कोई बातें हैं। आप मॉडर्न बेवरेज की ट्रेनिंग ले सकते हैं। गवर्मेंट की तरफ से मिनिस्ट्री ऑफ स्किल डेवलपमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ ट्रेनिंग स्किल डवलपमेंट प्रोग्राम चलाती है।

इसे एक साल के डिप्लोमा कोर्स में आपको प्रोफेशनल स्किल और प्रैक्टिकल नॉलेज और ट्रेड थ्योरी एम्प्लॉयीज स्किल्स , लाइब्रेरी एंड एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज के साथ साथ प्रोजेक्ट वर्क और एग्जाम के जरिए ट्रेनिंग दी जाएगी जिससे आप फ़ूड & बेवरेज इंडस्ट्री में जॉब भी ढूंढ सकते हैं और एंटरप्रेन्योर भी बन सकते हैं।

ज्यादा जानकारी आपको dgt.gov.in पर मिल जाएगी। अपनी खुद की कंपनी के अलावा भी आप शॉपिंग डिस्ट्रिब्यूटर बनकर के भी अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। कोल्ड ड्रिंक्स के लिए ज्यादातर जनरल स्टोर्स , रेस्ट्रॉन्ट्स , मूवी हॉल्स , पान की दुकानों और यहां तक कि मेडिसिन शॉप्स पर भी होती है। बस आपको कस्टमर्स की पसंद का ध्यान रखना होता है।

कोल्ड ड्रिंक्स के साथ साथ एनर्जी ड्रिंक्स , पानी की बोतल और आइस टी या पैकेज्ड कोल्ड कॉफी जैसे आइटम्स की हमेशा डिमांड बनी रहती है। डिस्ट्रिब्यूटर बनने पर जिन टॉप सेलिंग ब्रैंड्स और प्रोडक्ट्स के साथ आपका बिजनेस आगे बढ़ सकता है वो है कोका कोला , पेप्सी , थम्सअप , लिम्का , माउंटेन ड्यू और स्प्राइट। इनके अलावा ओरेंज लेमन फ्लेवर में पेंटा , लिम्का और मिरिंडा भी डिमांड में रहते हैं। इनके साथ साथ माजा फ्रूटी और दूसरे फ्रूट फ्लेवर्ड ज्यूस भी आप रख सकते हैं।

एक कोल्ड ड्रिंक रिटेलर डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए आपको ट्रेड लाइसेंस लेने की जरूरत पड़ सकती है। GST के साथ बिजनेस करना एक कॉमन आदत बनती जा रही है। अगर यही काम लार्ज स्केल पर करेगी तो लिमिटेड लायबिलिटी कंपनी पार्टनरशिप सोल प्रोप्राइटर शिप के डॉक्युमेंट्स आपको बनवाने पड़ेंगे।

  • Cold Drink Company के लिए एरिया आपको डिसाइड करना पड़ेगा

कितना एरिया आपको डिसाइड करना पड़ेगा मतलब आप अपनी दुकान शॉप या आउटलेट कहां लेंगे इसके लिए आपको बरसों से एग्रीमेंट करने पड़ सकते हैं। जैसे कि अगर किसी सिनेमा हॉल में स्टॉल लगाएंगे तो रेंट अग्रीमेंट एडवांस पेमेंट या सिक्योरिटी मनी और सिनेमा हॉल के साथ बाकी पेपर वर्क आपको करना पड़ेगा जिसमें सभी टर्म्स सेट कंडीशंस लिखे होंगे।

जिस भी कंपनी का डिस्ट्रिब्यूटर बनने की सोचेंगे उनके किसी सेल्स मैनेजर से या तो कंपनी की वेबसाइट पर आपको कॉन्टैक्ट पड़ेगा उसके बाद बाकी फोर्मलिटी पूरी करनी पड़ेगी। इंडिया में कोल्ड ड्रिंक्स हमेशा लोग कुछ खाते में पीना पसंद करते हैं इसीलिए अगर आप पिज्जा ,बर्गर ,सैंडविच या दूसरे फास्ट फूड आइटम रखेंगे तो पॉसिबिलिटी है कि आप की सेल ज्यादा हो तो इस वेंचर के लिए हमारी तरफ से ओल्ड बेस्ट |

यह भी पढ़े | 

  • कोका कोला पीने के क्या फायदे हैं?

जानें कोका-कोला के अद्भुत फायदे
  • दाग-धब्बे हटाने के लिए
  • बालों पर लगा रंग हटाने के लिए
  • जंग को साफ़ करने के लिए
  • कीटनाशक के तौर पर
  • बाथरूम की सफाई
  • कोल्ड ड्रिंक में कौन सा गैस मिलाया जाता है?

 कोल्ड ड्रिंक की बोतल में मौजूद गैस कार्बन डाइऑक्साइड (Co2) है। यह गैस एक कार्बोनिक एसिड है।
  • कोल्ड ड्रिंक में क्या क्या मिलाया जाता है?

  • मरकरी (Mercury) …
  • सोडियम बेंजोएट (Sodium Benzoate)- …
  • एसपारटेम (Aspartame)- …
  • फॉस्फोरिक एसिड (Phosphoric Acid)- …
  • बिसफेनोल ए (Bisphenol A)- …
  • हाई फ्रक्टोज सीरप (High Fructose Syrup)
  • ज्यादा पेप्सी पीने से क्या होता है?

आपकी हालत नशे में धुत व्यक्ति जैसी हो जाती है। लगातार कोल्ड ड्रिंक पीने की आदत से शरीर में पानी की कमी, दांत और हड्डियां कमजोर होने लगते हैं। शरीर में कैफीन जब पूरी तरह से घुल जाता है, तो आंखों की पुतलियां फैलने लगती हैं। ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और लिवर, शरीर में मौजूद अधिक शर्करा को रक्तधमनियों में भेजने लगता है।
  • पेप्सी पीने से व्रत टूटता है क्या?

हां, लेकिन अति न करें. व्रत के दौरान चाय, कॉफी या कोल्ड ड्रिंक ज्यादा न पिएं. कैफीन से नर्वस सिस्टम को एक बूस्ट मिलता है, यानी झटका-सा लगता है. जब पूरा खाना नहीं खाया होता तो यह झटका जोर से लगता है, जो हमारे नर्वस सिस्टम के लिए ठीक नहीं होता.
  • कोल्ड ड्रिंक पीने से क्या फायदा होता है?

भारत में कोल्ड ड्रिंक को गैस के दर्द के घरेलू इलाज के रूप में बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. गैस के कारण पेट दर्द होने पर भारतीय स्ट्रॉन्ग फिज (ज्यादा गैस) वाली कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन करना लाभदायक समझते हैं. उन्हें लगता है कि कोल्ड ड्रिंक पीने के बाद जो डकार आती है, वो पेट की गैस निकल जाने के कारण आती है.
  • स्प्राइट में क्या मिलाया जाता है?

स्प्राइट (अंग्रेजी:Sprite) एक शीतल पेय (Soft drink) का उत्पाद है जो पहली बार जर्मनी में 1961 में बनाया गया था।

स्प्राइट
प्रकार लेमन-लाइम
उत्पादक कोका कोला कम्पनी
उत्पत्तिस्थान जर्मनी
शुरूआत १९६१
अन्य रूप उत्पादनहरू

वीडियो देखना न भूले | 

तो दोस्तों हम आशा करते है की आपको  Cold Drink Company कैसे स्टार्ट करे ? यह जानकरी बहोत पसंद आई होगी । अगर आप सच में यह बिजनेस करना चाहते है या अपने दोस्तों के साथ मिलकर शरू करना चाहते है तो कृपया आप इस लेख को अपने दोस्तों या और किसी सोशल मिडिया में जरूर शेयर करे तब तक के लिए मिलते है दूसरे लेख के साथ । धन्यवाद ।

  1. T-Shart Printing बिज़नेस शरू कैसे करे और पैसा कैसे कमाए -पूरी जानकारी
  2. खुद का Hospital भारत में कैसे शरू करे – अपना करिअर बनाये हिंदी में जानकारी
  3. How Start a Call Center | कॉल सेंटर कैसे शरू करे ? हिंदी में पूरी जानकारी

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *