त्वचा की देखभाल करने के नुस्के | Pulpy Grape Juice|Skin care tips In Hindi

दोस्तों आजकल हर कोई अपनी त्वचा की देखभाल रखना चाहता है । और हर कोई अपने त्वचाः की प्रॉब्लम से बकहाना चाहता है ।

और आज हम आपके लिए इसी टॉपिक पर हम आपको बताने वाले है की आप अपनी त्वचा की देखभाल कैसे रख सकते है । 

इसके लिए आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े ।  

उन मीठे और तीखे अंगूरों के बारे में कुछ है जो हमेशा हमें कुछ और के लिए चाहते हैं। हम सभी को हरे, काले या लाल अंगूरों से प्यार है।

इन काटने के आकार वाले प्रसन्न होने से जैसा कि उन्हें मिठाई के एक स्वादिष्ट कटोरे में जोड़ना है – आप अपने दैनिक भोजन में अंगूर को कई तरीकों से शामिल कर सकते हैं।

सबसे अच्छा हिस्सा अंगूर पूरे वर्ष में बाजार में उपलब्ध हैं, जिसका अर्थ है, आप जब चाहें इन छोटे फलों के बल्बों पर निबोलने का आनंद ले सकते हैं।

और अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ होते हैं जो अंगूर से प्यार करता है, तो हम आपको बता दें कि यह फल आपकी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा है।

आप इसे पढ़ें! एक स्वादिष्ट फल होने के अलावा, अंगूर को त्वचा से संबंधित विभिन्न मुद्दों को रोकने के लिए भी जाना जाता है, जिसमें मुँहासे, झुर्रियाँ आदि शामिल हैं।

1 . 1. Benefits of grapes for skin health(त्वचा के स्वास्थ्य लिए अंगूर के लाभ)

दुनिया भर में कई अध्ययनों में पाया गया है कि हमारे दैनिक आहार में पोषक तत्वों से भरपूर अंगूर सहित हमारे स्वास्थ्य को कई तरीकों से लाभ मिल सकता है।

यह एंटीऑक्सिडेंट का एक पावरहाउस है जो विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, रक्त को शुद्ध करता है और हमारी त्वचा को भीतर से साफ करता है।

इससे पहले, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, लॉस एंजिल्स (UCLA) के शोधकर्ताओं की एक टीम द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि अंगूर में रेसवेराट्रॉल-सामग्री मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करती है।

अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के जर्नल में प्रकाशित एक नए अध्ययन ने आगे सुझाव दिया कि अंगूर खाने से हमारी त्वचा को पराबैंगनी किरणों (UV किरणों) से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद मिल सकती है।

इसके लाभों को ध्यान में रखते हुए, हम एक अद्भुत अंगूर पेय नुस्खा लाते हैं जो आपको अभी तक फिर से फल के लिए गिरा देगा।

यह क्लासिक गूदेदार अंगूर का रस है। आपने पहले खसखस अंगूर का रस पैक किया होगा; लेकिन इस सुपर आसान रेसिपी के साथ, अब आप इस पेय को घर पर भी बना सकते हैं।

  • How to Make Pulpy Grape Juice | पल्प ग्रेप जूस रेसिपी बानने की मेथड ।

इस स्वादिष्ट रस को बनाने के लिए आपको अंगूर, चीनी, पानी और एक कटोरी बर्फ के पानी की आवश्यकता होती है। आप इस नुस्खा के लिए काले या लाल अंगूर का उपयोग कर सकते हैं।

अंगूर को साफ करें और उन्हें चीनी युक्त पानी में उबालें जब तक कि आप त्वचा पर दरार न देखें।

एक बर्फ-पानी के कटोरे में फटे हुए अंगूर को स्थानांतरित करें और बाद में उपयोग के लिए अंगूर का पानी रखें। अंगूर को डी-स्किन करें और फ्रिज में पल्प को स्टोर करें।

अब अंगूर के पानी और छलनी में त्वचा को उबालें। इस अंगूर के रस को फ्रिज में भी रखें। अब अंगूर के गूदे और रस दोनों को मिलाएं ।

किसी भी पार्टी में एक ताज़ा स्वागत पेय के रूप में इस स्वादिष्ट दलिया अंगूर के रस का आनंद लिया जा सकता है।

दोस्तों हम उम्मीद करते की आपको यह जानकारी बहोत पसंद आई होगी । तो आपको इस लेख से जुडी कोई भी समश्या हो तो आप हमें निचे कमेंट करके जरूर बताये । धन्यवाद ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *