B.Sc Computer Course क्या है ?|What is B.Sc Computer Applications Course Full Information? In Hindi

हेलो दोस्तों मेरा नाम है पियूष और आज के इस लेख में आपको B.Sc Computer Course क्या है ? इस टॉपिक के बारे में बताने वाला हु । तो आप इस लेख को पुरे अंत तक जरूर पढे ।

अगर आप Bsc की डिग्री लेना चाहते हैं । लेकिन कंप्यूटर में आपका इंटरेस्ट बहुत ज्यादा है और आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखना पसंद है तो आपके लिए बीएससी कंप्यूटर एप्लीकेशन स्कोर से अच्छा ऑप्शन हो सकता है ।

क्यूंकि कोर्स ऐसे स्टूडेंट्स के लिए बेनी स्पेशल है जो IT के बेसिक सीखना चाहते हैं और प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की नॉलेज चाहते हैं ।

इसलिए आपको इस लेख में हम आपको B.Sc Computer Course क्या है ? के बारे में जानकारी देने वाली हैं जिसमें आपको इस कोर्स की ड्यूरेशन , क्राइटीरिया , बेस्ट कॉलेजेस ऐसे बहुत सारे सवालों के जवाब मिल जाएंगे इसलिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़े ।

तो चलिए शुरू करते हैं सबसे पहले जानते हैं कि BSc कंप्यूटर एप्लीकेशंस कोर्स क्या है। BSc कंप्यूटर एप्लीकेशंस तीन साल का अंडरग्रैजुएट कोर्स है।

इसकी फुल फॉर्म बैचलर ऑफ साइंस इन कंप्यूटर एप्लीकेशंस है। एक ओर से करियर ओरिएंटेड कोर्स है जो कंप्यूटर रिलेटेड टेक्नोलॉजी के सारे आस्पेक्ट को कवर करता है।

इस कोर्स में हार्डवेयर एंड सॉफ्टवेर , मॉड्यूल्स नेटवर्क्स , वेब डिजाइन प्रोग्रामिंग , इन्फॉर्मेशन सिस्टम सॉफ्टवेयर , इंजीनियरिंग , डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक्स एंड प्रोग्रामिंग वेबसाइट डेवलपमेंट एंड ऑपरेटिंग सिस्टम्स की स्टडी शामिल होती है।

  • BSC का  क्राइटेरिया ।

BSC कंप्यूटर एप्लीकेशंस कोर्स क्या है ये जानने के बाद अब इसका क्राइटेरिया जानते हैं। इस अंडर ग्रेजुएट डिग्री कोर्स में एडमिशन के लिए 10+2 क्लास साइंस स्ट्रीम से क्लियर होनी जरूरी है ।

और मिनिमम एग्रीगेट स्कोर 50% परसेंट होना चाहिए। इसके अलावा DOEAC यानी डिपार्टमेंट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड अपग्रेडेशन ऑफ कंप्यूटर कोर्सेस के लेवल थ्री क्लियर कर चुके कैंडिडेट्स भी इस कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

  • BSc एडमिशन प्रॉसेस क्या है।

अब आपको बताते हैं इस कोर्स का एडमिशन प्रॉसेस क्या है। ज्यादातर इंस्टीट्यूट्स में एंट्रेंस टेस्ट के बेस पर ही BSC कंप्यूटर एप्लिकेशंस में एडमिशन दिया जाता है .

जबकि कुछ कॉलेज डायरेक्ट एडमिशन का ऑप्शन देते हैं। इस कोर्स की एनुअल फीस कॉलेज के अकॉर्डिंग 5 हजार से 1 लाख रुपये तक हो सकती है।

  • BSc के कॉलेज भारत में ।

अब आपको बताते हैं बीएससी कंप्यूटर एप्लीकेशंस कोर्स में एडमिशन के लिए इंडिया के कुछ बेहतरीन कॉलेजेस के नाम 

  1.  एथेराज कॉलेज फॉर विमन , चेन्नई
  2. सुरेश ज्ञान विहार यूनिवर्सिटी , जयपुर
  3. st टेरेसा कॉलेज , केरला
  4. लखनऊ क्रिश्चियन डिग्री कॉलेज , लखनऊ
  5. निर्मला कॉलेज , रांची
  6. शांति देवी आर्य महिला कॉलेज , पंजाब
  7. मगध महिला कॉलेज , पटना
  8. पीएसजी कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड साइंस कोयम्बटूर एवी इंस्टीटय़ूट ऑफ हायर लॉजिंग , बैंगलौर
  9. यशवंत राव मोहिते कॉलेज , पूणे
  10. गवर्मेंट महारानी लक्ष्मी बाई गॉस पीजी कॉलेज , इंदौर और
  11.  श्री एचएन शुक्ला कॉलेज ऑफ आईटी एंड मैनेजमेंट , राजकोट

BSc कंप्यूटर एप्लिकेशंस डिग्री लेने के बाद अगर आप आगे स्टडी कंटीन्यू करना चाहे तो आपको IT में MBA , MBA या कंप्यूटर एप्लीकेशन में MSC कर सकते हैं ।

और ऐसा करके आप अपने लिए करियर ऑपर्च्युनिटी को काफी ज्यादा बढ़ा सकते हैं। आप चाहे तो पीजी डिग्री लेने के बाद कंप्यूटर एप्लीकेशंस में एमफिल भी कर सकते हैं।

  • BSC Job option

बीएससी कंप्यूटर एप्लिकेशंस डिग्री कंप्लीट करने के बाद सूटेबल एम्प्लॉयमेंट एरियाज के बारे में जाने तो आप इन एरियाज में अप्लाई कर सकते हैं।

आईटी कंपनीज कॉलेजेस एवं यूनिवर्सिटीज , वेबसाइट्स , सॉफ्टवेयर कंपनीज , इंटरनेट मार्केटिंग कंपनीज ।

जहां तक जॉब अपॉर्चुनिटी की बात है तो एक बीएससी कंप्यूटर एप्लीकेशंस ग्रेजुएट के तौर पर आप जूनियर प्रोग्रामर्स , टेक्निकल एडमिनिस्ट्रेटर्स , सिस्टम एनालिस्ट , प्रोजेक्ट लीडर्स मोबाइल , एप्लिकेशन डेवलपर , कंप्यूटर ऑपरेटर , कंप्यूटर प्रोग्रामर ऑपरेशंस , मैनेजर सीनियर टेस्ट इंजीनियर और रिसर्चर्स जैसी पोजिशन पर वर्क कर सकते हैं ।

और आप ऐसी टॉप कंपनीज में रिक्रूट हो सकते हैं जैसे कि टेक महिंद्रा लिमिटेड , टीसीएस लिमिटेड , इन्फोसिस लिमिटेड , एडोब ओरिजन , IBM इंडिया प्राइवेट लिमिटेड , HCL टेक्नोलॉजीज लिमिटेड , विप्रो टेक्नोलॉजीज लिमिटेड , माइंडट्री कंसल्टिंग

  • BSc सैलरी कितनी मिलती है ।

वैसे जहां तक सैलरी की बात है तो एक मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपर के तौर पर आप 1 लाख 40 हजार पर एनम सैलरी से शुरुआत कर सकते हैं ।

और इस साल भी एक कंप्यूटर ऑपरेटर के तौर पर करियर शुरू करने पर पा सकते हैं।

वहीं कंप्यूटर प्रोग्रामर की पोजिशन पर आप पांच लाख पर एनम सैलरी अटेंड कर सकते हैं। आपकी जॉब पोजिशन और आपकी कंपनी के अकॉर्डिंग इस सैलरी भी वेरी करेगा ।

आपकी जॉब पोजिशन और आपकी कंपनी के अकॉर्डिंग ये सैलरी पैकेज आगे भी बढ़ सकता है। वैसे आपकी जॉब पोजिशन जो भी हो शुरुआत में आपको सैलरी पैकेज में थोड़ा अजस्ट करना पड़ सकता है ।

लेकिन आप एक्सपीरियंस स्किल्स और कंपनी के अकॉर्डिंग आपकी सैलरी इनक्रीज होती जाएगी। इसलिए सबसे पहले एक अच्छे कॉलेज से अच्छे स्कोर के साथ डिग्री कंप्लीट करें ।

और फिर सही कंपनी से जुड़कर अपने टारगेट्स को अचीव करते जाइए। तो दोस्तो इस तरीके से आप BSc कंप्यूटर एप्लीकेशन डिग्री कोर्स कर सकते हैं .

और कंप्यूटर एंड टेक्नोलॉजी फील्ड में एक बेहतरीन करियर बनाने की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं । तो आपको ये जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट बॉक्स में लिखकर ज़रूर बताइएगा ।

फिर भी कोई सवाल है कोई डाउट है तो प्लीज आप हमें जरूर बताइए हम पूरी कोशिश करेंगे उसे सॉल्व करने की और वो जानकारी आप तक पहुंचाने की। 

NOTE : – इस लेख को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें तो। धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *