12वी बाद Digital Marketing Courses कैसे करे ? In Hindi

हेलो दोस्तों स्वागत है आप सबका मै हु आपका दोस्त पियूष और आज मै आपको यह बताऊंगा की आप 12वी बाद Digital Marketing Courses कैसे कर सकते है । तो चलिए शरू करते है ।

Advertisement
12वी बाद Digital Marketing Courses कैसे करे ? In Hindi

हर बिजनेस का एसेंशियल पार्ट होता है मार्केटिंग जो इस बिजनेस के एग्जिस्टिंग और न्यू प्रोडक्ट्स के बारे में कस्टमर्स को इंफॉर्म करता है और इसे दुनिया के हर बिजनेस में एक वैलेस टैबलेट टूल की तरह यूज किया जाता रहा है।

लेकिन जिस तेजी से इंटरनेट ने बिजनेस तक अपनी पहुंच बनाई है उसे मार्केटिंग का एकदम नया वर्जन यानी डिजिटल मार्केटिंग सामने आया है और आज के टाइम में डिजिटल मार्केटिंग का कितना स्कोप बढ़ गया है ये तो आप भी जानते होंगे क्योंकि हर ब्रैंड अपनी ऑनलाइन प्रेजेंस को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए और अपने प्रॉडक्ट्स और सर्विसेज को पोटेंशियल कस्टमर्स तक पहुंचाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग में इन्वेस्ट करने लगा है।

अभी बिजनेस इसके ऑनलाइन प्लैटफॉर्म पर आने और डिजिटल मार्केटिंग का यूज करने की स्पीड काफी तेजी से बढ़ी है और बहुत जल्दी ही लगभग 90% बिज़नस और हो जाएंगे। वैसे आप इसका मतलब समझें। इसका मतलब ये हुआ कि आने वाले टाइम में डिजिटल मार्केटिंग के फील्ड में यह स्कोप और भी तेजी से बढ़ने वाला है।

Advertisement

जी हां ऐसे में अगर डिजिटल मार्केटिंग में अभी सिक्स ले ली जाए तो अपने लिए करियर ऑप्शंस को स्ट्रॉन्ग बनाया जा सकता है। आपको ये पता होना चाहिए कि सोशल मीडिया मैनेजर्स SEO एक्सपर्ट्स और गूगल ऐज एक्सपोर्ट्स की जॉब्स हाई डिमांड में हैं। इनके अलावा कंपनीज ईमेल मार्केटप्लेस , ब्लॉगर्स और ईकॉमर्स एक्सपोर्ट्स को भी हायर करती है।

ऐसे में अगर आप 12th क्लास क्लियर करने के बाद डिजिटल मार्केटिंग फील्ड में ग्रेट जॉब अपॉर्चुनिटी चाहते हैं तो स्क्रिप्टेड और हाईली जेंडर यूनिवर्सिटी जिसे क्वांटम यूनिवर्सिटी से डिजिटल मार्केटिंग में BBA कर सकते हैं। इसलिए आज इस लेख में हम बात करने वाले हैं। क्वांटम यूनिवर्सिटी के BBA इन डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के बारे में तो लेख को लास्ट तक जरूर पढियेगा ।

  • उत्तराखंड में टैबलेट क्वांटम यूनिवर्सिटी इंडिया ।

तो चलिए शुरू करते हैं और सबसे पहले आपको ये बताते हैं कि उत्तराखंड में टैबलेट क्वांटम यूनिवर्सिटी इंडिया के टॉप इंस्टिट्यूशंस में शामिल है जो न केवल अपनी इंटर डिसिप्लिनरी पाटा भौजी के लिए खास पहचान रखती है बल्कि अपने प्लेसमेंट्स के लिए भी जानी जाती है क्योंकि इस यूनिवर्सिटी में 173 यानी की 173 कंपनीज ने विजिट किया है जिनमें कोई क्विकहिल , टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस , विप्रो और कैफे MNRI जैसी कंपनी शामिल है और इस यूनिवर्सिटी का अभी तक का हायर सैलरी पैकेज 18 लाख पर एनम रहा है।

क्वांटम यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स को प्रफेशनल बनाने के साथ साथ उनके पैशन को भी फुल सपोर्ट करती है। यानी अकैडमिक एक्सिलेंस प्रोवाइड कराने के अलावा स्टूडेंट्स को अपनी च्वाइस के पैशन प्रोग्राम्स ज्वाइन करने का ऑप्शन भी दिया जाता है ताकि स्टूडेंट्स फटॉग्रफी , डांस , म्यूजिक , थिएटर क्रिएटिव , राइटिंग रिपोर्टिंग , सोशल सर्विस स्पोर्ट्स गार्डनिंग जैसे बहुत सारे ऑप्शंस में से बेस्ट चूज करके अपने पैशन को भी फॉलो कर सकें। इतनी सारी फैसिलिटीज और एडवांसमेंट प्रोवाइड कराने वाली यूनिवर्सिटी से एजुकेशन लेकर अब भीड़ से अलग पहचान तो जरूर बना सकते हैं ।

  • क्वांटम यूनिवर्सिटी के बीबीए इन डिजिटल मार्केटिंग कोर्स क्या है ?

और इसीलिए आगे जानते हैं क्वांटम यूनिवर्सिटी के बीबीए इन डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के बारे में। क्वांटम स्कूल ऑफ बिजनेस का BBA इन डिजिटल मार्केटिंग कोर्स और एंटरप्रेन्योर्स ऐनालिस्ट और कंज्यूमर्स के पास इफेक्टिव को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है और इस कोर्स में प्रैक्टिकल वर्क पर एनालिसिस किया गया है जिसमें स्टूडेंट्स वर्चुअल वेबसाइट मार्केटिंग , डेटा सेट , डमी डिस्प्ले एड्स , SEO और लेक्चर्स और क्लास डिस्कशन में इनवॉल्व होकर काम करते हैं। स्टूडेंट्स को गूगल एडवर्ड के जरिए एनालिटिकल सॉफ्टवेयर और वेबसाइट ऑप्टिमाइजेशन के साथ रिस्पॉन्स को एनालाइज करने का लाइव एक्स्पीरियंस मिलता है जो किसी को उसका की एलिमेंट है।

ये प्रोग्राम स्टूडेंट्स में डिजिटल मार्केटिंग प्लैटफॉर्म्स सोशल मीडिया , टूल्स इन्फो , ग्राफिक्स ईमेल मार्केटिंग , ऑनलाइन ब्रोशर , ईबुक्स और वाइट पेपर्स के लिए ओवरऑल अंडरस्टैंडिंग डेवलप कर देता है। इस कोर्स को करने के बाद डिजिटल मार्केटिंग फील्ड आपको ऐनल्स पॉसिबिलिटी ऑफर करेगा और आखिरी डिजिटल मार्केटिंग में सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन , सेन और PPC स्पेशलिस्ट सोशल मीडिया , मार्केटिंग और कॉन्टेंट राइटर , कॉन्टेंट मैनेजर , ग्राफिक डिजाइनर और वेबसाइट डेवलपर जैसे बहुत सारे ब्राइट करियर ऑप्शंस उपलब्ध हो सकेंगे  ।

  • कोर्स के क्राइटेरिया और फीस स्ट्रक्चर के बारे में हम जानते हैं।

तो ये इस कोर्स के क्राइटेरिया और फीस स्ट्रक्चर के बारे में हम जानते हैं। इस तीन साल की ड्यूरेशन के कोर्स में एडमिशन के लिए आपका किसी भी स्ट्रीम में 10+2 क्लास या इसके इक्वल क्लास पास होना जरूरी है और इसमें आपके मिनिमम 45 पासिंग मार्क्स होना कंपल्सरी है।

इसको उसके पास डीयू की पीस टू सेमेस्टर में डिवाइड है जिसमें उत्तराखंड के रहने वाले और उत्तराखंड के बाहर रहने वाले कैंडिडेट्स के लिए फीस में थोड़ा डिफरेंस मिलता है। यानी उत्तराखंड के स्टूडेंट्स के लिए साल 2021 के लिए फर्स्ट ईयर की फोर्थ सेमेस्टर की फीस 37 हजार 500 रुपये है और सेकंड सेमेस्टर की फीस 29 हजार 500 रुपये है।

यानि कि टोटल ऑस्ट्रिया की फीस 67 हजार है जबकि उत्तराखंड के बाहर से आने वाले कैंडिडेट्स के लिए फर्स्ट ईयर के फोर्थ सेमेस्टर की फीस 46 हजार 149 रुपए है। और सेकेंड सेमेस्टर की फीस 38 हजार 149 टोटल फस्ट ईयर फीस 84 हजार 292 । इसे और अगर आप इस स्कॉलरशिप के लिए एलिजिबल होते हैं तो आपकी टोटल फीस में से 14 हजार 298 लैप्स हो जाएंगे और आपके पोस्ट की टोटल पीस 70 हजार रुपए हो जाएगी।

  • क्वांटम यूनिवर्सिटी के बीबीए स्कॉलरशिप प्रोग्राम क्या है ?

तो ऐसे में आपको क्वांटम यूनिवर्सिटी के बीबीए फर्स्ट ईयर स्टूडेंट्स के लिए ऑफर किए जाने वाले स्कॉलरशिप प्रोग्राम के बारे में भी जरूर से जान लेना चाहिए। आइरिस के बारे में जानते हैं ताकि आप इसका भरपूर फायदा ले सकें।

क्वांटम यूनिवर्सिटी ऐसी ब्रिलियंट स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप ऑफर करती है जो हाई क्वॉलिटी और होलिस्टिक एजुकेशन डिजर्व करते हैं लेकिन जिनके पास अभिषेक पी समान नहीं होता है इसलिए क्वांटम में ज्यादातर अंडरग्रैजुएट प्रोग्राम्स में स्कॉलरशिप दी जाती है ताकि कोई भी ब्रिलियंट स्टूडेंट फाइनेंशल प्रॉब्लम्स की वजह से पिछड़ न जाए।

लास्ट इयर क्वांटम यूनिवर्सिटी का स्कॉलरशिप अमाउंट एक करोड़ रुपए था। डिजाइन कैंडिडेट को स्कॉलरशिप के लिए सिलेक्ट करने के लिए हर साल क्वांटम यूनिवर्सिटी में क्यूकेर और एग्जाम कंडक्ट किया जाता है जो कुछ कोर्सेज में एडमिशन के लिए ज्यादातर कोर्सेज में स्कॉलरशिप ऑफर करने के लिए कंडक्ट किया जाने वाला एक है।

इस एग्जाम के जरिए हजारों स्टूडेंट्स को बेनिफिट मिला है और उन्होंने अपनी ट्यूशन फी में 50% तक की स्कॉलरशिप गेन की है क्योंकि एग्जाम के बारे में थोड़ी सी और जानकारी लेते हैं तो ये ऑनलाइन एग्जाम एक घंटे का होता है जिसमें हंड्रेड मल्टीपल चॉइस क्वेश्चंस पूछे जाते हैं जो वर्बल एबिलिटी क्वांटिटेटिव एबिलिटी जनरल अवेयरनेस और रीजनिंग पर बेस्ड होते हैं और इस एग्जाम के टोटल मार्क्स हंड्रेड होते हैं क्योंकि और में सैटिस्फैक्शन भी परफॉमेंस देने वाले बीबीए स्टूडेंट्स इस तरह की मैरिट स्कॉलरशिप के लिए एलिजिबल होते हैं।

इस एंट्रेंस का इस स्कॉलरशिप एग्जाम में 60%-69.9% ऑनलाइन गेन करने वाले स्टूडेंट्स को मिलने वाला स्कॉलरशिप अमाउंट 7 हजार होता है कि इमाम को उसके फर्स्ट ईयर की ट्यूशन फी में मिला करता है।

सेमेस्टर पोस्ट से डिजाइन पर पोस्ट गेन करने वाले स्टूडेंट्स को मिलने वाला स्कॉलरशिप अमाउंट 10 हजार रुपए होता है। इसी तरह 80%-89.9%  गेन करने वाले स्टूडेंट्स को मिलने वाली स्कॉलरशिप अमाउंट 12 हजार रुपये होता है और 90% और उससे ज्यादा गेन करने वाले स्टूडेंट्स को 15 हजार रुपए स्कॉलरशिप अमाउंट मिलता है तो कॉटन यूनिवर्सिटी बोर्ड एग्जाम के मार्क्स के बेस पर स्कॉलरशिप ऑफर करती है इसलिए जो स्टूडेंट्स क्युकेर एग्जामिनेशन में अपीयर नहीं होते हैं ।

लेकिन क्लास 12th एग्जाम में बहुत अच्छा स्कोर करते हैं वो इस स्कॉलरशिप के लिए एलिजिबल होते हैं। यानी बीबीए में एडमिशन लेने वाले जिन स्टूडेंट्स ने क्लास 12th बोर्ड एग्जाम में 70%-74.9% स्कोर किया हो उन्हें 8 हजार रुपये की स्कॉलरशिप उनकी ट्यूशन फीस में दी जाती है और जिन स्टूडेंट्स 75%-89.9% तक स्कोर किया हो उन्हें 10 हजार रुपये की स्कॉलरशिप दी जाती है ।

और 90% से ज्यादा लाने वाले स्टूडेंट्स को प्रॉस्टिट्यूशन पर हंड्रेड परसेंट स्कॉलरशिप दी जाती है तो इस तरह बीबीए डिजिटल मार्केटिंग को उसमें एडमिशन लेने वाले एलिजिबल स्टूडेंट्स इन दोनों स्कॉलरशिप में से एक चूज कर सकती हैं और अपनी नॉलेज से अपनी एजुकेशन को सपोर्ट कर सकते हैं। तो दोस्तों इस तरह क्वांटम यूनिवर्सिटी से बीबीए डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करके आप अपने करियर को तेजी से सही डिटेक्शन में आगे बढ़ा सकते हैं और अपने लिए बहुत सी ग्रेड जॉब अपॉर्चुनिटी भी तैयार कर सकते हैं और हमें उम्मीद है की क्वांटम यूनिवर्सिटी के बीबीए डिजिटल मार्केटिंग को उस पर बेस्ड ये लेख आपकी बहुत हेल्प करेगा। इससे आपको हेल्प मिल चुकी है ।

  • डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की फीस कितनी है?फीस (Fees)

वैसे अगर हम देखें तो डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने के लिए आपको 10,000 रुपए से लेकर 60,000 रुपए तक की फीस का भुगतान करना पड़ सकता है।
  • डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

डिजिटल मार्केटिंग द्वारा पैसे कैसे कमाएं?
  • Content Marketing.
  • Blogging.
  • SEO.
  • Website Designing.
  • Social Media Marketing.
  • Affiliate Marketing.
  • Mobile Marketing.
  • Email Marketing.
  • मार्केटिंग कैसे सीखे?

मार्केटिंग के तरीके
  1. आपको अपने उपभोक्ताओं की सभी प्रकार की आवश्यकता की पूरी जानकारी होना चाहिए |
  2. आपको अपने प्रोडक्ट के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए |
  3. आप जो भी बोले उसका संवाद स्पष्ट होना चाहिए |
  4. आपको अपने कर्मचारियों पर निवेश करना चाहिए |
  5. खुद पर और अपने प्रोडक्ट पर विश्वास कर |
  • ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग कैसे करें? Affiliate marketing

Online shopping और product बेचने वाली कंपनियां ऐसे affiliate program चलती है। जिसके तहत आप उस website के किसी भी product को बेच सकते है। जिसके बाद Commission के रूप में उसको कुछ पैसे देती है। यह digital marketing का सबसे चालाक तरीका है।
  • नेटवर्किंग मार्केट क्या है?

नेटवर्क मार्केटिंग या MLM एक सोचा समझा बिज़नेस प्लान या माध्यम होता है जिसकी मदद से सभी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनीयाँ अपने उत्पादों (Products) को बेचते हैं। अगर हम देखें तो नेटवर्क मार्केटिंग एक बहुत ही अच्छा बिजनेस या उद्योग है।
  • इंडिया में कितने नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी है?

2021 की Direct Selling Companies के Products और Quality को देखते हुए गलत नहीं होगा कि वेस्टीज नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी भारत में नम्बर एक Direct Selling (India no. 1 network marketing companyकंपनी बन चुकी है। Network Marketing Industry में ऐसी कई कंपनियां हैं जो सफल और Top पर बनी हैं।
  • नेटवर्क मार्केटिंग में सबसे अच्छी कंपनी कौन सी है?

2019 में कमाई के लिए भारत में बेस्ट नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां।
  • AMWAY India MLM Company:
  • Forever Living MLM:
  • 4 Life MLM Company:
  • K Link Healthcare (India) Pvt Ltd.
  • DXN India MLM Company:
  • Modi Care MLM:
  • वेस्टीज मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड:
  • UNICITY MLM Compnay:
  • नेटवर्क मार्केटिंग में क्या काम करना होता है?

Network marketing क्या है (network marketing in Hindi)? Network marketing के ज़रिये किसी Product को बहुत से लोगो के समूह द्वारा market में पहुँचाया जाता है. इसमें काम करने वाले सभी व्यक्ति एक दूसरे से जुड़े रहते है तथा सभी लोगों का विकास एक दूसरे के सहयोग से ही सम्भव होता है.
  • वीडियो को देखना न भूले ।

तो बिल्कुल भी इस लेख में को कमेंट करना ना भूले। अपने दोस्तों के साथ इसे जरूर शेयर की जाएगा साथ ही साथ आगे और ऐसी जानकारियों के लिए हमारे साथ जुड़े रहिएगा । धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *