अच्छी सेहत कैसे बनाए और उसके उपाय | 6 Tips on How To Maintain Good Health In Hindi

दोस्तों आज के इस लेख हम आपको अपनी सेहत कैसे बनाये रखे । इसके बारे में 6 बहेतरीन टिप्स देने वाले है तो आप इस लेख को पुरे अंत तक जरूर पढ़े ।

हर कोई स्वस्थ रहना चाहता है, लेकिन बहुत कम लोग अतिरिक्त मील जाने के लिए प्रयास करते हैं और दिन-प्रतिदिन स्वस्थ आदतों को अपनाते हैं।

हालांकि, एक फिट और स्वस्थ जीवन शैली के प्रति अधिक जागरूकता के साथ, लोग तेजी से इसके प्रति काम कर रहे हैं।

अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने की कुंजी नियमित व्यायाम, अच्छे आहार, तनाव प्रबंधन, कार्य-जीवन संतुलन, स्वस्थ संबंध, उच्च आत्म-सम्मान और बहुत कुछ जैसे कई कारकों का संयोजन है।

दूसरे के लिए कुछ भी प्रतिस्थापित नहीं किया जा सकता है। यदि आप अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के बारे में कुछ बुनियादी दिशानिर्देशों की तलाश कर रहे हैं, तो इस तरह से कदम बढ़ाएं।

1.Stay Hydrated (Stay हाइड्रेटेड)

अच्छे स्वास्थ्य को कैसे बनाए रखें? अपने आप को हर समय हाइड्रेटेड रखने के लिए बहुत सारा पानी और तरल पदार्थ पीना उतना ही सरल है।

दिन के दौरान नियमित रूप से पानी पीना आवश्यक है क्योंकि हम अपने शरीर से मूत्र और पसीने के रूप में पानी खोते रहते हैं।

पानी आपके मूत्राशय से बैक्टीरिया को बाहर निकालने, पाचन में सहायता करने, पोषक तत्वों और ऑक्सीजन को कोशिकाओं तक ले जाने, कब्ज को रोकने और इलेक्ट्रोलाइट (सोडियम) संतुलन बनाए रखने जैसे कई महत्वपूर्ण कार्य करता है।

2.Eat Plenty of Fruits and Vegetables (फलों और सब्जियों की भरपूर मात्रा)

शरीर को विटामिन और खनिजों की निरंतर आमद की जरूरत होती है। फलों और सब्जियों से भरपूर आहार यह सुनिश्चित करता है कि आपके शरीर को आवश्यक सभी पोषक तत्व प्राप्त हों।

सभी फल और सब्जी विभिन्न विटामिन और खनिज प्रदान करने में अपनी भूमिका निभाते हैं। संतरे, लाल टमाटर, बैंगनी जामुन और पत्तेदार साग जैसे उज्ज्वल और गहरे रंग की सब्जियों और फलों को शामिल करें क्योंकि ये सभी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो रोग पैदा करने वाले मुक्त कणों से लड़ते हैं।

आप कुछ दिलचस्प सलाद टॉस करते हैं, या यहां तक कि एक स्वादिष्ट फल चाट बनाते हैं या उन्हें मोटी स्मूथी में मिलाते हैं।

3.Don’t Skip Your Meals (अपने भोजन को न छोड़ें)

कभी भोजन अपना हिस्सा निभाता है। इसलिए, दिन के तीन प्रमुख भोजन में से एक को छोड़ देने से नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

आपके मस्तिष्क और शरीर को चलाने के लिए ईंधन की आवश्यकता होती है। आपके मस्तिष्क को ग्लूकोज की आपूर्ति की आवश्यकता होती है और इसकी कमी आपको सुस्त बना सकती है।

लंघन भोजन आपके चयापचय को धीमा कर सकता है, जिससे वजन बढ़ सकता है या वजन कम करना मुश्किल हो सकता है।

जब आप भोजन छोड़ देते हैं, तो आपका शरीर ’उत्तरजीविता मोड’ पर चला जाता है, जिसका सीधा सा मतलब है कि यह सामान्य से अधिक भोजन को तरसता है, और अंततः इसका परिणाम द्वि घातुमान खाने में होता है।

4.Avoid Fatty, Processed Foods (उन्नत वसा, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ)

फास्ट फूड और प्रोसेस्ड या पैकेज्ड फूड अक्सर शेल्फ लाइव को बढ़ाने के लिए कई परिरक्षकों और एडिटिव्स के साथ आते हैं।

इसके अलावा, वे चीनी और सोडियम के उच्च स्तर को छिपा सकते हैं जो मधुमेह, रक्तचाप, मोटापा और अधिक जैसी जीवन शैली की बीमारियों के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों में भी पुरस्कृत ’गुण होता है जिसका अर्थ है कि उनके नमकीन, मीठे या मसालेदार स्वाद के लिए आपका मस्तिष्क उन्हें रिवॉर्ड’ खाद्य पदार्थों के रूप में मानना शुरू कर देता है और इससे अनावश्यक रूप से नुकसान होता है।

5.Include More Lean Meats, Low-Fat Dairy Products, and Whole Grains To Your Diet(अधिक दुबला मांस, कम फेट वाले डेयरी उत्पाद, और पूरे अनाज को अपने आहार में शामिल करें)

अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए एक संतुलित आहार है। फलों और सब्जियों के साथ आपको दूध, डेयरी उत्पाद, मांस, दाल और फलियों का अच्छा मिश्रण चाहिए।

कम फेट वाले दूध, दही, पनीर, दुबला मांस, मछली (पढ़ें मांस पर कटौती), भूरे चावल, बाजरा और स्वस्थ परिणामों के लिए जई चुनें।

जब अनाज की बात आती है, तो साबुत अनाज बेहतर होते हैं। परिष्कृत आटा और अनाज जैसे मैदा और सफेद चावल पोषक तत्वों में कम हैं।

साबुत अनाज फाइबर और पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो आपको पूर्ण और तृप्त रखते हैं । इनमें से साबुत अनाज, दाल, राजमा और फलियां-कॉम्प्लेक्स और कम जीआई कार्बोहाइड्रेट के उत्कृष्ट स्रोत हैं।

6.Load Up on Good Fats (अच्छा फैट पर अपग्रेड करें)

फेट को लंबे समय से खलनायक माना जाता है, लेकिन सभी फेट खराब नहीं होते हैं। फेट आवश्यक है, विशेष रूप से हार्मोन को संतुलित करने के लिए, आपकी त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने और आपकी पाचन प्रक्रियाओं को बनाए रखने के लिए।

एक खाद्य समूह को खत्म करना कभी भी स्थायी नहीं होता है। असंतृप्त वसा संतृप्त और ट्रांस फेट की तुलना में स्वस्थ होते हैं।

दोस्तों हम उम्मीद करते है की आपको हमरे द्वारा दी गई यह जानकारी बहोत पसंद आई होगी । और आपसे एक निवेदन है की आप इस लेख को अपने रिस्तेदार या अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे । धन्यवाद ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *