सुबह जल्दी कैसे उठे ? और जल्दी उठने के 8 ट्रिक्स

हेलो दोस्तों आप सबको मेरा प्यार भरा नमस्कार मै हु आपका दोस्त पियूष और आज के इस आर्टिकल में आपको बताऊंगा की आप सुबह जल्दी कैसे उठ सकते है और सुबह जल्दी उठने के फायदे । 

Advertisement

तो दोस्तों आप भी सुबह जल्दी उठना चाहते है और लाइफ में कुछ करना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े ।

हम सब जिंदगी में सक्सेस कोई होना चाहते हैं बहुत कुछ पाना चाहते हैं बड़े सारे हमारे गोल से लेकिन सुबह जल्दी नहीं उठाना चाहते

Advertisement

जबकि ये बात हम बखूबी जान गए हैं कि सफल लोग सुबह का सही इस्तेमाल करते हैं और अर्ली रइजर्स होते हैं ये सब पता होने के बावजूद भी शायद आप भी अलार्म को बार बार बंद करते हुए सोते रहना पसंद करते होंगे ।

तो ऐसे लेट राइजर्स का दिन उठने के बाद अक्सर डिस्टर्ब ही रहा करता है क्योंकि वो अपने हर टास्क में लेट होते जाते हैं तो ऐसे में अगर आप पहली राइजर हैं जल्दी उठते हैं तो कॉमन बॉक्स में ले करके ज़रूर बताइए ।

और अगर आप लेट राइजर हैं यानी सुबह देर से उठ पाते हैं लेकिन चाहती गई है कि कैसे भी कर के सुबह जल्दी उठ पाई तो ये आर्टिकल आपके लिए है ।

क्यूंकि आज हम आर्टिकल में हम आपको सुबह जल्दी उठ पाने की कुछ बहुत ही आसान सी ट्रिक्स बताने वाले हैं लेकिन ये ट्रिक्स तभी काम करेगी जब आप इन्हें क्विक सपोर्ट देंगे तो इन ट्रिक्स को जानने के लिए इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़े ।

और इन्हें फॉलो करके अर्ली राइजर बन जाइए। तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं अर्ली मॉर्निंग उठने के लिए 8 सिम्पल और बहुत इफेक्टिव ट्रिक्स।

असल में सुबह जल्दी उठना छोटी छोटी ट्रिक्स से मिलकर बना एक प्रोसेस है जिसे आपको फॉलो करना होगा और अगर आपने इसे फॉलो कर लिया तो बहुत जल्द सक्सेस आपको फॉलो करना शुरू कर देगी। इसलिए ध्यान से देखिए।

1 .  अलार्म सेट कीजिए।

सुनने में बड़ा अजीब लगा होगा कि अलार्म सेट कीजिए ये भी कोई ट्रिक है । लेकिन यही तो सबसे पहले ट्रिक के कलाम को सेट करना होगा और खुद से यह कहकर सो जायेगी।

जिस टाइम अलार्म बजेगा उसी टाइम मैं उठकर बैठ जाऊंगा। इसमें ट्विस्ट भी है कि आप उठने के बाद इस न्यूज बटन को यूज नहीं करेंगे।

2 .  धीरे धीरे आगे बढ़िए।

अलार्म तो आप हर रात सेट करते हैं और सुबह उसी सेट अलार्म को सुनकर अपसेट हो जाते हैं। इसे थोड़ा सा चैलेंजिंग और एक्साइटिंग बनाए ताकि सुबह मूड खराब होने की बजाय विनर होने की फील आए।

इसके लिए आपको बस इतना करना है कि अभी जिस टाइम पर आप उठते हैं उससे केवल 15 मिनट पहले का अलार्म लगाइए और अलार्म बजते ही उठकर बैठ जाइए।

यानी अगर आप 8 बजे उठते हैं लेकिन 6 बजे उठना चाहते हैं तो सीधे ही पहले दिन 6 बजे का अलार्म मत लगाइए बल्कि 7 बजकर 45 मिनट का अलार्म सेट कीजिए।

कुछ दिन इसी टाइम पर उठिए जब तक आपकी बॉडी इस चीज को एक्सेप्ट ना कर ले। कुछ दिन बाद जब आप 15 मिनट पहले उठने के आदी हो जाएंगे ये आदत आपको लग जाएगी तब अगले 15 मिनट पहले का टारगेट ले लीजिए और हर सुबह विनर बनकर इस विक्ट्री को इंज्वॉय कीजिए।

3 .  ज्यादा सोचने से बचिए।

अलार्म बजने पर उठकर बैठना फिर भी थोड़ा इसी टास्क के लेकिन बिस्तर से निकलकर खड़े हो जाना। लेट राइजर्स के लिए किसी चैलेंज से कम नहीं है इसलिए इस सिचुएशन से बचने के लिए आपको ये करना होगा कि अलार्म बजते ही उठकर बैठ जाइए और उसके एक मिनट के अंदर अंदर बिस्तर से बाहर आ जाए।

ऐसा करना इसलिए जरूरी है कि बैठे बैठे दिमाग सोने के फायदे गिनाने लगता है। 5 मिनिट और सो जाता जाता हूं दो मिनट और फिर उठाऊंगा बकबक का पक्का करके हमें पता ही नहीं चलता है कि कब हमने अपने आपको चीट किया है।

क्यूंकि उसे अभी तक इस रूटीन की आदत नहीं पड़ी है और फिर आप वापिस सो जाते हैं और इस चैलेंज में सुबह सुबह ही फेल हो जाते हैं इसलिए ज्यादा सोचने से बचिए और चुटकी बजने के साथ ही खड़े हो जाइए और खुद से कहिए गुड मॉर्निंग विनर ।

4 .  अलार्म क्लॉक को बेड सी दूर रखिए।

अगर वाकई में आप सुबह जल्दी उठना चाहते हैं तो अलार्म को बैड के पास रखने की बजाए दूर रखिए ताकि अलार्म बजने पर नतो अपनी नींद में उसे बंद कर दे और ना ही इस नोज़ बटन दबा दें बल्कि खड़े होकर अलार्म ऑफ करने जाए।

इतना करने के बाद आपको खड़े हो जाना है और बैडरूम से बाहर चले जाना है ताकि आपको दोबारा सोने का मौका ही न मिले।

अगर इसके बाद भी आप वापिस सो जाते हैं तो बिना कुछ चैलेन्ज में अपनी हार माननी ही होगी। इट्स योर चॉइस की आप जीतना चाहते हैं या हार मानकर खुश हैं तो ये आपको डिसाइड करना है।

5 . जल्दी उठने वाले जल्दी सोते भी हैं।

अगर रात को देर तक टीवी और इंटरनेट देखते रहेंगे तो सुबह आप लेट हो उठेंगे साथ में थकान भी महसूस करेंगे और आपकी थकी हुई आंखें आपको उठने से रोकेगी।

इसीलिए अगर जल्दी उठना चाहते हों तो जल्दी सोना भी शुरू करना होगा। सोने से एक घंटे पहले ही टीवी और इंटरनेट से दूरी बनानी होगी और भले ही नींद नहीं आ रही हो।

रोज़ बिस्तर पर बैठ कर किताब पढ़ने की आदत आपको डालनी होगी। ऐसा करके नॉलेज बढ़ेगी मेंटल हेल्थ इम्प्रूव होगी नींद जल्दी आएगी और सुबह आप एकदम फ्रेश होंगे।

6 .कभी कभी चैलेंज से ब्रेक लीजिए ।

इस टास्क के शुरुआती दिनों में आप चाहे तो एक दिन जैसे संडे को थोड़ा देर तक सो सकते हैं। इससे आप अपने।

एडवांटेज समझ सकते हैं ऐसा करके आप ब्रेक भी फील करेंगे और अगले हफ्ते में जल्दी उठने का टास्क भी ज्यादा अच्छी तरह परफॉर्म करना पसंद करेंगे लेकिन ऐसा कर आप सिर्फ शुरुआती दिनों में करेंगे तो ज्यादा अच्छा रहेगा और बाद में जब आप जल्दी उठना सीख जाएंगे तो आपको लेट सोना पसंद ही नहीं आएगा और इस तरीके से आपकी प्रॉब्लम सॉल्व हो जाएगी।

7 . एक्स्ट्रा टाइम को एन्जॉय कीजिए।

सुबह जल्दी उठना शुरू करके अगर आप टीवी या इंटरनेट देखना शुरू करने वाले हैं तो इससे बेहतर यही होगा कि आप लेट तक सोते रहे क्योंकि ऐसा करना सुबह की अच्छी शुरुआत तो बिल्कुल नहीं हो सकता।

इसकी बजाय सुबह उठकर आप सुबह की ताजगी को महसूस कीजिए और एक्सरसाइज और योगा जैसी एक्टिविटी से अपनी फिजिकल और मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाने के एफर्ट्स कीजिए।

8 . दिन की शुरुआत कैफीन से ना करें ।

बहुत मुश्किल है ये काम क्योंकि बहुत से लोग सुबह कैफीन पीने के साथ ही अपनी आखें खोलते हैं जैसे कि चाय या कॉफी तो ऐसा ना करे भी से नुकसानदायक है और आप एक हेल्दी लाइफस्टाइल चाहते हैं तभी तो सुबह जल्दी उठना चाहते हैं ।

इसलिए कॉफी से दिन की शुरुआत करने के बजाय गुनगुना पानी पीएं और कुछ टाइम के बाद आप फ्रेश फ्रूट जैसे के एप्पल खा सकते हैं।

तो दोस्तो प्रॉब्लम का जो सॉल्यूशन है ना वो तो हमने बता दिया है लेकिन ये इफेक्टिव लिए तभी काम करेगा जब आप इस पर काम करेंगे।

अपने एफर्ट्स बनाए रखेंगे और सेल्फ मोटिवेट रहते हुए रोज इस चैलेंज के विनर बनना चाहेंगे। इसलिए इस बार सुबह उठने की आदत डाल ही लीजिए ताकि आपकी डेली लाइफ सही ट्रैक पर दौड़ना शुरू कर सके ।

और वो जो बहाने हम पूरा दिन बनाते हैं दिमाग की पूरी एनर्जी खपाने के ये बहाना बोल देंगे वो बहाना बोल देंगे काम क्यों नहीं हुआ।

बहुत सारे हम एक्सक्लूसिव बनाते हैं सिर्फ वो ये जताने के लिए कि काम हमने कम्प्लीट क्यों न किया तो सबके पास 24 घंटे होते हैं ।

वही जो सुबह का टाइमिंग बहुत अमेजिंग होता अगर आप इसे यूज करते आपके सारे काम भी कंप्लीट हो जाएंगे आप रिलैक्स रहेंगे और जो मगजमारी और भागा दौड़ी पूरे दिन रहती वो जल्दी गायब हो जाएगी।

उस पीस को फील करने के लिए इसका आनंद लेने के लिए सबकुछ लाइफ एकदम स्मूद भी चले। उसके लिए आपको थोड़ी मेहनत तो करनी ही होगी ।

  • सुबह जल्दी कब उठना चाहिए?

जिसका मतलब है कि जल्दी सोकर तड़के उठना बहुत फ़ायदेमंद होता है. ये आदत इंसान को सेहतमंद, दौलतमंद और अक़्लमंद बनाती है।
एप्पल कंपनी के सीईओ टिम कुक सुबह पौने चार बजे उठते हैं. फिएट कंपनी के सीईओ सर्जियो मार्शियोन सुबह 3.30 बजे और मशहूर ब्रिटिश कारोबारी रिचर्ड ब्रैनसन सुबह पौने छह बजे उठ जाते हैं.
  • सुबह कितने बजे उठ जाना चाहिए?

सुबह में सूर्योदय से पूर्व ही उठ जाना चाहिए ताकि हमारा स्वस्थ ठीक रहे। हमारे भारतीय संस्कृति के अनुसार ऋषि मुनि भी सूर्योदय से पूर्व उठकर अपने दिन की शुरुआत करते रहें है। सुबह 4–5 बजे हमें उठ जाना चाहिए.
  • सुबह उठने के बाद क्या करें?

घर को हमेशा साफ-स्वच्छ रखना चाहिए। रोज सुबह झाड़ू-पोछा करें। सूर्यास्त के बाद झाड़ू-पोछा नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं और व्यक्ति को आर्थिक हानि का सामना भी करना पड़ सकता है।
  • रात को कितने बजे सोना चाहिए और सुबह कितने बजे उठना चाहिए?

उदाहरण के लिए, यदि आप आमतौर पर 6 घंटों के लिए सोते हैं और आप सवेरे 5 बजे उठना चाहते हैं, तो आपको रात को 11 बजे सोना होगा। डॉक्टर यह सलाह देते हैं कि आपको हर रात कम से कम सात घंटों के लिए सोना चाहिए
  • सुबह पढ़ने से क्या होता है?

सुबह – सुबह पढ़ने से दिमाग अच्छी तरह काम करता है। सुबह के समय दिमाग में कोई फालतू की चीज नहीं होती है जिससे पढ़ाई में अच्छा मन लगता है।
काम करने का कोई गलत समय नही होता है। सुबह पढ़ाई करने के लिए आपको रात में जल्दी सोना होगा और सुबह जल्दी जाग कर पढ़ने की दिनचर्या बनाए।
  • सुबह कितने बजे उठना चाहिए?

हिंदू शास्त्रों के अनुसार स्वस्थ तन, मन और धन के लिए सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठ जाना चाहिए। ब्रह्म यानि परमात्मा और मुहूर्त का अर्थ है मंगलमय समय। प्रकृति भी सुबह जल्दी उठने का संदेश देती है जैसे मुर्गे का बांग देना, पक्षियों का मधुर कलरव आदि।
  • सुबह उठने के क्या फायदे?

तो चलिए जानते हैं आखिर क्या हैं सुबह उठने के फायदे. सूरज की पहली किरण के साथ बिस्तर छोड़ देने वाले लोग दिन भर ज्यादा तरोताजा और तनावमुक्त महसूस करते हैं ।
सुबह जल्दी उठने वाले लोगों को काम में मन लगाने में भी आसानी होती है, साथ ही इससे ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है ।
  • सुबह उठकर क्या नहीं देखना चाहिए?

सुबह उठकर परछाई देखने से भी बचना चाहिए, फिर चाहे वह खुद की हो या दूसरों की। छाया देखने पर दुर्भाग्य बना रहता है।
छाया देखने से उस मनुष्य में डर, तनाव और कपन्फ्यूजन बढ़ता है। – सुबहसुबह अगर आप किसी कुत्ते को घर के बाहर लड़ाई करते हुए देखते है तो इसे अशुभ माना जाता है।
  • रात को कितने बजे सोए?

क्यूंकि अलग-अलग व्यक्ति की नींद की जरूरतें कम या ज्यादा हो सकती हैं इसलिए कम से कम 6 घंटे और ज्यादा से ज्यादा 9 घंटे तक की नींद सही मानी जाती है।
  • सुबह उठकर किसका नाम लेना चाहिए?

सुबह उठकर भगवान का नाम लेना चाहिए यह हम सभी जानते हैं। लेकिन एक रामचरित मानस के अंश सुंदरकांड में स्वयं भगवान हनुमान का एक कथन है, जिसमें वह कहते हैं कि सुबह उठते ही उनका नाम नहीं लेना चाहिए। तुलसीदासजी हनुमानजी के कथन में लिखते हैं – ‘प्रात: लेइ जो नाम हमारा। तेहि दिन ताहि न मिलै अहारा।
  • सुबह उठते समय कौन सा मंत्र बोलना चाहिए?

ॐ श्री सरस्वती शुक्लवर्णां सस्मितां सुमनोहराम्।।
  • सुबह उठकर कौन कौन से व्यायाम करने चाहिए?

नियमित योग करने से से आप दिल और याद्दाश्‍त मजबूत होता है। सबसे अच्छी बात है कि योगा से आपके दिमाग में सकारात्‍मक ऊर्जा का संचार होता है।
तो रोज सुबह उठकर इन 3 योगासनों को करें। इस आसन से न सिर्फ पेट की चर्बी कम होती है बल्कि बाजुओं, कमर और पेट की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है और शरीर लचीला बनता है।

और इसी के साथ हम ये उम्मीद करता है कि इस आर्टिकल के बाद आपको सुबह जल्दी उठने के टिप्स और ट्रिक्स पढ़ने के लिए कोई और आर्टिकल पढ़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी और ये आर्टिकल आपकी पूरी मदद कर सकेगा।

इससे आगे भी ऐसी जानकारियां लेने के लिए आपको क्या करना है। और बाकी सभी लोगों को इस आर्टिकल को शेयर करना एकदम ना भूले ताकि बाकी लोग भी जो एफर्ट कर रहे हैं हर दिन उन्हें भी मदद मिले।

  • वीडियो देखना न भूले ।

इसके बाद आगे इस बारे में आप जानना चाहते हैं कोई सवाल है जिससे आप परेशान हो रहे हैं आपको सॉल्यूशन नहीं मिल रहा है तो आप हमें उस सवाल को कॉमेंट बॉक्स में लिखकर की जरूर बताएं और इसी के साथ अपना बहुत सारा ध्यान रखें। धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *