Amazon से Affiliate Marketing कैसे करे ? पूरी जानकरी

हेलो दोस्तों आप सबको मेरा प्यार भरा नमस्कार मै हु आपका दोस्त पियूष । और आज के इस आर्टिकल मै आपको बताने वाला हु की आप अगर Affiliate Marketing करना चाहते हो तो आप Amazon से Affiliate Marketing कैसे कर सकते है ?

Advertisement

और आप सही जगह आये हो मै यहाँ पे आपको सब सही पूरी जानकारी देने वाला हु और आप भी Amazon से Affiliate Marketing कर सकते है तो  आप  यह  आर्टिकल  पूरा  जरूर  पढ़े ।

 

Advertisement

इंटरनेट आज हर किसी की जरूरत बन गया है। खुद को मेंटेन करने से लेकर की अपनी जरूरत की हर चीज आदमी इंटरनेट पर ढूंढ रहा है।

मोबाइल की बैठे उंगलियां दौड़ाई हर की सहज डिमांड को पूरी करने में इंटरनेट दो सेकेंड मिलने लगाता है और ऐसा अक्सर होता है कि जब भी आप फेसबुक यूट्यूब या किसी दूसरी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कोई भी वीडियो देखते हैं या फिर किसी वेबसाइट पर जाते हैं तो आपको ढेर सारे एडवांटेज मीडिया प्रोडक्ट्स की प्रमोशन दिखाई देते हैं।

आप ये भी जानते हैं कि इनसे उस वेबसाइट या फेसबुक पेज या फिर यूट्यूब चैनल को कमाई भी होती है और कई बार तो ये कमाई लाखों रुपए तक पहुंच जाती है तो इस तरह की ब्रैंड प्रमोशन को Affiliate Marketing कहते हैं ।

Affiliate Marketing की है क्या ?

और ये Affiliate Marketing की है क्या आइये जानते हैं Affiliate Marketing मार्केटिंग का एक ऐसा तरीका है जिसमें कोई क्रिएटर अपनी ब्लॉग पेज यूट्यूब चैनल या वेबसाइट से किसी दूसरी कंपनी के प्रोडक्ट्स को प्रमोट करता है या रिकमेंड करता है जिसके बदले में वो कंपनी उस व्यक्ति या क्रिएटर को कुछ कमीशन देती है।

अलग अलग प्रोडक्ट्स के हिसाब से कमीशन अलग अलग होता है। जो प्रोडक्ट के सेल का कुछ पसरसंटेज भी हो सकता है या फिर एक फिक्स अमाउंट भी हो सकता है।

Affiliate Marketing काम कैसे करती है ।

अरब जानते हैं कि Affiliate Marketing काम कैसे करती है। कोई भी कंपनी जो अपना या अपने प्रोडक्ट का ब्रैंड प्रमोशन करना चाहती है वो Affiliate प्रोग्राम ऑफर करती है।

अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट से उस प्रोग्राम को ज्वाइन करते हैं तो वो कंपनी आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर अपने प्रोडक्ट्स प्रमोट करने का राइट्स देती है या लिंक शेयर करने का ऑप्शन देती है।

जब आपके ब्लॉग या वेबसाइट या चैनल पर आए विजिटर्स उस लिंक किया बैनर पर क्लिक करते हैं तो वो कंपनी की वेबसाइट पर पहुंच जाते हैं और कंपनी के प्रोडक्ट खरीदते हैं तो उसके बदले में वो कंपनी या ऑर्गनाइजेशन आपको कमीशन देती है जिससे आपकी अर्निंग्स होने लगती है ।

क्या सभी कंपनियां Affiliate Marketing ऑफर करती है।

और आप जानेंगे कि क्या सभी कंपनियां एब्लेज मार्केटिंग ऑफर करती है। आइये जानते हैं अभी ब्रैंड प्रमोशन के लिए सभी कंपनीज अपीलेट मार्केटिंग ऑफर नहीं करती है पर सोशल मीडिया की बढ़ती रीच के चलते प्रोडक्ट्स को ग्लोबल कस्टमर्स तक पहुंचाने के लिए Affiliate Marketing की ट्रेंड और डिमांड दोनों ही बढ़ रहे हैं।

अच्छे कंटेंट बनाकर लोग अपने ब्लॉग वेबसाइट फेसबुक पेज या फिर सोशल मीडिया चैनल से अच्छी खासी कमाई भी कर रहे हैं क्योंकि कॉन्टेंट जितना बेहतर होगा आपके चैनल ब्लॉगिंग वेबसाइट पर उतने ज्यादा विजिटर्स या सब्सक्राइबर्स भी आएंगे और आपकी कमाई के चांसेस उतने ही बढ़ते जाएंगे।

Amazon से Affiliate Marketing कैसे करे ?

और बात करें की एमेजॉन के साथ कैसे शुरू करे Affiliate Marketing की तो यूएसए में Affiliate Marketing की सक्सेस स्टोरी के बाद एमेजॉन ने इंडिया में भी इस प्रोग्राम को लांच किया जो ब्लॉगर्स पब्लिशर्स और कॉन्टेंट क्रिएटर्स के लिए अर्निंग का एक अच्छा सोर्स बन गया है ।

क्योंकि एमेजॉन पे किताब से लेकर इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स घर की जरूरत की सारी चीजें और भी लाखों तरह के प्रोडक्ट्स बिकते हैं और अगर वो प्रॉडक्ट आपके कॉन्टेंट ब्लॉग और वेबसाइट से दिए हुए रेफरेंस से बिक रहा है तो Amazon 5% से लेकर के 10% तक का कमीशन देता है ।

Amazon से Affiliate Marketing प्रोग्राम कैसे ज्वाइन करे ?

तो सवाल ये आता है कि कैसी बने एमेजॉन Affiliate Marketing का हिस्सा तो उसका जवाब है कि सिंपली गूगल पर जाइए और एड्रेस बार Amazon Affiliate program सर्च कीजिए।

सर्च रिजल्ट में आपको Amazon.in ऑफिशल वेबसाइट के साथ अमेजॉन टैबलेट का लिंक दिखेगा। क्लिक करते ही अब सीधे एमेजॉन असोसिएट्स में पहुंचेंगे जहां पर आपको एमेजॉन की Affiliate Marketing के बारे में कुछ बेसिक इनफॉर्मेशन मिलेगी और साइनअप का बटन भी दिखाई देगा जिसमें क्लिक करते ही आपसे साइनअप करने के लिए सारी डिटेल्स मांगी जाएगी।

अगर आप पहली बार इस प्रोग्राम को जॉइन कर रहे हैं तो I am New Coustamer पर क्लिक करना होगा और फिर साइनिंग विद सिक्यॉर सर्वर पर क्लिक करना होगा।

दूसरा पॉइंट की क्लिक करने के बाद आपको बाकी मांगे जा रही डीटेल्स भी डालने हैं और पासवर्ड सेट करना होगा। क्रियेट अकाउंट पर क्लिक करने के बाद बाकी बचे डीटेल्स भरने होंगे।

पर सबसे नीचे for U.S tax purposes का आप्शन आएगा जिसमें NO सेलेक्ट करना होगा। उसके बाद आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग की डिटेल्स भरनी होगी और अगर वेबसाइट नहीं है तो अपने यूट्यूब चैनल का लिंक भी डाल सकते हैं।

फिर आपको एमेजॉन एसोसिएट अकाउंट क्रिएट हो जाएगा। अकाउंट बनाते हुए एमेजॉन आपसे पूछेगा कि आप अपने ब्लॉग या चैनल पर किस तरह के ऐड डिस्प्ले करवाना चाहते हैं तो दिए गए ऑप्शंस को टिक भी कर सकते हैं।

अकाउंट में लॉगइन करने के बाद आप उस सर्च फॉर प्रॉडक्ट ऑप्शन दिखेगा जहां पर आप कोई भी प्रॉडक्ट सर्च करके उसका लिंक अपनी वेबसाइट ब्लॉग या यूट्यूब चैनल पर शेयर कर सकते हैं।

अगर उस लिंक के जरिए कोई भी उस प्रॉडक्ट को खरीदता है तो उससे आपको अर्निंग होनी शुरू होती है।

एमेजॉन कितना पर्सेंटेज शेयर करता है।

अब अगला सवाल आता है कि एमेजॉन कितना पोस्ट शेयर करता है। उसका जवाब दे कि अगर आप अपने अकाउंट सेटिंग में जाकर व्यू और पेमेंट प्लैन में क्लिक करेंगे तो आपको वहां पर किस प्रॉडक्ट पे कितना पर्सेंटेज पेड फिक्स किया गया है उसकी लिस्ट दिखाई देगी जिसे

  • शूज पे 12%
  • मोबाइल पे  4%
  • बुक्स पे 10%

मिल सकता है। ये रेट अमेजॉन अपने हिसाब से डिसाइड करता है ।

क्या बिना वेबसाइट ब्लॉग या यू ट्यूब चैनल के बिना भी Affiliate Marketing कर सकते हैं।

और अब अगला सवाल है कि क्या बिना वेबसाइट ब्लॉग या यू ट्यूब चैनल के बिना भी Affiliate Marketing कर सकते हैं। उसका जवाब है, हां बिल्कुल कर सकते हैं।

अकाउंट बनाने के बाद आप जिस भी प्रोडक्ट का लिंक जनरेट करेंगे उसे आप अपने वाट्सएप से अपने दोस्तो रिलेटिव्स या जानने वालों को भी भेज सकते हैं या फिर अपने फेसबुक इंस्टाग्राम ट्विटर या टिंडर पे भी डाल सकते हैं।

अगर वो उस लिंक पर क्लिक करके कोई सामान खरीदते हैं तो आपकी इनकम होने लगेगी।

Amazon एफिलिएट इनकम को विड्रॉ कैसे करें ?

अब आप सोच रहे होंगे कि आपके इनकम को विड्रॉ कैसे करेंगे तो ऐमजॉन ने इसका भी रूल बना रखा है।

आपकी मेहनत की कमाई एक महीने बाद अपने आप आपके दिए हुए बैंक अकाउंट में आ जाएगी लेकिन आपकी मिनिमम इनकम हर महीने एक हजार रुपए या उससे ज्यादा होनी चाहिए।

वैसे आपको एमेजॉन की एप्लिकेंट मार्किटिंग प्रोग्राम में अपना अकाउंट बनाने में कोई भी मुश्किल ना आए इसके लिए एमेजॉन ने अपनी वेबसाइट Affiliatepregram.Amazon.in पर कुछ ईजी टिप्स भी दिए हैं जिन्हें पढ़कर आप डिटेल में नॉलेज ले सकते हैं।

Affiliate Marketing की बढ़ती ट्रेंड और इसमें कमाई का अच्छा स्कोप होने के चलते कई कंपनीज आजकल एप्लिकेंट मैनेजर के तौर पर लोगों को रिक्रूट भी करती हैं।

ऐसे में जिनको फिल्ड की अच्छी जानकारी है वो Affiliate Marketing मैनेजर के तौर पर अपना करियर भी बना सकते हैं।

अगर आप नौकरी डॉटकॉम या किसी और जॉब पोर्टल पे Affiliate Marketing का जॉब सर्च करेंगे तो आपको कई जॉब ओपनिंग भी दिख जाएगी ।

Affiliate Marketing कैसे करे?

Affiliate Marketing कैसे काम करती है ? Affiliate marketing करने के लिए आपको सबसे पहले affiliate Program को join करना पड़ता है। internet पर आपको बहुत सारे affiliate Program मिल जाते है आप जिस तरह के Product को sell करना चाहते है उस affiliate Program को join करे

अमेज़न से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी?

Amazon से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले Amazon Affiliate Marketing Program को Join करना होगा। उसके बाद Company जो Product Sale करती है उसका Promotion करना होता है। और जब कोई Customer आपकी Affiliate Link से Product को खरीदता है तो उसमें से Commission मिलता है।

Affiliate Marketing क्या है हिंदी में?

Affiliate Marketingmarketing का एक ऐसा तरीका है, जिसमे कोई व्यक्ति अपने किसी source, जैसे कि ब्लॉग या वेबसाइट के द्वारा, किसी अन्य कंपनी या organization के products को प्रमोट करता है या recommend करता है। इसके बदले में वह कंपनी या आर्गेनाईजेशन उस व्यक्ति को कुछ commission देती है।

Affiliate Marketing से कितनी कमाई की जा सकती है।

और आप जानती हैं कि Affiliate Marketing से कितनी कमाई की जा सकती है। कई ऐसे इंडिविजुअल्स हैं जो एमेजॉन इंडिया से Affiliate Marketing से कितनी कमाई की जा सकती है।

के जरिए महीने के 50 हजार तक कमा लेते हैं। इससे अच्छी बात ये है कि कोई भी इस प्रोग्राम में अपना अकाउंट बनाकर अर्निंग शुरू कर सकता है।

इसके लिए किसी स्पेसिफिक क्वॉलिफिकेशन या डिग्री की जरूरत नहीं है लेकिन हां चीजों को समझने के लिए आपकी बेसिक नॉलेज सही होनी चाहिए और आगे आपकी कमाई कितनी होगी ये आपकी मेहनत पर डिपेंड करता है और इसमें भी डिपेंड करता है कि आपकी ब्लॉग वेबसाइट या फिर यूट्यूब चैनल पर विजिटर्स कितने आते हैं या सब्सक्राइबर्स कितने हैं ।

तो अगर ये आर्टिकल आपको अच्छा लगा और Affiliate Marketing से कितनी कमाई की जा सकती है। के बारे में आपकी बेसिक नॉलेज क्लियर हो गई है तो एमेजॉन के कस्टमर बनकर ही मत रहिए।

अगर आप एक कॉन्टेंट क्रिएटर यूट्यूब पर ब्लॉगर या फिर एक वेबसाइट ओनर हैं तो ऐमजॉन की Affiliate Marketing से कितनी कमाई की जा सकती है।

वीडियो देखना न भूले ।

प्रोग्राम में खुद को रजिस्टर करके भर पैसे कमाई। क्या पता कल को आप इसमें कुछ बड़ा कर जाएं राइट । आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा अब कमेंट बॉक्स में ज़रूर बताइएगा ।

साथ ही ऐसे और कौन कौन से टॉपिक और सब्जेक्ट हैं जिन पर आप आर्टिकल से क्या चाहते हैं वो भी जरूर शेयर कीजिएगा और हां । तो जुड़े रे ये हमारे साथ और मैं बहुत जल्दी ही मिलेंगे कुछ और जानकारियों के साथ तब तक के लिए । धन्यवाद ।

One comment

  1. आपने amazon.app प्लेट के बारे में जो जानकारी दी है वह पढ़ कर हमें बहुत अच्छा लगता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *