SEO Friendly Unique Article कैसे लिखे ? 9 टिप्स पूरी जानकारी

हेलो दोस्तों स्वागत है आप सबका और मै हु आपका दोस्त पियूष और आज हम इस लेख आपकों यह जानकारी देने वाले है की आप अपने ब्लॉग या फिर वेबसाइट के लिए एक अच्छा SEO Frendly Unique Article कैसे लिखे ? 9 टिप्स , तो चलिए शरू करते है ।

Advertisement
                Unique Article kaise likhe

ब्लॉगिंग हो चाही वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखना हो इन सब में सक्सेस पाने के लिए सबसे बड़ा फैक्टर ओरिजनल और यूनीक कॉन्टेंट होता है जिसे बनाए रख पाना आसान तो नहीं होता है लेकिन कुछ लोगों और कॉन्टेंट राइटर्स कॉन्टेंट की वैल्यू को समझते हैं।

वो अपने कॉन्टेंट को फ्रेश न्यू और यूनीक बना ही लेते हैं लेकिन कैसे उन्हें ऐसा क्या पता होता है जो सक्सेस दिलाता है और किन बातों को ध्यान में रखकर कॉन्टेंट लिखा जाना चाहिए जिससे वो यूनीक रहे सबसे अलग ओरिजिनल और क्वॉलिटी कॉन्टेंट हो तो दोस्तो इन सारे सवालों के जवाब।

आज आपको इस लेख में मिल जाएंगे इसीलिए इस लेख को पूरा जरूर देखें। तो चलिए शुरू करते हैं को बताते हैं यूनीक कॉन्टेंट लिखने के 9 टिप्स।

Advertisement

1 . अपने इंट्रेस्ट को फॉलो करते हुए लिखिए।

कई बार ब्लॉगर्स उन टॉपिक्स को चूज कर लेते हैं जो उन्हें पसंद नहीं है पर बाकी सारी ब्लॉगर्स उन्हीं पर लिख रही होते हैं। ऐसे में वो सोच नहीं पाते कि ये जरूरी नहीं है कि आप भी ऐसा ही करें और अगर आपको ऐसा करना जरूरी भी लगता हो तो आपको टॉपिक को तुंरत ट्विस्ट देना आना चाहिए।

टॉपिक की थीम में चेंज का डालना चाहिए और फिर आपका स्टाइल भी बाकी ब्लॉगर से एकदम अलग और खास होना चाहिए। तभी आप यूनीक कॉन्टेंट लिख सकते हैं और अगर ऐसा कर पाना उनके लिए पॉसिबल नहीं हो रहा है तो आप उन टॉपिक्स पर लिखने की बजाए ऐसे टॉपिक्स पर लिखिए जो आपकी स्ट्रेंथ है।

2 . इंस्पिरेशन को फॉलो करें।

अगर कुर्सी टेबल पर बैठे बैठे लैपटॉप में कॉन्टेंट सर्च कर करके लिखते आ रहे हैं तो एक टाइम के बाद अब बोरियत महसूस करने लगेंगे कि आपके पास कुछ नया ही नहीं और वही आपके आर्टिकल और ब्लॉग में भी दिखाई देगा इसलिए बेहतर यही होगा कि आप अपने दायरे को बढ़ाएं।

अपने कमरे से बाहर घर से बाहर अपने आसपास हर जगह से हर किसी से कुछ न कुछ सीखते जाएं। इसके लिए आपके आब्जर्वेशन का अच्छा होना बहुत जरूरी है। आप बच्चों से बड़ों से पक्षियों से पहाड़ों से सब से कुछ न कुछ नया सीख सकते हैं।

इसलिए अपने सीमित दायरे से बाहर निकलिए और हर जगह आपको इंस्पिरेशन मिल जाएगी जो आपके आर्टिकल को यूनीक बनाएगी। तो अब से हर जगे हर इंसान में हर उस नए प्लेस में कहानियां ढूंढने की कोशिश करें। ऑब्जर्वेशन पावर पर थोड़ा सा गौर फरमाना शुरू करें।

3 . अपना पोस्टल एक्सपीरियंस ऐड करें।

सबका पोस्टल एक्स्पीरियंस एक ही मैटर पर अलग अलग होता है। ऐसे में अपने आर्टिकल को थोड़ा पर्सनल टच देकर आप बड़ी आसानी से उसे यूनीक बना सकते हैं। इसलिए सिर्फ कॉन्सेप्ट ऑफ फैक्ट्स के अंदर उलझे मत। आप उस बारे में क्या सोचते हैं ये भी अपनी ऑडियंस से जरूर शेयर करें।

4 . प्रॉब्लम्स के सॉल्यूशन लाइए।

अगर आप यूनीक आर्टिकल लिखना चाहते हैं तो अपने रीडर्स की प्रॉब्लम का पता लगाइए पर अपनी राइटिंग के जरिए उन प्रॉब्लम्स के सॉल्यूशन सीखिए। अगर आप उनकी प्रॉब्लम की सॉल्यूशन सबसे पहले दे पाएंगे तो वो आपसे जुड़े रहेंगे और आप किस एफर्ट को अपनी शेड भी करेंगे और ये एक ब्लॉगर और कंटेंट राइटर के तौर पर आपकी यूनीक नेस होगी।

5 . डीप रिसर्च करें।

किसी भी टॉपिक पर लिखने से पहले अगर आप उस पर अच्छा खासा रिसर्च करेंगे यानी उससे जुड़े हर आस्पेक्ट से समझने की कोशिश करेंगे तो आप इसे क्वॉलिटी कॉन्टेंट प्रोवाइड करा पाएंगे जो एकदम यूनीक होगा और उस टॉपिक से रिलेटेड लगभग सारे सवालों के जवाब भी देता होगा कि बिल्कुल वैसा होगा जैसे समुद्र की गहराइयों में डुबकी लगाकर मोती निकाला था। इसीलिए इसे एक बार आजमाइए का जरूर ।

6 . एक से ज्यादा रिसोर्सेज की हेल्प लीजिए।

अपने काउंटिंग में यूनीक नेस रखने के लिए और अपने रीडर्स को बेस्ट कंटेंट देने के लिए आप केवल एक रिसोर्स पर ही डिपेंडेंट ना रहे बल्कि जितने रिसोर्सेस की हेल्प ले सकते हैं लीजिए। ऐसा करने से आपके पास एक ही टॉपिक को प्रजेंट करने के बहुत सारे डिफरेंट आइडियाज और स्टाइल्स भी आ जाएंगे जिसके बाद आप इसमें अपना स्टाइल और पर्सनल टच ऐड कर देंगे तो ये बन जाएगा एकदम यूनीक कॉन्टेक्ट ।

7 . लैंग्वेज को सिंपल रखें।

कई बार हम यूनीक का मतलब सबसे अलग और कॉम्प्लेक्स समझ लेते हैं और इस चक्कर में आर्टिकल की लेंग्वेज इतनी टफ बना देते हैं कि उसे समझना मुश्किल हो जाता है। आपको ऐसा नहीं करना है आपको एकदम सिंपल और आसान भाषा यूज करनी है जिसका टोन फ्रेंडली हो और आपका आर्टिकल फॉर्मेट इतना सिंपल वो केस में कलरफुल हैंडबैग्स सब हेडिंग से और छोटे छोटे पैराग्राफ में समझना ना केवल आसान लगे बल्कि उसे पढ़ने का भी मन करे। ध्यान रखें कि बहुत ही सिंपल लेकिन बहुत ही इम्पॉर्टेंट पॉइन्ट है ।

8 . स्पेसिफिक लांग टेल कीवर्ड्स को यूज करें।

मान लीजिए कि आपका कॉन्टेंट तो बहुत के लिए हो सक ज्यादा रीडर्स की पहुंच नहीं बनी तो ऐसे में आपको अपने कीवर्ड्स पर भी ध्यान देना होगा। आपको टाइटल में स्पेसिफिक लॉन्ग टेल की वर्ड्स को यूज करना होगा ताकि रीडर्स आपके आर्टिकल की तरफ अट्रैक्ट हो सकें। रीडर्स को आप के आर्टिकल और ब्लॉग की तरफ अट्रैक्ट करने के लिए आपको अपने आर्टिकल्स में अपीलिंग इमेजेस भी यूज करनी होगी। क्यूंकि हर छोटी से छोटी चीज रीडर्स को अट्रैक्ट भी कर सकती है और डिस्ट्रक्ट भी कर सकती है ।

9 . अपनी नॉलेज को बढ़ाते रहेंगे।

आर्टिकल को यूनीक तभी बनाया जा सकता है जब उसमें हर बात को अलग तरह से अलग शब्दों में बहुत ही अच्छे तरीके से लिखा गया हो और ये सब करने के लिए आपको अपनी नॉलेज को भी। होना चाहिए। आप कुछ किताबें पढ़नी चाहिए ताकि आपको नए फॉन्ट्स नए एक्सप्रेशंस और नई फील मिल सके जिन्हें आप अपने आर्टिकल में प्रजेंट कर सकें।

इसके अलावा आप अपने ब्लॉग के नीच के अकॉर्डिंग अपने आपको अपडेट करते रहना चाहिए क्योंकि नॉलेज आपको हमेशा इम्प्रूवमेंट की तरफ ही लेकर जाएगी और आप यही चाहते भी हैं। राइट तो दोस्तो इस तरीके से इन 9 टिप्स को ध्यान में रखते हुए आप अपने आर्टिकल और ब्लॉग को लिख सकते हैं जिसमें कॉन्टेंट पर तो ध्यान देना ही है साथ ही साथ उसकी प्रेजेंटेशन को भी बेहतर बनाए रखना है।

  • यह भी पढ़े ।
  • ब्लॉग के लिए आर्टिकल कैसे लिखें?

Blog के लिए article कैसे लिखे हिंदी में | How to write article for blog in Hindi
  1. article लिखने से पहले Topic के बारे में रिसर्च करें …
  2. article लिखने के लिए पढ़ने वाले को जाने …
  3. article को अपने हिसाब से लिखें …
  4. ब्लॉग को हेडिंग के साथ लिखे …
  5. article में आसान शब्दों का इस्तेमाल करें …
  6. Post के पैराग्राफ को छोटा रखे
  • पोस्ट कैसे लिखा जाएगा?

SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे
  • Keyword Research. …
  • keyword को Title में रखें …
  • अपने पहले Paragraph में Keyword का इस्तेमाल करे …
  • Image Alt Tag का प्रोयोग करे …
  • Heading और Subheading (H2 और H3 Tag) का प्रयोग करे …
  • Important और Related Keyword को Bold करे …
  • 1 से 2 Italic keyword. …
  • Outbound Link To High Quality Sites.
  • किसी भी टॉपिक पर Article कैसे लिखें?

Article Writing कैसे की जाती है
  1. शांत वातावरण …
  2. एक जैसे शब्दों का बार-बार प्रयोग न करें …
  3. ज़ीरो से लिखना शरू करें …
  4. लिखा हुआ न काटे …
  5. अपना अनुभव लिखें …
  6. छोटे छोटे पैराग्राफ लिखें …
  7. रिसर्च करना सीखें …
  8. लिखें और पढ़े
  • ब्लॉग की शुरुआत कैसे करें?

  1. अपने Blog के लिए Topic चुने
  2. अपने Blog का नाम चुने
  3. Blogging Platform चुने , Blogger Vs WordPress.
  4. अपने Blog को Customize करे
  5. पहला Blog Post लिखे
  6. अपने Blog को Promote Kare.
  7. अपने Blog से Earning करे
  • गूगल पर ब्लॉगिंग कैसे करें?

गूगल ने मोबाइल पर ब्लॉगिंग करने वालों की सुविधा के लिए ब्लॉगर का App भी बना रखा है। Login करने के बाद आपको इसमें बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जो कि कंप्यूटर पर दिखाई देते हैं। यहां से आप पोस्ट पब्लिश कर सकते हैं, पोस्ट डिलीट कर सकते हैं तथा ब्लॉग की सेटिंग भी चेंज कर सकते हैं और भी बहुत सारे काम कर सकते हैं।
 
  • मोबाइल से ब्लॉगिंग कैसे करें?

Mobile Se Blog Kaise Banaye? – मोबाइल से ब्लॉग बनाकर पब्लिश करने के बेहद आसान तरीके!
  1. Step 1: Go To Browser And Search Blogger.
  2. Step 2: Click Blogger.Com Link.
  3. Step 3: Tap On Create A Blog/ Sign In.
  4. Step 4: Log In.
  5. Step 5: Enter Email ID.
  6. Step 6: Tap On Next Option.
  7. Step 7: Enter Your Password.
  8. Step 8: Create Blog.
  • क्या मोबाइल से ब्लॉगिंग कर सकते हैं?

अधिकांश ब्लॉगर मोबाइल पर अपनी वेबसाइट पर लेख लिखते हैं। लेकिन हम मोबाइल पर अच्छे तरीके से ब्लॉगिंग नहीं कर सकते। क्योंकि कुछ ब्राउज़र हैं जो मोबाइल संस्करण का समर्थन नहीं करते हैं। जिससे हमें HTML को संपादित करने में परेशानी होती है।
 
  • वीडियो देखना न भूले ।

 

इस लेख ने आपकी अगर हेल्प की है तो प्लीज कॉमेंट बॉक्स में क्लिक करके जरूर बताएं ये लेख आपको कैसा लगा और लाइक करने के साथ साथ आपको इसे शेयर भी करना है ताकि जो लोग इस एरिया में सोच रहे हैं राइटिंग के बारे में उन्हें इसमें हेल्प मिले। राइट और अगर आप हमारे साथ अभी भी जुड़े हैं । ताकि ऐसी इंटरेस्टिंग इनोवेटिव जानकारियां आपको हमेशा मिलती रहे टाइम टाइम पर धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *