2021 में कोडिंग कैसे सीखे ?| How to Learn Coding in 2021? In Hindi

आजकल जिस भी स्टूडेंट से पूछो कि तुम क्या सीखना चाहते हो तो हर स्टूडेंट कहता है कोडिंग कोडिंग कोडिंग।

तो क्या आप भी उन स्टूडेंट्स में से है जो कोडिंग सीखना चाहते हैं और इस फील्ड में मिलने वाली वेल पेड अपॉच्र्युनिटीज को इंजॉय भी करना चाहते हैं।

अगर हां तो आप सही सोच रहे हैं कि कोडिंग आपको एक बेहतरीन करियर दिला सकती है बशर्ते आपका उसमें इंट्रेस्ट भी हो और आप एक्सप्लोर करने के लिए तैयार भी हो।

लेकिन जब बात करियर की आती है तो हर स्टूडेंट बहुत अपसेट होते हुए यही पूछता है कि कोडिंग कैसी की जाए।

प्रोग्रामिंग सीखने का बेस्ट तरीका कौनसा है। क्या ट्यूटोरियल्स देखने के बाद हम कोडिंग में एक्सपर्ट बन जाएंगे।

बिगनर्स के ऐसे ना जाने और कितने ही सवाल होते हैं जिनमें से कुछ के जवाब स्टूडेंट को मिल पाते हैं और बहुत से सवालों के जवाब अधूरे रह जाते हैं ।

लेकिन आप अपसेट ना हों क्योंकि इस लेख में हम आपको कोडिंग सीखने का सही तरीका 4 इफेक्टिव स्टेप्स के जरिये बताने वाले हैं जो कोडिंग को समझने और अप्लाई करने में आपकी हेल्प करेगा।

इसलिए आप इस लेख को लास्ट तक जरूर पढ़े । तो चलिए शुरू करते हैं और सबसे पहले जानते हैं कि ये कोडिंग होती क्या है

हो सकता है कि आपमें से बहुत से स्टूडेंट्स को पता हो कि कोडिंग क्या होती है । फिर भी हमारे ऐसे दोस्त जो इस बारे में नहीं जानते हैं उन्हें बता देते हैं कि सिंपल लैंग्वेज में समझें तो कोडिंग कंप्यूटर को स्टेप बाय स्टेप कमांड देकर ये बताना है कि उसे क्या करना है।

यानी कंप्यूटर को इंस्ट्रक्शंस देकर उससे स्पेसिफिक आउटकम लेना कोडिंग है। आपके स्मार्टफोन में जो ऐप से जो वीडियोगेम सब बहुत करती हैं जिन वेबसाइट से नॉलेज लेते हैं और जिन रोबोट्स को देखकर आप चौंक जाते हैं ।

सबकी फाऊंडेशन कोडिंग ही है। अब आप समझ गए होंगे कि ये कोडिंग क्या है । और आपसे कैसे रिलेटिड है। आइए अब आगे बढ़ते हैं।

बात जब कोडिंग सीखने की हो तो ढेरों ऑप्शंस नजर आने लगते हैं। क्यूंकि ऐसा नहीं है कि ऑनलाइन ट्यूटोरियल्स की कोई कमी है बल्कि ऐसे बहुत से ट्यूटोरियल से जो आपको कोडिंग की नॉलेज देते हैं ।

लेकिन प्रॉब्लम तब आती है । जब आप किसी रियल वर्ल्ड प्रोजेक्ट में हाथ डालते हैं । और अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाते हैं।

क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपने कोडिंग के कॉन्सेप्ट तो जान लिए लेकिन असल प्रोजेक्ट में उसे कैसे यूज करें कैसे अप्लाई करें ये आप नहीं समझ पाते ।

और इस प्रॉब्लम का सॉल्यूशन ये है कि आप इस नए साल में यानी 2021 में प्रोजेक्ट बेस्ड लर्निंग अप्रोच को फॉलो करते हुए प्रोग्रामिंग सीखें।

अभी प्रोजेक्ट बेस्ड लर्निंग अप्रोच क्या है। तो देखिए ये अप्रोच कहती है कि आप बहुत सारे प्रोजेक्ट्स तैयार करें एक प्रॉजेक्ट में अगर आप अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाते हैं ।

तो हाथ पीछे मत कीजिए बल्कि बहुत सारे प्रोजेक्ट्स पर काम करें ताकि प्रोग्रामिंग में आपकी प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल्स स्ट्रॉन्ग हो सके ।

और फिर ये तो शायद आप जानते हो कि प्रोग्रामिंग Pythan , C++  और Java जैसी लैंग्वेज सीखने तक ही सीमित नहीं है बल्कि ये प्रॉब्लम्स को सॉल्व करने की एबिलिटी है।

कमाल की बात ये है कि प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल आपके जॉब इंटरव्यूज में भी सबसे पहले नोटिस की जाएगी क्योंकि हर एम्प्लॉयर एक ऐसा एम्प्लॉयी चाहता है ।

जो प्रॉब्लम सॉल्वर हो तो समझिए कि कोडिंग सही तरीके से सीखकर आप अपनी जॉब भी पक्की कर ही लेंगे और आपके लिए एक खास बात ये है कि GeekforGeeks.org इंटरव्यू प्रिपरेशन के लिए मोस्ट ट्रस्टेड वेबसाइट है ।

और ऐसे स्टूडेंट्स और वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए लर्निंग स्पॉट भी जॉब प्लेसमेंट चाहते हैं या फिर अपनी जॉब चेंज करना चाहते हैं।

GeekforGeeks.org पर आप ऐसे मॉक प्लेसमेंट कॉन्टेस्ट में भी पार्ट ले सकते हैं जो आपको एक रियल प्लेसमेंट टेस्ट का एनवायरमेंट प्रोवाइड कराएंगे और आप डिफरेंट टॉपिक्स की नॉलेज लेने के साथ साथ प्रैक्टिस भी कर पाएंगे।

चलिए अब आपको लेख में आगे बताते हैं कि किन स्टेप्स को फॉलो करते हुए आपको कोडिंग सीखनी चाहिए।

1 . किसी एक लैंग्वेज को सिलेक्ट करके । By selecting one of the languages.

पहला स्टेप है किसी एक लैंग्वेज को सिलेक्ट करके उसके बेसिक फंडामेंटल कॉन्सेप्ट्स को क्लियर करें।

कोडिंग सीखने के लिए सबसे पहले अपने इंट्रेस्ट की 1 लैंग्वेज को चूज करें और उसके Syntex और Variables , Conditionals , Operators और loops जैसे बेसिक कॉन्सेप्ट को समझिए।

प्रोग्राम्स बनाइए और अपनी फेवरिट लैंग्वेज को यूज करते हुए बेसिक फाउंडेशन बिल्ड करें। अगर आप कॉलेज स्टूडेंट हैं तो वहां पर आप ऐसी बेसिक कॉन्सेप्ट आसानी से सीख सकते हैं और आप चाहे तो इंटरनेट की हेल्प भी ले सकते हैं ।

जहां GeeksforGeeks.org वेबसाइट आपको सीखने और प्रोग्रेस करने में बहुत हेल्प करेगी।

2 . स्ट्रक्चर और एल्गोरिदम सीखिए। Learn structures and algorithms

स्टेप वन क्लियर कर लेने के बाद यानी अपने लिए सूटेबल लैंग्वेज चूज करके उसमें कुछ बेसिक प्रोग्राम्स बना लेने के बाद अगले स्टेप में आपको डेटा स्ट्रक्चर्स और एल्गोरिदम भी सीखने होंगे।

क्यूंकि ये इतने इम्पॉर्टेंट होते हैं कि आपने प्रोग्रामिंग का हाट भी कह सकते। आपको ये समझना होगा कि हर किसी डेटा स्ट्रक्चर को अब हर जगह यूज नहीं कर सकते बल्कि किसी भी प्रॉब्लम में सबसे पहले आपको एल्गोरिदम इम्प्लीमेंट करना होगा ।

और आपको बता दे कि एल्गोरिदम किस स्पेसिफिक प्रॉब्लम को सॉल्व करने का एक स्टेप बाई स्टेप प्रोसेस है एल्गोरिदम इम्प्लीमेंट करने के बाद उस प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए आपको राइट डेटा स्ट्रक्चर चूज करेंगे।

इतना जानने के बाद आप समझ ही गए होंगे कि प्रॉब्लम सॉल्व करने में डेटा स्ट्रक्चर और एल्गोरिदम का सही कॉम्बिनेशन चूज करना कितना जरूरी होता है और ये प्रोग्रामिंग का हाट क्यों कहा जाता है।

3 . आप प्रोजेक्ट्स बनाइए । You create projects

जैसा कि हमने लेख की शुरुआत में बात की थी कि ट्यूटोरियल्स कितने भी देख लीजिए रियल प्रोजेक्ट बिल्ड करने में वो कोई मदद नहीं कर पाते ।

क्योंकि उन कॉन्सेप्ट्स को अपने प्रोजेक्ट में अप्लाई करना आपको आ ही नहीं पाता। ऐसे में स्ट्रेस लेने से अच्छा ये होगा कि आप डायरेक्ट बड़े प्रोजेक्ट पर अपना हाथ आजमाने की बजाय पहले स्मॉल प्रोजेक्ट बनाइए।

क्या स्टैटिक वेबसाइट बिल्ड करें या आपका अपना पोर्टफोलियो भी हो सकता है। कोई एंड्रॉयड ऐप्लिकेशन , वैब ऐप्लिकेशन या किसी भी तरह का गेम भी हो सकता है ।

क्योंकि आपके लिए बेहतर यही होगा कि आप सिंपल से स्टार्ट करें और फिर कॉम्प्लेक्स प्रोजेक्ट्स की तरफ आगे बढ़ें।

ऐसा करने से आपकी परफॉर्मेंस बेहतर तो होगी ही आपका कॉन्फिडेंस भी बढ़ेगा जो सक्सेस के लिए बहुत जरूरी है ।

4 . एक्सप्लोर कीजिए । Explore

लाइफ रुकने का नहीं एक्सप्लोर करने का नाम है इसलिए अपने प्रोजेक्ट कंप्लीट करके रुख मत जाइए बल्की जितना हो सके उतना कंप्यूटर साइंस के इस फील्ड में एक्सप्लोर करते जाइए।

ये फील्ड है ही इतना बड़ा कि आप चाहेंगे तो आपकी लर्निंग की जोड़ी कभी खत्म ही नहीं होगी। इसमें आप मशीन लर्निंग , क्लाउड कंप्यूटिंग सिस्टम , प्रोग्रामिंग , मोबाइल ऐप डेवलपमेंट , ब्लॉक चेन वर्चुअल रियालिटी और वैब डेवलपमेंट जैसे बहुत से फील्ड्स को एक्सप्लोर कर सकते हैं।

वैसे एक्सप्लोर करने के लिए GeeksforGeeks.org भी एक बहुत अच्छा प्लैटफॉर्म है जहां आपको आर्टिकल्स और बहुत से कोर्सेज आसानी से मिल जाएंगे।

ये वेबसाइट आप कोई सही और अच्छी शुरुआत करने के लिए कुछ फ्री कोर्सेज भी ऑफर करती हैं जैसे कि ग्रोइंग स्टार्टअप विद पाइथन

आप इस कोर्स में एनरोल कर के अभी से अपनी लर्निंग शुरू कर सकते है अभी के अभी इस कोर्स में एनरोल करके आप एक बेहतर शुरुआत कर सकते हैं फंडामेंटल्स ऑफ प्रोग्रामिंग विद

तो अगर आपको इस लैंग्वेज में इंट्रेस्ट है तो बिना देर किए अभी के अभी एनरोल कर लीजिए और एक्सपोर्ट बनने की इस जर्नी की शुरुआत कीजिए।

आपको ये भी पता होना चाहिए कि GeeksforGeeks.org का एक जॉब्स पोर्टल भी है जो सबके लिए ओपन है। इसलिए अगर आप जॉब के लिए सर्च कर रहे हैं तो इस लिंक के जरिए GeeksforGeeks.org के जॉब्स पोर्टल पर जाकर अवेलेबल जॉब्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

ये सारे लिंक्स आपको डिस्क्रिप्शन में भी मिल जाएंगे। इसलिए बिना देर किए इस अमेजिंग वेबसाइट को एक बार विजिट ज़रूर करें।

तो यहाँ पे हमने आपको 2021 में कोडिंग कैसे सीखे ? इसके 4 स्टेप के बारे में बताया है । और आप इसे फॉलो करते है तो आप एक अच्छे कोडिंग एक्सपर्ट बन सकते है ।

और अगर आप ये लेख हेल्पर लगा हो तो इसे शेयर करने के साथ मेलिंग ऐसी और जानकारियों के साथ बहुत जल्दी ही तब तक के लिए । धन्यवाद ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *